Tuesday, April 4, 2023

पशुओं के घाव में कीड़े पड़ जाए तो क्या करें?

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तों अभि के समय में गाय भैंस में लेम्पी बिमारी के संक्रमित बहुत ज्यादा फेल रहा है । वैसे में सभी पशुओं के शरीर के त्वचा में फोड़ा होता है जिसके बाद घाव होता है । और धीरे धीरे उस में कीड़ा लग जाता है । जो ये बहुत बड़ी बिमारी है । 

पशुओं के घाव में कीड़े पड़ जाए तो क्या करें?

और जिस सहर में लेम्पी संक्रमित बिमारी नही है । उस सहर में पशुओं में जो कीड़ा होता है । वो मक्खी के कारण होते हैं । एक ऐसी मक्खी है । जो 500 कीड़ा को 5 मिनट में जन्म दे सकती है । जिस पशु पर बैठ जाता है । उसके अन्दर कीड़ा को जन्म दे देता है । 


सो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आप के भी घर के पशुओं में कीड़ा हो गया है । तो आप उसे कैसे दूर कर सकते हैं । और इसका बचाव क्या है । और आप किस प्रकार से बचा सकते हैं । इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


पशुओं के घाव में कीड़े पड़ जाए तो क्या करें?

दोस्तों पशुओं के अन्दर कीड़ा तभी होता है जब कोई पशु सड़ा या कीड़ा या गंदा पानी पी लेता है । जिसके बाद पशुओं के अंदर कीड़ा होना शुरु हो जाता है । जो बाद में जाकर मरने के कगार पर हो जाता है । और इस से कई पशुओं की मृत्यू तक भी हो जाता है । इसीलिए पशुओं को कभी भी गंदा पानी नहीं पिलाना चाहिए 


Read more - जानिए गाय भैंस में कोन से बिमारी चल रही है 


जब पशुओं के अन्दर कीड़ा हो जाएं तो तुरंत पशु चिकित्सा से संपर्क करें । और इसका इलाज कराएं । साथ ही कीड़ा जगह पर पेट्रोल को डाले और एक एक करके सभी कीड़ा को बहार निकाल दे । इसके बाद आपको Himex के दवाई को लगाने के बाद कीड़ा के जगह पर बांध देना चाहिए 


जब तक कीड़ा बाहर ना निकल जाएं और घाव सही ना हो जाए तब तक आपको Himex के दवाई को पशुओं के घाव में लगाना चाहिए ताकी जल्द से जल्द बढ़िया हो सके । और दुसरी बात यह है कि पशुओं में कोई भी घाव होता है तो आप उसमे Himex के दवाई का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए 


क्योंकि himex पशुओं के सबसे बढ़िया दवाई हैं । और himex को आप किसी भी घाव में लगा सकते हैं । जो एक बहुत कारगार साबित होगा । अगर आपको हमारे बात पर विश्वास नहीं है तो आप बढ़िया डॉक्टर से himex क्रीम के बारे में जान सकते हैं । 


पशु के पेट में कीड़े होने के लक्षण

जब पशुओं के अन्दर कीड़ा हो जाता है तो उसे आप बहुत ही आसानी से पहचान सकते हैं। इसके लिए पशुओं खाना पीना कम कर देता है । साथ में पशुओं का मन उदास हो जाता है । जिस से आप ये पता लगा सकते हैं । की ये पशु को के अंदर कीड़ा लगा है । 


तो दोस्तो अब बात करते हैं । की अगर पशुओं को कीड़ा हो जाएं तो इसका बचाव क्या हो सकता है । ताकी किसी और में ना फैले । ये भी अब आपको बता देते हैं । 


( Note ) अगर गाय के शरीर में कीड़ा लग गया है । तो उसको अन्य पशुओं से दूरी बनाए रखें । ताकी एक से दूसरे में कीड़ा ना जाय पाएं । इसके साथ में उस गाय के दूध का इस्तेमाल ना करें । क्योंकि हो सकता है इसका साइड इफेक्ट्स आपको भी हो सकता है । इसीलिए उन गाय के दूध का सेवन न करें । 


तो दोस्तो कभी भी पशुओं के अंदर किसी भी तरह के कीड़ा या घाव होता है । तो Himex दवाई का इस्तेमाल जरूर करें । क्योंकि एक यहीं Best है । जो सभी तरह के बीमारी से लड़ने की छमता रखता है । 


सो अगर आपके मन में कोई सवाल है या फ़िर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment