Saturday, July 29, 2023

Google par search kiya hua delete kaise kare

  

दोस्तों आप Google या You tube Facebook जेसे किसी भी App का इस्तेमाल करते हैं । तो उसके अंदर क्या देखते हैं क्या क्या आप करते हैं । और कितना समय उसके ऊपर आप बिता रहे हैं । ये सब इन सभी App Recod करता है । 

Google par search kiya hua delete kaise kare

You tube , Facebook , Google पर आप क्या Search कर देखते हैं । ये सभी इन सभी App के History में Save हो जाता है । जिसे आप कभी भी देख सकते हैं । और आप चैक कर सकते हैं । कि अपने कल या 2 महीने के बाद आप क्या देखे थे । 


Google par search kiya hua delete kaise kare

अगर आप सीधा सीधा समझना चाहते हैं । तो आप You Tube को Open करे । और सबसे नीचे में Side में आपको Library का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक करे । अब आप उन सभी वीडियो को देख सकते हैं । जो आप कल या परसों देखा था । 


या फ़िर आप Search पर क्लिक करते हैं । तो आपको उन Search Keywords आपको मिल जायेगा । जो आप You Tube पर Search किया था । जिसके बाद आपका Mobile कोई भी लोग लेगा । और आप क्या क्या देखते हैं वो चेक करना चाहेगा । तो वो बहुत ही आसानी से चैक कर पाएगा । 


सो आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगो को बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से Google और You tube search History को डिलीट कर सकते हैं । इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे । तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे । तो चलिए शुरू करते हैं। 


Google search delete kaise kare

Google आपके द्वारा Search को 2 जगह पर स्टोर करता है । तो में आपको पहले Google के Search History Delete करने का तरीका बताएंगे । उसके बाद आपको You tube Search History Delete करने का तरीका बताएंगे । 


स्टेप.1 तो सबसे पहले आपको Google Chrome को Open करना है । Google Chrome सभी के Mobile में होता है । तो आप उसे Open करे । 


स्टेप.2 Google Chrome को open करने के बाद आपको 3 Dot पर क्लिक करना है । जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

Google par search kiya hua delete kaise kare

स्टेप.3 अब आपको Hisrory का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक करना है । आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

Google par search kiya hua delete kaise kare

स्टेप.4 अब आप Google पर जितने भी चीज़ Search किया होगा । वो सब आ जायेगा । तो आपको X का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक कर उसे हटा सकते हैं । 

Google search delete kaise kare

स्टेप.5 ये सब आप बाद में कर लेना है । अब चलिए आपको दुसरा Chorme History Delete करने का तरीका बता देते हैं । आपकों back आना है । और 3 dot पर क्लिक करना है । Setting का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक करना है । 


स्टेप.6 Setting पर क्लिक करने के बाद आपको निचे आना है । और आपको Site Setting का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक कर देना है । जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

Google search delete kaise kare

स्टेप.7 अब आपके पास बहुत सारे Setting मिल जायेगा । आपको सबसे ऊपर में या फ़िर कही पर भी All Site का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक करे । 

Google pay ki history kaise delete kare

स्टेप.8 अब आप जितने भी Keyword को Search किया होगा । और जितने भी Site पर विजिट किया होगा । वो सब आपको मिल जायेगा । 

Google pay ki history kaise delete kare

स्टेप.9 अब इन सारे Link को डिलीट करने के लिए आपको किसी भी Link पर क्लिक करना है । आपकों डिलीट का ऑप्शन मिल जायेगा । उस पर क्लिक करना है । और उसके नीचे में Clear Reset का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक कर देना है । ये डिलीट हो जायेगा । 

Google pay ki history kaise delete kare

इसी प्रकार से आपको इन दोनों को एक एक डिलीट करना होगा । और आप पुरा डिलीट करेगें । तो आपके Google में कोई History नही होगा । इस प्रकार से आप Google Search History को डिलीट कर सकते हैं । 


You tube Google Search keyboard को डिलीट कैसे करें ? 

You tube और Google में किसी भी Keyword को डिलीट करने का सेम प्रॉसेस है । You tube और Google पर जाकर आप कोई भी चीज़ Search करते हैं । तो उसे भी Save किया जाता है । और आप जब किसी भी चीज़ को सर्च करते हैं । तो वो आपको फिर से दिखाई देता है । 


स्टेप.1 आपकों Google या फ़िर You tube को Open करना है । और आपको Search करना है । जहां से आप सर्च कर कोई चीज मांगते हैं । उस पर क्लिक करना है । अब आप जितने भी पुराना Keyword Search किया होगा।  वो सब आपको दिखाई देगा । 

YouTube ki search history kaise delete kare

अब आप जिस Keyword को डिलीट करना चाहते हैं । उस पर आपको अपना अंगुली दबाए रखना है । अब आपको Remove का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक कर देना है । 


YouTube ki search history kaise delete kare

You tube Search History Delete करना बहुत ही आसान है । आपकों You tube पर जाना है और Libray के ऑप्शंस पर क्लिक करना है । आपके You tube History में जितने भी विडियो Save होगा । वो सब आ जाएगा । 


अब इन सभी वीडियो को डिलीट करने के लिए विडियो ऊपर दबाए रखना है या फ़िर 3 Dot पर क्लिक करना है । उसके बाद सबसे नीचे में Remove By Watch History के आप्शन पर क्लिक कर देना है । 

YouTube ki search history kaise delete kare

सो इस प्रकार से आप You tube और Google के History को चेक कर डिलीट कर सकते हैं । Facebook में डिलीट करने का अलग तरीका है । उसके बारे में पहले से ही आर्टिकल लिखा हुं । उसे आप पढ़ सकते हैं । 


( Note ) दोस्तों आप Mobile पर क्या बात कर रहे हैं । GOOGLE पर क्या देख रहे हैं । You tube Facebook पर क्या क्या आप कर रहे हैं । ये सब कुछ Record होता है । और उन सभी को हम और आप डिलीट नही कर सकते हैं । 


सो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment