Wednesday, February 7, 2024

हमारे जीवन में दुःख क्यों आते हैं

 

दोस्तों दुःख और सुख दोनों भाई हैं। जिस प्रकार आप दो भाई होगें । वैसे में जिसके पास सुख है कल उन्हे दुःख भी होगा । और जिसके पास दुःख है । उसके पास सुख भी होने वाला है

हमारे जीवन में दुःख क्यों आते हैं



भगवान सभी को एक जैसा नही रखता है । लोग वही अमीर बनते हैं । जो समय के साथ चलता है । वरना समय उन्हें चलना सीखा देता है । इसलिए जब किसी के पास दुःख है । वो अपने दुःख पर ना रोए । बल्कि दुःख को हसी से स्वीकार करो । 


सो आज में आपको महाभरत में श्री कृष्ण द्वारा बताया गया कुछ ऐसे जानकारी देंगे । जिससे आपका तकलीफ और दुख समापत हो जायेगा । लेकिन आपको हमारे इस पोस्ट को अंत तक बने रहे । तभी आपको समझ में आएगा । 


हमारे जीवन में दुःख क्यों आते हैं

दोस्तों भगवान श्रीकृष्ण गीता में लिखा है । कि जो तुम्हारे साथ हो रहा है । वो आपके लिए ठीक हो रहा है । जो तुम्हारे होने वाला है वो ठीक होने वाला है और जो है वो ठीक है । 


लेकिन आप दुःख और सुख को स्वीकार करना होगा । भगवान ने अगर जन्म दिया है । भगवान ने जो किस्मत में लिखा है वो होना तय है । और सबसे बड़ी बात यह है की भगवान सबका मालिक एक है । सभी को भगवान देखता है । 


आप दुख है उस से हो सकता है की आप भगवान को गाली दे रहो हो । और बोल रहे हैं ये सब हमारे साथ ही होना चाहिए था । ऐसा हमरे साथ क्यों हो रहा है प्रभु हमे सुख शांति से जीने दो । 


लेकिन दोस्तों जो आपके साथ हो रहा है । वो अच्छे के लिए हो रहा है । भविष्य में उस से आपको लाभ होगा । साफ़ तौर पर कहा जाएं तो आपको इस से समझ आएगा । की गरीबी क्या है । तकलीफ क्या होता है । आप किसी के साथ ऐसा व्यवहार ना करें । क्योंकि आप जब सूख में रहे तो अपने पुराने तकलीफ को याद करे । और लोगो को सुख से जीने का मोका दे । 


भगवान के भक्त दुखी क्यों रहते हैं

भगवान के पूजा करने वाले भले ही दुखी रहते हैं । लेकिन उसके घर मे किसी भी प्रकार के कोई समस्या नहीं होती है । बड़े बीमारी नहीं होते हैं । और सुख से जीते हैं । 


भगवान का पूजा कर रहे हैं और आप दुख है । तो इसमें आपका गलती है । क्योंकि भगवान का पूजा करने से दुख तकलीफ और संकट दूर होता है । भगवान आपको पैसा नही देता है । 


अगर आप सोच रहे हैं कि भगवान का पूजा करते हैं । तो भगवान हमे घर बैठे करोड़पति बना देगा । तो आपका सोच गलत है । भगवान आपको करोड़पति बनाने के तभी मदद करेगा । जब आप पैसे कमाने के लिए मेहनत करोगे । तभी आपका तकलीफ दूर होगा । 


और आप भगवान के पूजा करके आप ये मत सोचो की आपको भगवान घर बैठे करोड़पति बना देगा । करोड़पति बनने के लिए आपको मेहनत करना होगा । और भगवान की पूजा करे । जिस से आपके घर पर आने वाले संकट दूर हो सके । 


( Note ) दोस्तो भगवान के पूजा करके से घर पर आने वाले संकट दूर होता है । लेकिन आपको पैसा कमाने के लिए मेहनत करना होगा । तभी भगवान आपको करोड़पति बनाएगा । आप घर बैठे सोचोगे भगवान हमे करोड़पति बना देगा । तो आप इसमें गलत है । 


दूसरी बात भगवान श्री कृष्ण कहते है कि जिसके लिए तुम रो रहे हैं । वो सब मोह माया है । आपका इस दुनिया में कुछ नही है । इसीलिए प्रभू का ध्यान करो । और उनकी पूजा करो वही आपके बेड़ा पार कर सकते हैं । लेकिन जो मिला है । उसे स्वीकार करो । 


सो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,


अच्छे लोग दुखी क्यों रहते हैं

भगवान हमारी परीक्षा क्यों लेते हैं

भगवान के भक्त दुखी क्यों रहते हैं

दुख का अंत कब होगा

No comments:
Write comment