Monday, October 16, 2023

copyright claim kaise hataye | how to remove copyright claim on youtube video | copyright claim 2023

 

दोस्तों You tube US का सबसे बेहतरीन App है । You tube के मदद से 40 - 50 Crore भारतीय लोग पैसे कमा रहे हैं । You tube पर आपको Video , Song , Status , Ringtone , Cartoon जेसे Video Audio बनाकर अपलोड करना होता है । 

copyright claim kaise hataye | how to remove copyright claim on youtube video | copyright claim 2023

जिसके बाद आपके Channel पर 4000 Watch Time और 1000 Subscribe पूरा हो जानें के बाद आपका चेनल Monitaize कर दिया जाता है । जिसके बाद आप भी You tube से पैसा कमाना शुरू कर देता है । 


copyright claim kaise hataye | how to remove copyright claim on youtube video | copyright claim 2023

लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि You tube Video पर Copyright Claim या फ़िर Copy Right Strike दे दिया जाता है । यहां तक कि हम किसी का भी Video Copy नही करते हैं । तो फिर भी हमे Copyright Claim मिल जाता है । 


सो आज हम बात करने वाले है कि Copyright Claim क्यों आता है साथ ही Copyright Strike से क्या होता है । और इसका नुकसान क्या है और इसका फायदा क्या है । साथ ही आपके Channel पर Copyright Claim आ जाता है । तो आप ऐसे Remove कैसे कर सकते हैं । इसके बारे मै आपको पूरी जानकारी देंगे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


Copyright kya hota hai ? 

Copyright का मतलब अधिकार होता है । अगर आप कोई भी Content Create करते हैं । जेसे - आप कोई वीडियो बनाते हैं । या फ़िर Music बनाते हैं । या फ़िर Photography लेते हैं । तो उस पर आपका अधिकार होता है । यही Copyright होता है । 


कोई लोग आपके विडियो को आपको song को या आपके आर्टिकल को या फ़िर आपके फोटो को बिना आपके परमिशन के यूज नही कर सकता है । क्योंकि उस के ऊपर आपका अधिकार होता है । अगर कोई लोग आपके बिना परमिशन के उसका इस्तेमाल करता है । तो उस पर आप लीगल एक्सन ले सकते हैं । 


Copyright claim kya hota hai ? 

Copyright claim आनी की किसी ने आपके विडियो पर Claim किया है । कि इस विडियो में हमारा मेटेरियल यूज किया गया है । Copyright claim तब आता है । जब आप किसी दूसरे को उठा कर अपने चैनल पर Publish कर देते हैं । 


या फ़िर आप किसी दूसरे के Content को लेकर अपने वीडियो में एडिट करके उसको आप you tube पर पब्लिश कर देते हैं । Copyright Claim तभी आता है । जब आप ने किसी ऐसे Content को यूज किया हो । जिसको You tube के तरफ से Content Id दिया गया है । जेसे की Song , Movie 


Copyright strike kya hota hai ? 

Copyright strike इसमें आपके Channel को Strike दे दी जाती है । मतलब आप किसी के कोई भी Content अपने विडियो में यूज करते हैं । या उसके content को उठाकर अपने चैनल पर ऐसे ही publish कर देते हैं । तो उसको पता चलता है कि आप ने उसके Content को यूज किया है । 


जेसे की Audio , video , Photo , Background तो वो You tube को Report कर देता है । तो You tube आपके Channel से उस विडियो को डिलीट कर देता है । और साथ ही आपको Copyright Strike भी दे देता है । 


अगर आपकों एकिन है कि उस वीडियो में कोई भी Copyright Content नही था । तो आप उसका जवाब दे सकते हैं । लेकिन अगर आपको पता है कि उस विडियो में Copyright Content हैं । तब आपको Wait 3 महीने तक करना होगा । 


Copyright claim ka nuksan kya hai ? 

जब आप किसी दूसरे के Content अपने You tube Channel पर अपलोड करते हैं । तो वो सबसे पहले Copyright Claim भेजता है । इसमें आपके चैनल पर Strike लग जाती है । और जिस वीडियो आपने यूज किया है वो डिलीट हो जाती है । 


इसी तरह 3 महीने के अन्दर 3 Strike आ जाए । तो आपका चैनल Terminat डिलीट कर दिया जाता है । चाहें आपका चैनल कितने बड़े क्यों ना हो । जिसके बाद आप कभी भी उस Mobile से You tube Channel नही बना पायेंगे । 


Claim id Copyright owner Monitazetion ? 

दूसरा Side Effects यह होता है कि जब भी आप किसी दूसरे लोगो के Content का यूज करके वीडियो बनाकर अपने चेनल पर अपलोड करते हैं । तो उसके ऊपर Claim Id Copyright आता है । इसमें आपके चैनल में कोई खतरा नहीं होता है । आपका चैनल सही होता है । 


लेकिन उस वीडियो से जितने भी Earning होती है। वो सारी की सारी उसके Real Owner को जाती है । जेसे हमारे ही विडियो को copy करके अपने चैनल पर अपलोड करते हैं । तो आपका Earning हमे मिलेगा । क्योंकि हम इसके Real Owner होंगे । तो अब आप ये समझ गए होगे । 


Monitazetion sharing ? 

जब आप किसी दूसरे के Content का यूज करते हैं । तो वीडियो में आपको Monitazetion Sharing का ऑप्शन मिलता है । इसमें आप किसी के Content का यूज अपने वीडियो में mixx कर यूज करते हैं । 


तो उसमें आपको Monitazetion Sharing का ऑप्शन मिलता है । आनी की उस वीडियो से जितने भी कमाई income होती है । वो 50 % आपकों मिलता है और 50% उसके Real Owner को मिलता है । जैसा कि आप किसी सिंगर का song उठा कर खुद गाए और You tube पर अपलोड कर दीए है । तो ये ऑप्शन आपको मिल सकता है । 


Copyright strike 

दोस्तों इसमें से सबसे ज्यादा खतरनाक Copyright Strike होता है । अगर आपके चेनल में 3 महीने के अन्दर 3 Copyright Strike आ जाता है । तो आपके चैनल को डिलीट कर दिया जाता है । ये बात आपको समझना होगा । 


Copyright strike kaise hataye ? 

Copyright Strike किस प्रकार से हटाया जाता है । इसका बहुत ही लंबा प्रॉसेस है । इस लिए हम आपको विडियो दे रहे हैं । जिसे देख कर आप Copyright Strike को हटा सकते हैं । 


( Note ) अगर आपके You tube Channel पर Copyright Claim आ जाता है । तो आप उस विडियो को डिलीट कर दे । जिसमे Copyright Claim आया है । Otometic Claim हट जायेगा । अगर आप का You tube पर चैनल है । तो आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना होता है । 


सो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप ये समझ गए होगे । की Copyright Claim क्या होता है । और ये हमारे चैनल के लिए कितना खतरनाक साबित होता है । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । 


जहां तक हम से हो सकता है हम आपके मदद करने की कोशिश करेंगे । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,



No comments:
Write comment