Tuesday, February 13, 2024

इतना गर्मी क्यों है ।। आज की गर्मी कितनी है

 

दोस्तों अल नीनो फिर से लोट कर आ रहा है । जिसके वजह से धरती का तापमान पहले की तुलना में ज्यादा होगा । तो क्या है अल नीनो इसके बारे में चलिए पुरी जानकारी जानते हैं

इतना गर्मी क्यों है ।। आज की गर्मी कितनी है ।। इतना गर्मी क्यों है

इतना गर्मी क्यों है ।। आज की गर्मी कितनी है ।। इतना गर्मी क्यों है 

दोस्तो फरवरी अभी पुरी तरह से खत्म नहीं हुई है । लेकीन सुरज ओर सुरज की रोशनी ने जीना मुश्किल कर दिया है । लेकीन ये अभी सिर्फ शुरुवात है । क्योंकि इन साल गर्मियां AC , कूलर भी ठंडा हवा नही दे पायेगा । इसके साथ ही अभी ही पहाड़ी इलाकों में गर्मी लगना शुरू हो चुका है । 


तीखी धूप को देख कर घर से निकलना मुश्किल हो रहा है । गर्मी के शुरुवात को देख कर ही अंदाजा लगाया जा सकता है । Nasha जेसे Science Technology ने ये भी कसर पुरी कर दिया है । इनके मुताबिक़ तापमान को प्रभावित करने वाली अल नीनो 3 साल बाद वापस लोट रही है । 


Read more - Jio Phone me Mosam App Download karen 


19 सदी के आखिर के वर्षो में साल 2022 में तापमान ओसत से लगभग एक 1.1 degree  सेल्स अधिक रिपोर्ट दर्ज किया गया था । भारत मोसम विभाग के मुताबिक़ वर्ष 1901 के बाद से 2022 Bharat के लिए 5 वा सबसे गर्म वर्ष था । और अब 2023 में जानें वाला है । 


अल नीनो क्या है 

El NINO एक स्पेनिश सब्द्द हैं। जिसका शार्तिक सब्द हैं । Little boy in Spanish होता है। इस घटना को पहली बार दक्षिण अमरीका के मछुवारे ने 1600 के दसक में प्रशांत महासागर में देखा था । December , January महिने के दौरान हर तीन से 7 साल में ये जलवायु पेटर्न वापस आता है । 


ये हवा महासागरीय धारा , समुद्र , एस्टमॉस्ट टेंपरेचर और पाओपीसर के बीच संतुलन टूटने के कारण होता है । इस बदलाव के कारण समुद्र के पानी का तापमान बढ़ जाता है । 


Read more - आज का मौसम कैसे रहेगा तूफान आएगा या बारिश होगी 


अल नीनो और ला नीना में अंतर क्या है 

American jion science institute के अनुशार El NINO और LA NINA शब्द का मतलब प्रशांत महासागर की समुद्री सतह के तापमान में समय समय पर होने वाले बदलावों से है । जिसका असर दुनिया भर के मौसम पर पड़ता है । 


Read more - जानिए आने वाले कल का मोशम कैसा रहेगा 


EL NINO के वजह से प्रशांत महासागर तापमान गर्म होता है । और La NINA के कारण ठंडा दोनो आमतोर पर 9 से 12 महीने तक रहता है । लेकीन कई केसेश में कई वर्षो तक रह सकते हैं । 


EL NINO क्यों होता है 

El NINO के वजह से प्रशांत महासागर का पानी गर्म हो जाता है । जिसका असर मछली पकड़ने और फसलों पर पड़ता है । जिसके वजह से समुद्री सतह में ओशत से ज्यादा बारिश भी होती है । इसके अलावा प्रशांत छेत्र में चक्रवात और तफून के शंका भी बढ़ जाती है । 

इसी वजह से अगले सालो में प्रशांत महासागर के कई इलाकों में तापमान सामान्य से कम हो सकता है । और पानी समान्य से ज्यादा ठंडा हो सकता है । दोस्तों दुनिया के एक हिस्से में ज्यादा गर्मी लाता है । दक्षिण अमेरिका के उत्तरी पहाड़ों में इसके वजह से भारी बारिश भी होती है । इसके अलावा भारत में भी मानव प्राणी पर भारी असर पड़ता है । 


साल 2016 विश्व मौसम विभाग द्वारा सबसे गर्म साल घोषित किया गया था । क्योंकि इसमें El NINO का असर देखने को मिला था । और इस बार फिर El NINO आ रहा है । आनी की प्रचंड गर्मी आ रहे हैं । मौसम एक्सप्रेट का कहना है । की 2023 में धरती के ओस्त तापमान मे 1.2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज होगी । 


गर्मी का तापमान कितना कहा बढ़ रहा है 

अगर मौसम विभाग के भविश्वानी सच हो गई । तो साल 2023 लगातर 10 वा साल होगा । जब धरती के तापमान को वृद्धि 1. से अधिक दर्ज हो रही है । और इसका प्रभाव तो नज़र आ रहे हैं । फरवरी में ही मार्च जेसे गर्मी का अहसाह हो रहा है । 


7 बजे से ही गर्मी बढ़ रही है । राजस्थान , गुजरात के तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है । वही महाराष्ट्र , गोवा , में ओशात से 10 डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया है । मौसम विभाग में चेतावनी दी है । की देश में इस बार बसंत मौसम आए बिना ही गर्मी का सीजन शुरु हो सकता है । 


इस साल गर्मी का रिकॉर्ड टूट सकता है। क्योंकि पुश में पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया है । राजस्थान के कई शहरों में पारा 30 से पार हो गया है । बताया जा रहा है की पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा गर्मी भारत में ही पड़ने वाले हैं । इस मामले में सऊदी अरब , और मक्का का भी तापमान पिछे छूट सकता है । 


गर्मी में पहाड़ों पर ना जाएं 

दोस्तों अगर आप गर्मी से बचने के लिए पहाड़ों या किसी स्टेशन में जाना चाहते हैं । तो इन बातों का गौर कीजिए । हिमाचल प्रदेश के पहाड़ फरवरी महीने में पसीना होने लगे हैं । प्रदेश के कई जिलों में गर्मी के 5 सालों का Record तोड़ दिया है । 


शिमला , भुंतर में बर्फ बारी के महीने 18 फरवरी अब तक का सबसे गर्म दिन घोषित कर दिया गया है । 18 फरवरी को शिमला में 23.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज कर दिया गया है । इस से पहले 2006 में 22.6 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान इतिहास में दर्ज किया गया था । 

वही feb 2016 में ही 21.8 डिग्री सेल्सियस रहा था । इसी तरह कुल्लू के भुंतर में भी अधिकतर तापमान के सभी Record टूट चूका है । भुंतर में तापमान 29.7 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया है । सोलन में 16 feb को अधिकतर तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था । तापमान के बढ़ोतरी से हिमाचल में ठंडी घट गई है। 


दोस्तों गर्मी से बचने का कोई तरीका नज़र नही आ रहे हैं। क्योंकि जिस तरह से लगातार Claimed Change , Global Warming अपना असर दिखा रहे हैं । उससे निपटना अब इंसानों के बस से बाहर होने लगा है । 


पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ता ही जा रहा है । ये 10 वा साल है । जिसमे पृथ्वी के 1 डिग्री से ज्यादा तापमान में बढ़ोतरी नज़र आ रही है । तो आने वाले समय में गर्मी का क्या आलम होगा । ये आप ख़ुद समझ लीजिए । क्योंकि इसका जिमेदार इंसान हैं । और इंसान Global Warming को बहुत तेजी से फेला रहा है । 


दोस्तो आपके सहर आपके गांव में गर्मी के कितना तापमान है । और गर्मी का असर किस प्रकार से पड़ रहा है । हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment