Sunday, July 23, 2023

कंजंक्टिवाइटिस का खुद इलाज करने के तरीके

By:   Last Updated: in: ,

 

हमारे ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है । दोस्तों आंखो की सबसे कॉमन बिमारी जो बच्चों और बड़ों में सभी में देखा गया है । और यह बीमारी एक ही रात में अचानक से हो जाती है । और आंखों में Infection हो जाता है । जिसे हम Pink Eye के नाम से जानते हैं । 

कंजंक्टिवाइटिस का खुद इलाज करने के तरीके

इस समय वक्ति आंखो मे तेज दर्द होगा । आंखों में Redness बहुत ज्यादा हो जाता है । सूजन आ जायेगा । साथ ही आंखों में डिस्चार्ज हो जाता है । जिसके वजह से सुबह उठने पर आंखे चिपक जाती है । यहां तक आंखे धोकर आंखो को खोलना पड़ता है । 


कंजंक्टिवाइटिस का खुद इलाज करने के तरीके

साथ ही वक्ती को जलन होती है । खुजली होती है । आंखों में बार बार पानी आता है । हवा Light से बहुत ही ज्यादा Senstive हो जाता है । आंखे भी नही खोल पाती है । ये सब कंजंक्टिवाइटिस बिमारी से होती है । 


यह Coujunctivitis वेक्ट्रिया इन्फेक्शन वायरल इन्फेक्शन एलर्जी तथा केमिकल के सामने आने से हो सकती है । साथ ही इसके फैलने के मुख्य कारण भी है । 


आंख कि बीमारी कैसे फैलती है ? 

दोस्तों यदि कोई व्यक्ति Infected People आनी वक्ति के संपर्क में आ जाता है । तो उसे ये बीमारी हो सकती है । और इसका मुख्य कारण है। वह हवा तथा सर्फेस से ये बहुत ज्यादा फैलती है । जब किसी वक्ती को Coujunctivitis की बिमारी हो जाती है । तो उस समय वह डॉक्टर को बताने के लिए जाता है । और उस बिमारी के एक्रोडिंग उन्हे ट्रीटमेंट देते हैं । 


( Note ) यह बिमारी बच्चो में तथा बड़ो में सभी में होती है । जब ये बीमारी बच्चो में हो जाता है । तो किसी भी प्रकार के कोई भी दवा का प्रयोग बीना डॉक्टर के सलाह के बीना नही करे । 


कंजंक्टिवाइटिस की दवाएं

दोस्तों हम कोई डॉक्टर नहीं है । और खाश बात यह है कि हम लोगो को दवाई के बारे में बताने का अधिकार नहीं है । क्योंकि ये गुगल के खिलाफ है और सरकार के खिलाफ है । 


लेकिन हम आपको इतना जरूर बताना चाहता हूं कि अगर आपको इस प्रकार के कोई बिमारी हुआ है । तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेकर दवाई का इस्तेमाल करे । वरना आपके आंख खराब भी हो सकता है । 


और दूसरी बात गुगल से आप कोई भी बिमारी के इलाज ढूंढ रहे हैं । तो आप सिर्फ़ डॉक्टर के साइट पर ही विजिट करें । अन्यथा किसी भी दुसरे लोगो के साइट पर विजिट ना करें । वरना आपको गलत दवाई भी खाने की सलाह दी जा सकती है । 


कंजंक्टिवाइटिस को पूरी तरह से फैलने से कम कैसे करें ? 

  1. जब आपको कंजंक्टिवाइटिस कि बीमारी होती है । तो आपको Black Sunglasses या White Sunglasses को पहन सकते हैं 

 

  1. इसके अलावा आंखो में जो डिस्चार्ज आ रहा है । इसको आप Cotton या किसी कपडे से साफ करें । 


  1. इसके अलावा आप अपने आंखो को बार बार धोते रहें । जिससे Infection जल्दी ठीक हो जाएं । 


  1. आंखों को किसी भी प्रकार के कपडे से पुरा तरह ना ढके । ऐसा करते हैं तो वो आंखो में चिपक जाती है । और अच्छी तरह से Infection ठीक नही होता है । 


  1. इसके अलावा अपने आंखो को बार बार छूने से बचे । और अगर आप आंख को हाथ से छूते हैं तो उसे पाणी से धो ले । जिससे ये किसी और को नही फेले । 


  1. अगर आपको ये Infection हुआ है तो अपने घर वालो से या बच्चे या बुजुर्ग प्रेगनेंट औरत हो सबसे से थोड़ी सी दूरी बनाए रखे । जिससे ये Infection दूसरो में ना फेले । 


सो दोस्तों हम आपको कुछ तरीके और उपाय बता दिया हूं । जिसे आप फॉलो कर सकते हैं । आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment