Saturday, September 16, 2023

एटीएम का पिन नंबर भूल जाने पर क्या करें

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तों आप सभी जानते हैं कि Bank account हम सभी के लिए कितना महत्पूर्ण हैं । Bank के बारे में हमे आपको बताने की जरूरत नहीं है । क्योंकि आपके पास भी Bank account है तो आप भली भांति जानते हैं कि हमारे लिए Bank account कितना ज्यादा जरूरी है । 

एटीएम का पिन नंबर भूल जाने पर क्या करें

हमारे देश के सभी लोगो के पास 1 या फ़िर 2 Bank account या फ़िर इससे ज्यादा भी होता है । वैसे में 90% ऐसे लोग हैं जिसके पास ATM Card है । और 10 % ऐसे लोग हैं जिसका उम्र 18 साल से कम है । उनके पास ATM नही है । 


एटीएम का पिन नंबर भूल जाने पर क्या करें

दोस्तों अगर आपके पास भी खाता है और आपकों ATM Card मिला है । और आप ATM Pin Generate करते समय या फ़िर कभी भी आप ATM का Pin भूल जाते हैं । तो आपका ATM कोई काम का नही होता है । 


क्योंकि जब तक आप ATM Card का Pin नही डालते हैं तब तक आपको पैसे नही मिलता है । इतना ही नहीं आप ATM Card का Pin भूल गए हैं । और जो मन में आ रहा है वो पिन आप डाल रहे हैं। तो आपका ATM Card Block भी हो सकता है । ये आप जान ले । 


सो आज के इस पोस्ट में हम लोग जानने वाले हैं कि अगर ATM Card के Pin भूल गए हैं । तो ऐसे में क्या करना चाहिए । इसके बारे में आप सभी को पूरी जानकारी देंगे । तो आप अपना ATM Card Pin भूल गए हैं । तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े । तो चलिए शुरू करते हैं । 


( Note ) अगर आपके पास SBI का ATM Card है । और आपके नजदीकी में SBI ATM Machine नही है । और Bank of India आनी दूसरे Atm machine हैं । तो आप उस में भी अपना ATM card को लगा सकते हैं । 


हालाकि कुछ पैसे चार्ज के तोर पर आपके Bank account से काट लिया जायेगा । लेकिन पूरी तरह से आपके Atm card दूसरे machine में काम करेगा । जेसे कि आप किसी दूसरे Bank account के ATM card को आप किसी दूसरे Atm machine में लगा कर पैसे निकालते हैं । उसी प्रकार ये भी Atm card support करता है । 


तो आपको ये सोचने की जरूरत नहीं है कि हमारा Atm card किसी दूसरे Bank account का हैं । तो क्या किसी दूसरे Atm machine में हमारा Atm card support करेगा । बिलकुल Support करेगा । 


ATM Pin Forgot kaise karen ? 

इस Article के मदद से आप किसी भी Bank account के ATM Card के Pin को Forgot कर नया Pin Genrate कर सकते हैं। इसलिए आप ये सोचो की ये जानकारी हमारे ATM Card के काम नही कर रहा है । तो चलिए शुरू करते हैं । 


स्टेप.1 सबसे पहले आपको अपना ATM Card को लेकर अपने नजदीकी किसी भी चालु ATM Card Machine के पास जाना है । 


स्टेप.2 ध्यान रखें कि ATM Card में पीतल वाला नीचे और आगे रखे । इसके बाद आपको भाषा सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा । तो आप English Salect करे । 


स्टेप.3 अब आपके पास 2 ऑप्शन मिलेगा । Atm pin और दूसरा Forgot Pin तो आपको Forgot Green पर क्लिक कर देना है । 

एटीएम का पिन नंबर भूल जाने पर क्या करें

स्टेप.4 अब आपको Genrate OTP और Validity OTP का ऑप्शन मिलेगा । तो आपको Genrate OTP पर क्लिक कर देना है । 

एटीएम का पिन नंबर भूल जाने पर क्या करें

स्टेप.5 अब आपके Link Bank account mobile number पर एक OTP जायेगा । इसके बाद आपको अपना ATM Card Machine से निकाल लेना है । 


स्टेप.6  उसके बाद फ़िर से आपको अपना ATM Card Machine में लगाना है और English Salect करना है । 


स्टेप.7 इसके बाद आपको फिर से 2 ऑप्शन मिलेगा । तो आपको Validity Pin वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है 

एटीएम का पिन नंबर भूल जाने पर क्या करें

स्टेप.8 अब आपके mobile में जो 6 Six Digit का OTP आया होगा । उसे आपको डाल देना है । और Ok पर क्लिक कर देना है । 


स्टेप.9 अब आपके पास Please Enter new pin का ऑप्शन मिलेगा । उसमे आपको अपना नया Pin डालना है । जो आप रखना चाहते हैं । लेकिन ध्यान रखें कि आपको 4 अंक का ही Pin डालना है । 

SBI ATM PIN bhul gaye to kya kare

स्टेप.10 उसके बाद आपको Please Re-enter new pin का ऑप्शन मिलेगा । उसमे आपको दोबारा से Pin डालना है । जो आप पहले Pin डाले थे । 

SBI ATM PIN bhul gaye to kya kare

स्टेप.11 उसके बाद आपको Continue का ऑप्शन मिलेगा । उस पर आपको क्लिक कर देना है । जब आप इतना करोगे । तो अब आपका Atm card में New Pin Genrate हो जायेगा । अब आपको अपना ATM Card निकाल लेना है । 

PNB ATM Ka PIN bhul jane par kya kare

Counsling 

अगर आपकों नया ATM Card मिला है। और आप उसका Password Genrate करना चाहते हैं । तो आप इस स्टेप को फॉलो करें । अन्यथा आपका Atm card पुराना है । और आप उसका Pin भूल गए हैं । तो इसके लिए आपको ऊपर में दिए गए विडियो को देखना होगा । 


तभी आप Old Atm card New Pin Genrate कर सकते हैं । ये बात आपको ध्यान में रखना है । सो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । 


अगर आपकों हमारे बताए गए जानकारी आप सभी को अच्छा लगता है । तो आप हमारे ब्लॉग को अभि सब्सक्राइब करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment