Saturday, March 9, 2024

मोबाइल का आईएमईआई कैसे चेक करें

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तों आप सभी और हम भी ये भली भांति जानते हैं कि आप और हम किसके पुत्र है । हमारा पहचान क्या है । इसके लिए हमे Aadhaar card , Voter Card , Pen Card जेसे Passport बनाना पड़ता है । 

मोबाइल का आईएमईआई कैसे चेक करें

ताकी हम कही पर खो जाएं या गुम हो जाए तो Aadhar card के मदद से लोग हमारे Adress तक हमे पहुंचा सकें । या फ़िर हमे कोई चीज लेने की जरूरत होता है । हमारा कोई चीज चोरी हो जाता है और हम Police Station जाते हैं तो हमारा Aadhar card मांगा जाता है ताकी ये Proof हो जाए की वो चीज हमारा है । 


मोबाइल का आईएमईआई कैसे चेक करें

दोस्तो इसी प्रकार हमारे लिए Aadhar card जरूरी है । तो Mobile के EMI Number । Emi Number से आपके Mobile को बहुत ही आसानी से Track किया जा सकता है । EMI के बीना आपके खोया Mobile को कोई नही ढूंढ सकते हैं। 


किसी भी Mobile की EMI Number Code से निकाल सकते हैं । साथ ही जब आप mobile लिया होगा । उसके Cover में EMI Number दिया जाता है । जहां से आप EMI प्राप्त कर सकते हैं । इसके अलावा आप Keypad Mobile का इस्तेमाल करते हैं । और उसका EMI खोजते हैं । तो आपको उस Mobile के battery खोल देना है वहा पर आपको EMI Number मिल जायेगा । 


सो आज हम बात करने वाले है कि Android आनी Smartphone के EMI Number कैसे प्राप्त कर सकते हैं । ताकी जब Mobile खो जाएं तो उसे आसानी से ढूंढा जा सके । इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे । तो आप हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


IMEI number check code

दोस्तों आपको बता दूं कि EMI Number आपके Sim card के अनुसार आधारित होता है । आपके Mobile में 2 Sim Card लगा है । तो आपको 2 EMI Number देखने को मिलेगा । और आपके Mobile में 1 Sim Card लगा है तो आपको 1 EMI Number मिलेगा । 


किसी भी Android Phone का EMI Number प्राप्त करने के लिए आपको डायल पैड में जाना है । जहा से आप कॉल लगाते हैं । और ये कोड आपको डायल करना है । जो आप नीचे में देख रहे हैं । 


                *#06# 

इसके बाद आपको Call लगा देना है । अब आपके पास आपके Mobile का EMI Number आ जायेगा । 2 Sim Card लगा होगा । तो 2 EMI मिलेगा । ये EMI Number 15 अंक का होगा । आप इसे कही पर लिख कर रख लें । इसके बाद आपको OK पर क्लिक कर देना है ।

मोबाइल का आईएमईआई कैसे चेक करें

Keypad Mobile ka EMI Number kaise pata karen ? 

दोस्तों Keypad Mobile का EMI Number प्राप्त करने का बहुत ही आसान तरीका है । आपको अपने Mobile के Battery खोल देना है । उसके बाद आपको वहा पर Sticker मिलेगा । जिसमे आपके Mobile का EMI Number आपको मिल जायेगा । 


सो किसी भी Mobile का EMI Number प्राप्त करना बहुत ही आसान है । हमारे बताए गए टिप्स के मदद से आप अपने Mobile का EMI Number प्राप्त कर सकते हैं । क्या आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment