Friday, February 9, 2024

अगर आंखों की रोशनी कम हो जाए तो क्या करना चाहिए?

आपका आंख आपके शरीर के सबसे बेसिक जरूरी अंगो ने से एक महत्पूर्ण अंग है । इसके बिना आप कोई काम नही कर पाओगे । लेकीन आप में से कोई इसे लोग होंगे । जिसके आंखो की रोशनी कम हो गई है । कई लोगो को चश्मा भी लगाना पड़ता है । 

अगर आंखों की रोशनी कम हो जाए तो क्या करना चाहिए?

दोस्तो आंखो का जो पिक्सल होता है । वो 576 MP का होता है । आंखे से जितना साफ़ साफ़ दिखाई देता है।  इतना किसी भी कैमरा से आपको इतना साफ़ नही दिखाई देता है । तो आज के इस पोस्ट में हम यही जानेंगे । की अगर आपके आंख कमजोर हो गया है । तो आप कैसे अपने आंख को सही कर सकते हैं । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


अगर आंखों की रोशनी कम हो जाए तो क्या करना चाहिए?

दोस्तो एक मुंबती पूरी तरह से आपके आंखो की रोशनी को बढ़ा सकते हैं । मुम्बई का light होता है । प्रकाश है । वो काम करता है । आंखे की रौशनी को वापस लाने के लिए या फिर आपके आंखो की रोशनी अभी जितना है उसे दोगुना करने के यही एक मात्र तरीका है । जो आपके लिए सबसे बढ़िया काम करता है । 


Read more - दाढ़ी और बाल घना कैसे बनाए? 


इसके बारे में आपने कभी शायद सुना होगा । या देखा होगा । इस तरीके में आपको एक मुंबती को अपने आखों से 1.5 2 ft दूर रखना है । और फिर एक जगह पर बैठ कर उस मुंबती को देखना है । उसे देखते रहना है । और देखते रहना है । जब तक आपके आंखो में आसू ना आ जाए । इस तरीके से अपने आखों की रौशनी बहुत कम समय में बढ़ा सकते हो । 


Read more - मोटापा और चर्बी कम करने का असर दार उपाय ? 


दिन में एक बार जरूर करे । एक हप्ता के बाद आप देखना है । आपके आंखो की रोशनी बढ़ जायेगा । इतना ही नहीं मोमबत्ती आपके दिमाग को भी तेज करता है । मोमबती देखते समय आंखो के पलक को मत झपकाना लास्ट में आपके आंखो से पानी आने लगेगा । जब आंखो में पानी आने लगे तो समझ जाना ये तरीका काम करना शुरू कर दिया है । 




आंखो को हाथो से ढक देना है ? 

हाथ से दोनो आंख को ढकने से अंधेरा दिखाई देता है । लेकिन यही अंधेरा आपके आंखो की रौशनी को बढ़ाता है । ये बात विज्ञान भी बता चुका है । जब आप अपने आंखो को ढकते है तो आप और साफ साफ देख पाते हो । 


आपके मन में ये भी सवाल होगा की ये अंधेरा को हम सब लोग देखते हैं।  जब हम सोने जाते हैं । लेकिन असल में उस अंधेरे को ध्यान से नही देखते हैं । इसीलिए आपके आंखो को फायदा नहीं मिलता है । आप उसे जान बूझ कर उसे ध्यान से देखो तब आपको उसका फायदा मिलेगा । 


आंखे की पलक झपकाना है ? 

दोस्तो वैसे तो हम सभी आंखो को झपकाते है । लेकीन आपको आंखे की पलक को जल्दी जल्दी झपकाना है । इस से आपके आंख की रौशनी बढ़ जायेगी । जल्दी जल्दी पलके झपकाने से आपके आंखो की Blad Circulation आनी रक्त परिंछार अच्छी होती है । 


जब आप पढ़ते हो तो आप पलक कम झपकाते हो । लेकिन आपको पढ़ते समय 1 मिनट टाइम निकालकर जल्दी जल्दी पलक झपकाना है । ताकी आपका आंख  💯 % safe रहे । और कभी खराब ही ना हो । 


अगर आपको वीडियो देखना है । तो उपर में वीडियो दिखाई दे रहा होगा । उस में आप देख सकते हैं । क्योंकि वो वीडियो में सब कुछ सही से बताया गया है।  जिससे आप जल्दी समझ सकते हैं । उम्मीद करता हूं । की वीडियो आपको अच्छा लगा होगा । क्या आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 


और इसे ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें।  हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद  ,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment