Sunday, February 19, 2023

अकेलापन से कौन सी बीमारी होती है?

 

सावधान हो जाएं क्योंकि ये है दुनिया की सबसे बड़ी बिमारी ले रहे हैं लाखो करोड़ो की जान । दोस्तो अकेलापन बिमारी ना समझने की भूल सभी लोग करते हैं । लेकीन अकेलापन सबसे बड़ी बिमारी है । अकेलापन पन से हार्ट अटैक , लकवा मारने की खतरा सबसे ज्यादा बढ़ जाता है । 

अकेलापन से कौन सी बीमारी होती है?

अकेलापन से यत्री खराब हो सकता है । इतना ही नहीं अकेपालन से दुनिया के 40% लोग इस बिमारी का शिकार हुए हैं । दुनिया के आधी आबादी अकेलापन बिमारी से पीड़ित हैं । लेकीन किसी को इस बात का अभी तक मालूम नही है । तो चलिए शुरू करते हैं और डिटेल्स से जानते हैं । 


अकेलापन से कौन सी बीमारी होती है?

आज तेजी से अकेलापन बिमारी फेल रहा है । सब कुछ होते हुए भी पत्नी है । पति है । बच्चे है । घर है । गाड़ी है । संपति , बैंक बैलेंस है । ये सब होने के बाबजूद भी अकेलापन सताता है । ये बिमारी सभी देश में है । 


किशोरावस्था में अकेलापन

दोस्तों भारत में कुछ समय पहले ऐसे कई लोगों के मरने के खबर सुने होंगे । जो किसी भी प्रकार के नशा नहीं करते थे । लेकीन दोस्तों कोई लंबे वक्त से इसका शिकार हैं । तो ये टेंशन वाली बात हो सकती है । 


Read more - बागेश्वर धाम में अर्जी कैसे लगाएं 


अब अमेरिका में अकेलेपन पर हुए रिसर्च के मुताबिक़ अकेले रहने वाले लोगो में समय से पहले मौत की संभावना 50% बढ़ जाती है । जो लोग पहले से दिल की मरीज रहे हैं । उन में से ज्यादातर लोगो की मौत अकेलेपन से ही हुए हैं । 


अकेला रहने से क्या होता है 

एक रिसर्च के मुताबिक़ स्ट्रेट हार्मन कोरिसोल का हाई लेवल होता है । जिसे नींद ना आना , थकान , शरीर में दर्द जेसे बहुत सारे लक्षण दिखाई देने लगते हैं । ऐसे लोगो के साथ जो अकेले रहते हैं । अकेलापन महसूस करना सिर्फ अहसास करना नही है । बल्की ये बहुत ही खतरनाक है । क्योंकि इस से मरने के चांसेज बढ़ जाते हैं । 


WHO के मुताबिक़ दुनिया भर के युवाओं की मौत की तीसरी सबसे बड़ी वजह आत्महत्या है । और इसका सबसे बड़ा कारण अकेलापन है । कई रिपोर्ट में बताया गया है । की खुद को अकेला महसूस करने वाले लोग ज्यादा परेशान रहते हैं । उन्हे समय समय पर घबराहट महसूस होती है । 


Read more - Height kaise badhaye 


साथ ही उनमें डिप्रेशन का खतरा 3 गुना ज्यादा रहता है । आपकों जानकर हैरानी होगी । की महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में खतरा ज्यादा होता है । वही अकेलेपन से डिमसिया खतरनाक बिमारी का भी खतरा रहता है । मनोभांश को कई तरह के लक्षणों का ग्रुप होता है । 


जिसमे वक्ति किसी भी चीज को याद नही रख पाता है । दिमेश्या उमरदरार लोगो में ज्यादा होती है । जब उनके बच्चे उन्हे अकेला छोड़ देते हैं । अधिक उम्र में लोग अकेलेपन के शिकार होते हैं । तो उनकी याददाश कमजोर पड़ने लगती है । फिर ये लोग दिमेशया जेसे बिमारी के चपेट में आ जाता है । 


अकेलापन एक वक्त के बाद अकेला महसूस नहीं होने देता 

दोस्तों अगर आपको साफ शब्दों में बताएं तो अकेलेपन के शिकार शक्श को लगता है । की कोई उसके साथ नही है । वो किसी पर बिस्वास नही कर सकता । उसे अपने जिंदगी का कोई उद्देश नज़र नही आता है । लेकीन प्रॉब्लम यह है कि ये समस्या को किसी Lab में Test नही किया जा सकता है । 


अकेलापन कैसे दूर करें

दोस्तों अकेलापन दूर करने के लिए आपको लोगो के साथ रहना । तो आप अपने करीबी और खाश दोस्तों के संपर्क में जरुर रहें । जब भी अकेला महसूष करें । तो कही किसी के पास चले जाएं । इससे आप अकेलेपन से बच सकते हैं । 


रिश्ता को सुधारने की कोशिश करें । ज्यादा से ज्यादा समय घर वालो के साथ बिताए । अगर आप लोगो के भीड़ में भी अकेला महसूस कर रहे हैं । तो इसका कारण है आप सबसे दिल से Connected नही है । कोशिश करें एक दूसरे से बात करें । 


Read more - गंजा पन दूर कैसे करें 


अपने दिल के बाते लोगो के साथ रखें । और लोगो के साथ खुशी का दायरा बढ़ाएं । वही वातारण में बदलाव बेहद ज़रूरी होता है । बहार निकलकर अपने अकेलापन को दूर किया जा सकता है । घर से बहार निकलने से खुद को फ्रेश महसूस करेंगे । 


और दोस्तों सबसे बड़ी बात यह है कि अकेलापन इन्सान को खोखला कर देता है । एक वक्त के बाद अकेलापन दूर नही होता है । तो किसी डॉक्टर से सलाह जरूर लें । एक बात ध्यान रखें । इन्सान समाज में रहने के लिए ही बना है । 


अकेला रहना हमारा गुण नहीं है । अगर आप अकेलेपन के शिकार हो रहे हैं । तो इसका मतलब प्राकृतिक ने जैसा बनाया है । आप उसका खिलाफ जा रहें हैं । 


तो दोस्तों क्या आप भी अकेला रहते हैं । या फ़िर आप अकेला महसूस करते हैं । तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं । तो बताए । आज के लिए इतना ही हमारे साथ अंत तक जुड़े रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment