Wednesday, January 18, 2023

गोबर गैस से चलने वाला इंजन ( गोबर गैस से चलने वाला जनरेटर )

 

भारत में गाय को माता और लक्ष्मी का दर्जा दिया जाता है । इतना ही नहीं गाय को भारत पुजा भी किया जाता है । इतना ही नहीं गाय के दूध बहुत सुध होता है । और इस दूध को भारत में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल पिया जाता है । 

गोबर गैस से चलने वाला इंजन ( गोबर गैस से चलने वाला जनरेटर )


जिस प्रकार गाय के दूध हमारे जीवन के लिए महत्पूर्ण है । उसी प्रकार गाय के मूत्र से कई तरह के बीमारी को हटाने का काम करता है । लेकीन अब वैज्ञानिकों ने गाय के गोबर से चलने वाले इंजन और जेनरेटर को बनाया है। हालाकी गाय के गोबर से चलने वाले जेनरेटर भारत में लॉन्च हो चुका है । 


Read more - गाय के गोबर से चलने वाले ट्रैक्टर 


इतना ही नहीं वैज्ञानिकों ने गाय के गोबर से चलने वाले ट्रैक्टर को भी बनाया है । और इस ट्रैक्टर को भारत में बहुत ही जल्द लॉन्च करने वाला है । गाय के गोबर से चलने वाले ट्रैक्टर के बारे में अगर आप जानकारी चाहते हैं । तो आप नीचे में दिए गए लिंक पर क्लिक करें  । फिलहाल अभि हम गाय के गोबर से चलने वाले जेनरेटर के बारे में बताने वाले हैं । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


गोबर गैस से चलने वाला इंजन ( गोबर गैस से चलने वाला जनरेटर )

दोस्तो गोबर गैस से चलने वाला Genrater का निर्माण हो गया है । और बहुत ज्यादा ये इंजन चल रहा है । और अभि इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो रहा है । अगर आप इस जेनरेटर को देखना चाहते हैं । तो नीचे वीडियो को आप देख सकते हैं । 



( Note ) गाय हमारे दिनचर्या का एक बहुत बड़ा हिस्सा है । क्योंकि गाय के मूत्र से कई तरह के बीमारी सही हो जाता है । साथ में ही गाय के दूध पीने से लाभ दायक है । इतना ही नहीं गाय के गोबर से फसल भी अच्छा उपजायू होता है । 


इतना ही नहीं गाय के गोबर से वैज्ञानिकों ने ट्रेक्टर का निर्माण किया है । मतलब गाय के गोबर से ट्रैक्टर चलेगा । बल्कि दोस्तो ये हमे बताने की जरूरत नहीं है कि गाय हमारे लिए कितना महत्पूर्ण है । क्योंकि गाय अगर आपके घर में होगा तो आप ख़ुद इसका लाभ जानते हैं । 


तो दोस्तो उम्मीद करता हू कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । आपके मन में कोई सवाल है या फ़िर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment