Sunday, February 11, 2024

टूटी हुई हड्डी कितने दिन में जुड़ती है | हाथ की हड्डी टूटने पर क्या करे

By:   Last Updated: in: ,

 

हड्डियां हमारे शरीर का बहुत ही महत्पूर्ण भाग है । ये हमारे शरीर को आकर देती है । हमे चलने उठने बैठने में मदद करती है । वैसे तो हमारे हड्डियां काफी मजबूत होती है । यहां तक इसकी उतना स्टील से भी की जाती है । लेकीन फिर भी जब इनके ऊपर अचानक से तेज चोट लगती है । 

टूटी हुई हड्डी कितने दिन में जुड़ती है | हाथ की हड्डी टूटने पर क्या करे

या ज्यादा भार पड़ता है तो ये हड्डियां टूट जाती है । इनमे में फ्रेचर हो जाता है लेकीन हड्डियां अपने आप ही जुड़ जाती है । क्या आपने सोचा है की हड्डियां अपने आप कैसे जुड़ जाती है । तो चलिए आपको ये बताते हैं कि टूटी हुई हड्डी कितने दिन में जुड़ती है । 


टूटी हुई हड्डी कितने दिन में जुड़ती है | हाथ की हड्डी टूटने पर क्या करे

दोस्तो यदि किसी कारण आपके कोई हड्डी टूट जाती है तो वो अपने आप जुड़ सकते है । क्योंकि हमारी हड्डी में एक छमता होती है । की वो खुद को रिपेयर कर सकते हैं । जिसमे कभी कुछ दिन या कुछ महीने भी लग सकते हैं। ये समय आपके चोट पर डिपेंड करता है । जब हड्डी टूट जाती है तो हमारा शरीर 4 प्रॉसेस से उसे Repairs करता है । 


No.1 Hematoma Formation 

Hematoma Formation में हड्डी के दोनो टूटे हुए शीरो को ब्लेड ग्रोथ बनने लगते है । जब ये ब्लेड ग्रोथ बन जाते हैं । तो इसमें इसमें कई तरह के कमिकल इंटर करना शुरू कर देते हैं । और ये White Blad Sales टूटी हुई हड्डी ओ के पास मौजूद Infection और वैक्ट्रिया को खाने लगते हैं । 


जब ये सारा वेक्ट्रिया एक जगह जमा हो जाता है तो सूजन आने लगता है । जिससे टूटे हुए जगह पर दर्द होना शुरू हो जाता है । इसका मतलब होता है आपके हड्डियां जुड़ने शुरू हो चुका है । चोट लगने के साथ अंदर की प्रॉसेस होती है । 


No.2 Soft Callus Formation 

Soft Callus में हैड्डियो के उपर Blad बना होता है उसमे एक Fiber का निर्माण करता है । ये fiber टूटी हुई हड्डियो के उपर एक पुल के तरह काम करता है । और अब यहां से टूटी हुई हड्डी के जोड़ने का प्रोसेस शुरू हो जाता है । जब दोनो हड्डी के बीच एक ब्रिज बन जाता है । 


Read more - धरती से चंद्रमा तक जानें वाली बुलेट ट्रेन 


तो अंगियों प्रोसेस के माध्यम से दोनो हड्डियो के बीच नई ब्लेड बननी शुरू हो जाती है । Angiography एक इसी प्रोसेस है । जिसमे पहले से मौजूद blad bless में नई रक्त लाने का निर्माण होता है । और इसकी वजह से यहां एक बार फिर से खून जाना शुरू हो जाता है । 


No.3 Hard Callus Formation 

Hard Callus ये प्रॉसेस चोट लगने के एक हफ्ता या दो हाप्ता से शुरू होता है । इसमें हड्डी बनाने वाला मुख्य काम होता है।  और इस वजह से कैल्सियम , जमा करना शुरू कर देता है । और जब एक बार ये जब हो गया तो पहले जैसा हड्डी के तरह मजबूत हो जायेगा । 


