Friday, March 15, 2024

ओटीपी निकालने वाला ऐप्स

 

अगर आपके Mobile में OTP या SMS नही आ रहा है । तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है । क्योंकि आपको हम बताने वाले हैं । की अगर आपके Mobile में Otp नही आ रहा है । तो आप इसे कैसे सही कर सकते हैं । 

ओटीपी निकालने वाला ऐप्स

इसके साथ में आपको ये भी बताने वाले हैं । की OTP का पुरा नाम क्या है । और OTP से रिलेटेड आपको पूरी जानकारी देने वाले है । तो चलिए शुरू करते हैं । और आपको Step by step जानकारी देते हैं । 


ओटीपी निकालने वाला ऐप्स

ऐसा कोई भी App नही है । जो आपको OTP दे सकें । इसलिए आपको हम किसी भी OTP निकालने वाला ऐप के बारे में आपको जानकारी नहीं दे सकते हैं । बल्कि Mobile में OTP ना आने के सिर्फ 2 ही कारण हो सकते हैं । एक आपके Sms Box फूल हो गया होगा । और दुसरा आपके SMS Setting में गड़बड़ होगा । 


OTP message nahi aa raha hai to kya kare ? 

दोस्तों आपके Mobile में 2 Sim लगा है । और एक Sim में OTP SMS आ रहा है । और दुसरे में नही आ रहा है । तो आप इस Setting को कर ले । Sms आना शुरू हो जायेगा । 


स्टेप.1 दोस्तों सबसे पहले आपको अपने Mobile के Setting में जाएं और Connection वाले ऑप्शन पर क्लिक करें । 

ओटीपी निकालने वाला ऐप्स

स्टेप.2 अब आपको Sim Card Manger पर क्लिक करें । और TExt Message पर क्लिक करें । और Sim Card सेलेक्ट करना है । जिस Sim Card में Sms OTP नही आ रहा है । 

ओटीपी निकालने वाला ऐप्स

जब आप इतना करोगे । तो आपके Mobile में Sms और Otp आना शुरू हो जायेगा । 


Mobile Sms Remove 

दोस्तों इतना करने के बाबजूद भी आपके मोबाइल में OTP और Sms नही आ रहे हैं । तो आपको आपके Mobile के सभी Sms को delete करना होगा । क्योंकि हो सकता है । आपके Mobile के Sms Full हो गया हो । जिसके कारण Sms नही आ रहा हो । 


Mobile update karen ? 

दोस्तों कभी काल हमारे मोबाइल में ऐसा भी हो जाता है । की Mobile को ना Update करने से बहुत से समस्या हो जाती है । और Mobile में New Software ना चढ़ने के कारण Sms रुक जाते हैं । 


इसीलिए आपको अपने Mobile को Update करना चाहिए । Mobile Update करने से आपके Mobile में कोई गड़बड़ी होगा । वो सही हो जायेगा । और Mobile में नया Verison चढ़ेगा । 


OTP ka full form kya hai ? 

OTP का पुरा नाम One Time Password हैं । साफ़ तौर पर कहा जाएं । तो OTP को सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके अलावा Valid Time तक ही आप इस्तेमाल कर सकते हैं । 


जेसे 1 Minutes का Valid है । तो आप सिर्फ़ 1 Minutes तक आपको 1 बार ही OTP का इस्तेमाल करना होगा । वरना इसका Valid खत्म हो जायेगा । 

No comments:
Write comment