Monday, September 25, 2023

पैन कार्ड घर पहुंचने में कितने दिन लगेंगे?

 

जिस प्रकार भोजन हमारे जीवन के लिए आवश्यक है । उसी प्रकार Pen Card हमारे जिन्दगी का एक पार्ट है । अगर आपके पास Pen Card नही है । तो आप सरकार के किसी भी योजना का लाभ और कही पर आप जा भी नही सकते हैं । मतलब की सरकार द्धारा जितने भी चीजे होते हैं । आप उन चीजों का लाभ नहीं उठा सकते हैं । इसीलिए हमारे जीवन में Pen Card होना बहुत ही अनिवार्य है । 

पैन कार्ड घर पहुंचने में कितने दिन लगेंगे?

सो अगर आप ने नया pen card बनवाया है । और आप ये जानना चाहते हैं । की आपके Pen Card आपके घर तक या Post Office कब तक आएगा । तो हम आपको यही बताने वाले हैं । की Pen Card कितने दिनो में आपके पास आता है । तो चलिए शुरू करते हैं । 


पैन कार्ड घर पहुंचने में कितने दिन लगेंगे?

अगर आपको Pen Card के अतिआवसक हैं । तो आप अपने Pen Card के Dublicate या Pdf में डाऊनलोड कर सकते हैं । और उन्हे Mobile shop में जाकर Print करवा सकते हैं । ये Pen Card आपको हर जगह काम में आ जाएगा । 


Read more - Sbi atm card कितने दिनों में आता है 


इतना ही नहीं जब आप Pen Card बनवाते हैं । उस समय Pen Card को Mobile number या Email ID को login करते हैं । तो आपके Email ID पर एक sms भेजा जाता है । जिसके द्वारा आप अपने pen card के Pdf को डाऊनलोड कर सकते हैं । और same to same उसे Mobile shop पर जाकर Print करवा सकते हैं । 


पैन कार्ड कितने दिन में आता है

जब आप Pen Card के लिए Apply करते हैं। तब से लेकर 15 से 20 दिनों के बाद आपके Pen Card आपके पोस्ट office में आ जाता है । जिसके बाद आपको Post Office में जाकर पता करना चाहिए


Read more - आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट हो जाता है 


क्योंकि जब आप Post Office नही जाते हैं । तो वो आपके Pen Card को देरी से आपके यहां पहुंचाता है । अगर आप गांव से विलोम करते हैं तो अन्यथा आप किसी बड़े सहर से विलोम करते हैं । तो आपको Post Office वाले तुरंत ही आपको दे देता है । 


सो Pen Card बनने में और आपके घर तक पहुंचने में कम से कम 15 से 20 दिनों का समय लगेगा । इसके साथ ही Pen Card Apply करते समय आपके Docoment को आगे भेजता है । तो आपका Pen Card 7 दिनो में बनकर आपके घर तक आ जायेगा । 


लेकीन वही पर आपके Docoment को Proccesing में रखता है । तब आपको 15 से 20 दिनो का समय लगेगा । इसमें कोई संदेह नहीं है । और इससे जल्दी pen card बन नही पायेगा । 


Read more - बीना कोई प्रूफ के आधार कार्ड कैसे बनवाए 


Aadhar link pen card

अगर आपने Pen Card को बनाते समय Aadhar card से लिंक किया है । या फ़िर Aadhar card से Pen Card को बनाया है । और आपने कोई भी Docoment नही दिया और कोई Form fill नही किया है । 


तो आपका Pen Card Same Aadhar card के तरह ही बन जायेगा । जिस प्रकार आपके Aadhar card में नाम और एड्रेस फ़ोटो होगा । उसी प्रकार Pen Card में भी आ जायेगा । इसमें आपको कोई दिक्कत वाली बात नही है । 


Read more - आधार कार्ड किस बैंक में बनता है 


( Note ) Pen Card 15 से 20 दिनों या फ़िर इससे भी ज्यादा समय ले सकते हैं । या फ़िर इससे जल्दी भी आपके pen card बन सकते हैं । मेने आपको एक Limit Time बताया इतने दिनो मे सभी के Pen Card आ जाता है । 


अगर आपके Pen Card 20 दिनो में नही पहुंचता है । तो इसमे हमारा कोई संबंध नहीं है । क्योंकि Pen Card हम नही बनाते हैं । जो में आपके पेन कार्ड जल्द बना दू । क्योंकि हमारा उद्देश्य है आपको सही जानकारी देना । 


दोस्तो उम्मीद करता हू कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment