Saturday, February 3, 2024

शादी के लिए हेलीकॉप्टर कितने रुपए में किराए पर मिलता है ( Helicopter Booking Price in India )

 

दोस्तों आज कल शादियों में बढ़ चढ़कर खर्चा किया जाता है।ऐसे में शादी में हेलीकॉप्टर बुक कराना कोई बड़ी बात नही है । आज कल सभी लोग अपने शादी को खाश बनाने के लिए कुछ ना कुछ नया करता है । जो लोगो को हमेशा याद रहें । 

शादी के लिए हेलीकॉप्टर कितने रुपए में किराए पर मिलता है ( Helicopter Booking Price in India )

सो आज के इस पोस्ट में आपको हम बताने वाले हैं कि शादी में हेलीकॉप्टर बुक करने का कितना खर्चा आता है । और किस प्रकार से हेलीकॉप्टर बुक किया जाता है । तो चलिए शुरू करते हैं । 


शादी के लिए हेलीकॉप्टर कितने रुपए में किराए पर मिलता है ( Helicopter Booking Price in India )

दोस्तो शादी के लिए हेलीकॉप्टर बुक करने के लिए आप आनलाइन सुविधाएं का इस्तेमाल कर सकते हैं । और कई ट्रैवल एजेंसी ऐसे है । जहां जाकर आप हेलीकॉप्टर को बुक कर सकते हैं । 


हेलीकॉप्टर का किराया कितना होता है

दोस्तो हेलीकॉप्टर बुक करने का खर्चा दूरी और समय के आधार पर तय किया जाता है । वैसे आपको एक रेट बताएं तो एक घंटे के लिए हेलीकॉप्टर 50000 हज़ार रुपए लेता है । लेकिन दूरी ज्यादा है तो आपको इसका भुगतान ज्यादा करना पड़ सकता है। 


Read more - पानी से चलने वाली गाड़ी 


वैसे आमतोर पर 2 से 3 लाख रुपए में हेलीकॉप्टर बुक हो जाता है । अगर आप अपने शादी में 10 लाख खर्च कर रहें हैं । तो आप और 3 लाख रूपये खर्च करके हेलीकॉप्टर को बुक कर सकते हैं । 


लेकीन अगर आप ज्यादा लोगो वाला हेलीकॉप्टर चाहते हैं । तो आपको किराया परती घण्टे 3 लाख 75 हज़ार रूपए तक Pay करना होगा । वही पर हेलीकॉप्टर आपको कुछ बेनिफिट भी देता है । जेसे शादी में फुल का बरसात करना और फ़ोटो लेना । 


लेकीन वही पर कुछ हेलीकॉप्टर में आपको कुछ ज्यादा चार्ज देना पड़ सकता है । जेसे वेटिंग चार्ज 1500 रुपया और नाइट चार्ज 15000 हज़ार रुपया देना पड़ सकता है । 


एक लीटर में हेलीकॉप्टर कितना दूर चलता है 

दोस्तो हेलीकॉप्टर हवाई जहाज के तरह ही उड़ता है लेकिन इसका बनावट अलग होता है । हेलीकॉप्टर हवाई जहाज से कम तेज उड़ता है । लेकीन हेलीकॉप्टर को आप किसी भी जगह से उड़ा सकते हैं । लेकीन हवाई जहाज को उड़ने के लिए हवाई अड्डे होना ज़रूरी है । 


Read more - Self healing smartphone 


दोस्तो हेलीकॉप्टर 1 घंटे में 50 से 60 लीटर ईंधन का खपत करता है । दोस्तो हेलीकॉप्टर की स्पीड 180 परती घंटा मान ली जाएं तो ये हेलीकॉप्टर 1 लीटर फ्यूल में 3 से 4 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है । लेकीन इसका एवरेज हेलीकॉप्टर साइज पर भी डिपेंड करता है । 


हेलीकॉप्टर पुरे दिन किराये पर लेने में कितना खर्चा आएगा 

दोस्तो हेलीकॉप्टर का रेट 60000 से लेकर 375000 प्रति घंटे के हिसाब से होता है । ऐसे में आपको एक बात का ध्यान रखना होता है की आप किस प्रकार के हेलीकॉप्टर आप किराए पर ले रहे हैं । अगर आप डबल इंजन का हेलीकॉप्टर ले रहे हैं । तो आपको 375000 प्रती घंटे रूपए देना होगा । 


आपके जानकारी के लिए बता दूं कि हेलीकॉप्टर सुविधा के लिए आपको ईंधन का भी पैसा देना होता है । दोस्तो हेलीकॉप्टर भारत में सुवीधा उपलब्ध है । लेकीन आम आदमी के लिए हेलीकॉप्टर शादी में बुक करना आसान नहीं है । 


लेकीन आप हेलीकॉप्टर से घूमना चाहते हैं । तो आपको 20 से 25 मिनट के लिए आपको 5000 से 6000 हज़ार रुपया देना होगा । तो आप इस प्रकार से अपने शादी में हेलीकॉप्टर को बुक करा सकते हैं । 


( Note ) आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद भी आप हेलीकॉप्टर शादी मे बुक करना चाहते हैं । तो इसके लिए आपको अपने छेत्र के DM से परमिशन लेना होगा । साथ ही हेलीकॉप्टर रखने और उड़ान भरने के भी आपको जिमा लेना होगा । 


तो दोस्तो क्या आप भी अपने शादी में हेलीकॉप्टर को बुक कराना चाहते हैं । या फ़िर आप भी अपना शादी कर रहे हैं । इसके साथ ही क्या आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं । या आपके मन में कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 


ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment