Tuesday, September 19, 2023

गोबर से चलने वाला ट्रैक्टर ( गाय वाला ट्रैक्टर )

 

दोस्तो गाय को भारत में लक्ष्मी का दर्जा दिया जाता है । जिस प्रकार गाय के मूत्र से कई तरह के बीमारी सही हो जाता है । उसी प्रकार अब वैज्ञानिकों गाय के गोबर से चलने वाले ट्रैक्टर का इंजन बनाया है । गाय के गोबर से चलने वाला ट्रैक्टर किसानों को राहत देगा । 

गोबर से चलने वाला ट्रैक्टर ( गाय वाला ट्रैक्टर )

गाय के गोबर से चलने वाले ट्रैक्टर अभी विदेशों में चल रहे हैं । लेकीन इस ट्रैक्टर को भारत में बहुत ही जल्द लॉन्च करने वाले हैं । सो आज के इस Article में हम आपको गाय के गोबर से चलने वाले ट्रैक्टर के बारे में पूरी जानकारी देंगे । और ये भी बताएंगे की ट्रैक्टर में गोबर किस प्रकार से दिया जाता है तो चलिए शुरू करते हैं । 


गोबर से चलने वाला ट्रैक्टर ( गाय वाला ट्रैक्टर )

Cow Dung Tractor : दोस्तो ब्रिटेन की एक कंपनी ने  गाय के गोबर से बनी मीथेन गैस से चलने वाला ट्रैक्‍टर (World First Tractor Powered By Cow Dung) भी बना दिया. 270 BHP पावर का मीथेन चालित यह ट्रैक्‍टर, डीजल से चलने वाले ट्रैक्‍टर से बिल्‍कुल भी कमजोर नहीं है. मीथेन से चलने वाला यह ट्रैक्‍टर जहां बहुत कम पर्यावरण प्रदूषण करता है, वहीं इसे चलाने का खर्च भी डीजल ट्रैक्‍टर के मुकाबले बहुत कम है । 


Read more - भारत विदेशों से कचरा क्यों खरीद रहा है जानिए क्या है सच 


गाय के गोबर से चलने वाले इस ट्रैक्‍टर को ब्रिटिश कंपनी बेनामन ने बनाया है. इसका नाम New Holland T7 रखा गया है । यह ट्रैक्टर खेती के लिए बहुत ही कारगार साबित होगा । और किसानों को एक नई राहत देगा । 


कंपनी एक दशक से अधिक समय से बायोमीथेन उत्पादन पर शोध कर रही है. दुनियाभर में इस ट्रैक्‍टर को बड़ी आशा भरी नजरों से देख रहे हैं, क्‍योंकि ऐसा माना जा रहा है कि बायोमीथेन से चलने वाला यह ट्रैक्‍टर क्‍लाइमेट चेंज के संकट से निपटने में यह काफी मददगार होगा । 


Read more - जानिए भारत अब खुद पेट्रोल बना रहा है 


इतना ही नहीं दोस्तो ये ट्रैक्टर डीजल इंजन और पैट्रोल इंजन के ट्रैक्टर के मुकाबले काफी अच्छा है और स्ट्रॉन्ग भी है । इस ट्रैक्टर में आपको किसी भी तरह के कोई भी दिक्कत नहीं होगा । और इस ट्रैक्टर के रफ्तार बाकी ट्रैक्टर से कई गुना अधिक है और मजबूती भी है । आप इस गाड़ी के फोटो से ही इसे आप देख सकते हैं । 


ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में मदद 

क्रिस मान ने एक बयान में कहा, "T7 तरल मीथेन-ईंधन वाला Tractor दुनिया का पहला डीकार्बोनाइज करने और अर्थव्यवस्था को साकार करने का बेहतरीन वाहन हैं।" मीथेन में 20 वर्षों की कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर वायुमंडल Warming शक्ति का 80 गुना से भी अधिक है, तो इसे हटाकर Global Warming से निपटने में मदद करने के लिए यह कदम उठाया गया हैं। 


गोबर से चलने वाला ट्रैक्टर काम कैसे करता है 

तरलीकृत ईंधन का निर्माण करने के लिए सबसे पहले मीथेन गैस को इकट्ठा करते है और फिर बेनमैन के ON  - Form बायोमीथेन कैप्चर और Storage System में से एक में Store करते है। इसके अलावा ये ट्रैक्टर प्रदूषण नही फैलाता है । 


Read more - जानिए भारतीय बीना विजा के कितने देश जा सकते हैं 


December 2022 में New Holland T7 मीथेन  Power ALNG Tractor का America में एक कार्यक्रम में अनावरण किया गया था। New Holland की मूल Company CNH Industrial And Banmain की साझेदारी में फार्मयार्ड मशीन को बनाया गया था, यह न्यूक्वे में स्थित है।

गोबर गैस से चलने वाला इंजन


New Holland T7 को कोर्निश कंपनी बेनमैन द्वारा बनाया गया था। यह ट्रैक्टर किसानों के लिए एक बेहतरीन तोहफा साबित हो सकता हैं। इस T7 Tractor की पिछले Tractor Model T 6 मीथेन पावर सीएनजी से ईंधन क्षमता चार गुना ज्यादा है। गोबर से चलने वाला  Tractor Global Warming से निपटने में भी मदद करेगा। 


New Holland T7 Tractor Lonch Date 

दोस्तो New Holland T7 Tractor अभी ब्रिटिश सहित कई देशों में बहुत ही जोरो शोरो से चल रहा है । और ये ट्रैक्टर अब भारत में बहुत ही जल्द लॉन्च होने वाला है । लेकीन ये नही कहा जा सकता है कि ये गाड़ी कब तक लॉन्च होगी । इसके साथ ही इसका Price क्या होगा । ये भी अभी कुछ नही कहा सकते हैं । 


Read more - इन 5 स्टेप से अपने पेट की चर्बी घटाएं 


गोबर से चलने वाली गाड़ी 

दोस्तो ऐसा नहीं है कि वैज्ञानिकों ने ये कोई नया कारनामा किया है बल्की इससे पहले भी कई तरह के इंजन और जेनरेटर बनाया है जो गाय के गोबर से चलती है । गाय के गोबर से चलने वाले जेनरेटर को आप देखना चाहते हैं तो नीचे वीडियो में आप देख सकते हैं । 


गोबर खाद का काम करता है 

दोस्तो हमारे यहां UP , Bihar , Jharkhand में खाद का इस्तेमाल बहुत ही कम किया जाता है । बल्की गोबर का इस्तेमाल किया जाता है । और गोबर को खेत में देते हैं । जो खाद के मुकाबले गोबर में काफी शक्ति रहती है । और गोबर से खेती का उपजायु भी अच्छा रहता है ।


साथ ही में गोबर से उपजाया हुआ फसल खाने में किसी भी प्रकार के कोई दिक्कत नहीं है । वही पर जिस फसल में खाद दिया जाता है उस फसल को नही खान चाहिए ताकी बीमारियो से बचे । 


( Note ) दोस्तो आपने ये जाना की गोबर हमारे लिए कितने कीमती है । उसी प्रकार गाय हमारे लिए इससे भी ज्यादा कीमती है । क्योंकि गाय हमे दूध देती है । मूत्र देती है जो दवाई बनाने में काम आती है । गाय हमे गोबर देती है । जो हमे फसल में काम आते हैं । 


इसीलिए गाय हमारे दिनचर्या का एक हिस्सा बन गया है । इसके साथ ही अगर आपके भी घर के गाय है तो आप गाय के बारे में अच्छे तरह से जानते होगें । बल्की आपके घर में गाय नहीं है । तो आप You Tube पर Search करके वीडियो को देख सकते हैं । और जान सकते हैं गाय हमारे लिए कितना महत्पूर्ण है । 


हम आप से यही कहना चाहते हैं । गो हत्या रोके । गो माता की पूजा करे । क्योंकि गो माता को लक्ष्मी का दर्जा दिया गया है । और हम लोग गो पूजा करते भी हैं । 


दोस्तो क्या आपके मन में गाय से रिलेटेड कोई सवाल है क्या या फ़िर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,



No comments:
Write comment