टूटी हुई हड्डी पर प्लास्टर क्यों चढ़ाया जाता है 

दोस्तो टूटी हुई हड्डी के जगह प्लास्टर इसीलिए चढ़ाया जाता है । ताकी X Ray करने के बाद जब Doctor ने आपके हड्डी को सही जगह पर सेट किया होता है वो हड्डी को उसी जगह पर बनी रहे प्लास्टर इसीलिए चढ़ाया जाता है । ताकी आपके पैर , हाथ जहां कही भी हड्डी टूटी है । उसके हिलने डुलने पर हड्डी उस जगह से ना हिले । 


ये ठिक उसी तरह है जैसे कोई चीज़ टूट जाती है तो हम सबसे पहले टुकड़ों को वापस में जोड़ते हैं । और फीर उसके ऊपर फेविकल जेसे चीजों को लगाकर ठीक कर देते हैं । वैसे ही हड्डियो को सेट करके एक जगह पर जोड़ा जाता है । 


टूटी हुई हड्डी जोड़ने वाले दवाई 

दोस्तो कोई भी दवा टूटी हुई हड्डी को नही जोड़ सकते हैं । हड्डी सही पोजिशन पर रहने के वजह से जुड़ जाती है । और प्लास्टर का काम हड्डी को सही जगह पर रखना होता है । जब प्लास्टर हुए 10 से 12 दिन हो जाते है तो डॉक्टर प्लास्टर कटवाते हैं । और X Ray करके देखते हैं की हड्डियां वापस में जुडी या नही । और जब डॉक्टर ये देख लेते है की हड्डी जुड़ रहा है तो डॉक्टर वापस प्लास्टर चढ़ा देते हैं ।


ऑपरेशन के बाद हड्डी कितने दिन में जुड़ती है

प्लास्टर चढ़ाने के बाद 2 महीने तक और रखा जा सकता है क्योंकि इस बात पर भी डिपेंड करता है की आपके चोट कितने गहरे है । आनी हड्डी किस तरह से टूटी है । हड्डी टूटने के भी कई सारे तरीके होते हैं । 


दोस्तो हड्डी चाहें किसी भी तरह से टूटी हो । इसे सही तरीक़े में बैठाना होता है । क्योंकि जब आप कभी भी टूटी हुई हड्डी को लेकर डॉक्टर के पास जाते है । तो डॉक्टर टूटी हुई हड्डी के लोकेशन पता करने के लिए X Ray करवाते हैं । 


इसके बाद डॉक्टर टूटी हुई हड्डी के पास दबा कर  देखते हैं की कंडीशन क्या है । और डॉक्टर टूटी हुई हड्डी को अपने जगह पर वापस लगाने के कोशिश करते हैं । और जब डॉक्टर हड्डी को अपने जगह पर सेट कर देते हैं । तो तभी प्लास्टर चढ़ाया जाता है । 


मोटी हड्डी किस प्रकार से जोड़ा जाता है 

दोस्तो जब शरीर के Main Haddi आनी लंबी हड्डी टूट जाती है । तो उसे स्पॉट के लिए हड्डी के साथ एक रोट को भी जोड़ दिया जाता है । ताकी हड्डी को सहारा मिलता रहें । और उस पर ज्यादा प्रेषर ना पड़े । और हड्डी टूटने से बचे रहें । 


कैसे पता करें हड्डी टूटी है या नहीं 

दोस्तो कई बार ये पहचाना ही मुश्किल हो जाता है कि हड्डी टूटी है या नही । हड्डी टूटने के तीन बड़े संकेत होते हैं। दर्द , चोट के जगह सूजन , और शरीर के कोई अंग टेढ़ा मेढ़ा होना । 


अगर कोई हड्डी शरीर से उपर उभरी हुई होती है । तो ये सुब संकेत नही है । हादसे के वक्त चटकने के आवाज अगर आपने सुनी हैं। तो इसका मतलब है आपके हड्डी टूट चुकी है । इसके किसी भी चोट को नजर अंदाज ना करें । और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें । 


( Note ) दोस्तो हमारे शरीर में जो ब्लैड हैं जो ब्लैड सेल्स है । वो सारे के सारे नेनो बोट्स ही हैं। जिन्हे कुदरत ने बनाया है । जिन्हे सायाद एक शक्ति ने बनाया है । जिसने हम सबको इस धरती पर जन्म दिया । कोई तो है उपर सबसे बड़ा शक्तिमान जिसने हम सब का निर्माण किया है । 




No comments:
Write comment