Thursday, March 14, 2024

आपको कैसे पता चलेगा कि पासपोर्ट नकली है

  

दोस्तों आप सभी को ये पता ही होगा । की आज के समय में कोई भी चीज Dublicate करना कोई बड़ी बात नही है । वैसे में Aadhar card , Pen Card Passport जेसे चीजे भी Dublicate हो रहा है । जो आपको चैक करना चाहिए

आपको कैसे पता चलेगा कि पासपोर्ट नकली है

सो आज के इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे अपने passport को ये जान सकते हैं की आपका Passport गलत तो नही है । इसके साथ ही ECR Passport और NCER Passport में क्या अंतर है ये भी आपको बताएंगे । और साथ में आप अपने Passport में Name , Surname , Date Of Birth कैसे चेंज कर सकते हैं इसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी दिया जायेगा । जो आपको फॉलो करना चाहिए । तो चलिए शुरू करते हैं । 


आपको कैसे पता चलेगा कि पासपोर्ट नकली है

किसी भी Passport को चैक करने के लिए आप Mpassport App से अपने पासपोर्ट को चैक कर सकते हैं । और जान सकते हैं की आपका गलत तो नही है । इसके साथ ही आप पासपोर्ट की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । 


ECR Passport Aur NCER Passport Kya hai 

दोस्तों किसी को ये पता नहीं की ECR Passport और NCER Passport में क्या अंतर है । और ये पासपोर्ट क्यों बनाया जाता है इसका महत्व क्या है । तो चलिए जानते हैं । 


ECR Passport kya hota hai 

ECR का यह मतलब होता है । Emigration Check Required ये Passport उन लोगो को दिया जाता है । जो पासपोर्ट को अप्लाई करते समय में 10 वी की Marksheet अपने पासपोर्ट में नही लगाते हैं ।


Read article - Publix Passport Login 


ECNR Passport kya hota hai 

ENCR का मतलब होता है । Emigration Check not required ये पासपोर्ट उन लोगो को दिया जाता है । जो 10 वी या 12 वी के मार्कशीट लगवाते है । उन लोगो को ENCR पासपोर्ट दिया जाता है । 


ECR aur ECNR me antar kya hota hai 

1)Applymoent के अलावा इलाज या पढ़ाई या घूमने फिरने के लिए दोनो तरह के पासपोर्ट से आप कही भी जा सकते हैं । इन दोनो में कोई फर्क नहीं पड़ता है । 


2) ECR Passport वाले के लिए 18 देशों में जानें के लिए Emigration Counter के केलीरेंश लेना पड़ता है । जबकि ECNR वालो को केलिरेंश नही लेना पड़ता है । 


2) अगर आपके पास ECR Passport हैं तो आप इन 18 देशों में जानें के लिए Emigration केलीरेंश लेना होगा । तभी आप काम करने के लिए जा सकते हैं । जेसे - 


United Arab Emirates ( UAE ) ,  The Kingdom of Saudi Arabia ( KSA) , Qatar , Oman , Kuwait , Brahrain , Malaysia , Libya , Jordan , Yemen , Sudan , Afghanistan , Indonesia , Syria , Lebanon , Thailand , Iraq 


आप ECR Passport से घूमना चाहते हैं । तो घूम सकते हैं । लेकीन आप इन देशों में काम करने जाना चाहते हैं । तो आपको केरिनेश की जरुरत पड़ेगी । जो आपको airport में मिलेगा ।


Passport me date of birth , name kaise change karen 

आप Passport में Date Of Birth और नाम जेसे चीजों को चेंज या एडिट करना चाहते हैं। तो आप किस प्रकार से कर सकते हैं । इसके सम्पूर्ण जानकारी नीचे दिए गए विडियो में दिया गया है । जो आप देख सकते हैं । 



सो उम्मीद करता हूं कि जानकारी आपको पसंद आया होगा । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं । तो हमारे ब्लाग पर विजिट करे । आज के लिए इतना ही हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment