Saturday, January 6, 2024

वर्मा कोनसी जाती होती है

 

वर्मा जाति के लोग अच्छे स्वभाग के होते हैं । ये किसी दुसरे से कोई मतलब नही रखते हैं खाते हैं और मोज मस्ती करते हैं । तो वैसे में बहुत से लोग सोचते हैं कि वर्मा कोन सी जाति होता है । 

वर्मा कोनसी जाती होती है

जेसे राजस्थान में वर्मा को चमार कहा जाता है । जो हकीकत में कुछ और ही बयां करती है । उसी प्रकार हरके जाति हर अलग अलग राज्य में उसका Tytle अलग अलग होता है । सो आज हम आप सभी को बताने वाले हैं कि वर्मा जाति कोन से जाती होते हैं । तो चलिए शुरू करते हैं । 


वर्मा कोनसी जाती होती है

वर्मा जाति हिन्दू धर्म में आता है । बिहार झारखंड उत्तरप्रदेश में बर्मा लोग अपने नाम के पिछे वर्मा Tytle का यूज किया जाता है । वैसे बिहार झारखण्ड के अलग अलग जिला में वर्मा जाति के लोग अलग अलग Tytle का इस्तेमाल करते हैं । 


जेसे -

Verma 

Mandal 

Chodhary

Kushwaha

Mahto


वर्मा जाति के लोग ये कुछ प्रसिद्ध Tytle का इस्तेमाल अपने नाम के Surname में इस्तेमाल करते हैं । वैसे आपको बहुत सारे नेता लोग वर्मा जाति के आपको मिल जायेगा । 


राजस्थान में वर्मा जाति को क्या कहा जाता है ? 

बिहार झारखण्ड के लोग राजस्थान में बडी संख्या में राजस्थान में अपना कारोबार कर रहे हैं । लेकिन सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वर्मा को राजस्थान में चमार माना या कहा जाता है । जो गलत है । 


राजस्थान में वर्मा जाति के लोग माली और सैनी जाति कहा जाता है । जिस प्रकार राजस्थान के जाट को बिहार झारखण्ड में Yadav कहा जाता है । लेकिन राजस्थान में उसे जाट कहा जाता है । 


उसी प्रकार बिहार झारखण्ड में वर्मा कहा जाता है और राजस्थान में उसे सैनी या माली कहा जाता है । चमार रविदास में आता है। 


वर्मा जाति का इतिहास ? 

दोस्तो वर्मा बहुत से जाति के लोग अपने नाम के पिछे जेसे Prayag Verma Tytle लगाता है । और राजा महाराजा भी वर्मा जाति के रहे हैं बहुत से लोग अपने नाम के टाइटल में बर्मा लिखाते है । इसका मतलब सभी लोग चमार नही है । 

इतना ही नहीं अभि भी कई ऐसे राजपूतों हैं जो अपने नाम के पिछे वर्मा लगाते हैं । इसके अलावा जो जिसको सोचना है वो सोचेगा ही । 

( Note ) अगर आप राजस्थान के लोग इस Article को पढ़ रहे हैं । तो आप ध्यान रखें । बिहार झारखण्ड के वर्मा जाति राजस्थान में सैनी कहा जाता है । और यह कोई चमार नही है । हम हिंदू हैं । और हिंदू का सामान्य करते हैं । 


सो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप पूरी तरह से समझ गए होगे । की वर्मा जाति कोन सी जाति होता है । आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग को अभि सब्सक्राइब करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment