Saturday, December 9, 2023

Gmail par otp nahi aa raha hai । Email otp not received

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तों हम आप से कहूं कि Email Id के बीना Mobile बेकार है । तो कहना गलत नहीं होगा । जिस प्रकार Sim Card Mobile के लिए होना चाहिए हैं । उसी प्रकार Email Id Mobile के होना जरूरी है । 

Gmail par otp nahi aa raha hai । Email otp not received

आपके Mobile में Gmail ID नही है । तो फिर आपके Mobile कोई काम का नही है । Mobile का सबसे बडा रोल Gmail ID ही निभाता है । साफ़ तौर पर कहा जाएं तो Email id के बीना Mobile का इस्तेमाल आप नही कर सकते हैं । 


Gmail par otp nahi aa raha hai । Email otp not received

दोस्तों देश में ऐसे कई सारे लोग हैं । जो Gmail तो बना लेते हैं । लेकिन उसका Password मालुम नही रखता है । या फ़िर कई लोग Gmail का password भूल जाता है । जिसके कारण उन्हें Password तोड़ना पड़ता है । 


लेकिन सबसे बड़ी कारण यह है कि Email id का OTP Mobile में ना आना । सो आज हम बात करने वाले है कि Email id का OTP आपके Mobile में नही आ रहा है । तो आपकों क्या करना चाहिए इसके अलावा आप Email id को शुरूचित कैसे रख सकते हैं । इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


Gmail par Mail nahi aa raha hai

दोस्तों Gamil पर Mail नही आ रहा है । ऐसा हो नही सकता है । ऐसा होने का सिर्फ एक कारण यह है कि आपके Email id गलत डाल रहे हैं । जिसके कारण Email id पर Mail नही आ रहे हैं । आपकों बिस्वास ना हो तो आपके दुसरे Mail आ रहा है । और आपके महत्पूर्ण mail नही आ रहा है । तो कारण यही है कि Email id गलत डाल रहे हैं । 


Email OTP nahi aa raha hai ? 

Email OTP सभी के Mobile में नही आता है । क्योंकि Email id OTP प्राप्त करने के 2 Step verification On किया होना चाहिए । तभी आपके Sim card में Email का OTP प्राप्त होगा । अन्यथा नहीं होगा । 


Email ID 2 Step verification kya hai ? 

Mobile का इस्तेमाल सभी लोग करते हैं। वैसे में Mobile में Bank account UPI और कुछ Important चीजे होती है । लेकिन आप 2 Step verification On नही करते हैं । तो Bank account और Mobile hack होने की संभावना ज्यादा होता है । 


2 Step verification आप के मोबाइल  को Hack होने से बचाते हैं । इसके अलावा आप Email id का Password भूल जाते हैं । तो आप दोबारा से अपने Sim Message Box में Email id Passwors को प्राप्त कर सकते हैं । 


Mobile me 2 step verification on kaise karen ? 

स्टेप.1 आपको अपने Gmail Box में जाना है । और Email id Image पर क्लिक करना है । आपको Mange Your Google Account का ऑप्शन मिलेगा । तो आपको उस पर क्लिक करना है । 

Gmail par otp nahi aa raha hai

स्टेप.2 आपके पास बहुत से ऑप्शन मिल जायेगा । तो आपको Security वाले आप्शन में जाना है और 2 Step Verification वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है ।

Gmail par otp nahi aa raha hai

स्टेप.3 इसके बाद Get Started का ऑप्शंस मिलेगा । उस पर क्लिक करें । 

Gmail par otp kaise check karen

स्टेप.4 अब आपको Email Id Password डालना होगा । आप Password नही जानते हैं तो Forgat भी कर सकते हैं । और Password डालना है । 

Gmail par otp kaise check karen

स्टेप.5 अब आपको अपना Mobile Number डालना है और Next करना है । जो OTP आएगा उसे आपको डाल कर Submit कर देना है । आपका 2 Step verification On हो जायेगा । 


2 Step verification चालू करने से आपके mobile Hacking की संभवान खत्म हो जाती है । और आप Email id का Password भूल जाते हैं । तो Mobile number तोड़ सकते हैं । साथ ही आपका Mobile खो जाता है तो सिर्फ़ आपको Sim Card की जरूरत होंगे । 


जिसके बाद आपका Email id वापस आ जायेगा । और अगर आपके Email id को जान भी जाता है साथ ही Email id का Password भी जान जाता है तो आपका Email id कोई कुछ नही कर सकता है । इसी लिए 2 Step verification चालू रखना चाहिए 


Mobile me Message ( OTP ) Nahi aa raha hai ? 

Mobile में OTP नही आ रहा है । तो हो सकता है । की आपके Message Setting में कोई गड़बड़ी हो गया है । या फ़िर Network Busy होगा । और ये सब समस्या नहीं है । तो साफ़ ये है कि आपके Message Box Full हो गया है । जिसे खाली करने के बाद Message आना शुरू हो जायेगा । 


इसके अलावा Mobile में Message नही आ रहा है । तो आप ऊपर में दिए गए लिंक पर क्लिक करें । जिसके बाद आपके Mobile के Message आना शुरू हो जायेगा । क्योंकि हम ये सब के बारे में पहले से ही जानकारी दिया हूं। 


सो उम्मीद करता हूं जानकारी आपको पसंद आया होगा । आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment