Friday, October 27, 2023

Apne Aadhar Card par kitne sim hai kaise pata kare

 

हमारे आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे कैसे पता करें । दोस्तों जब हम लोग New Sim निकालने के लिए जाते हैं । या फिर आधार कार्ड Sim Card Providers को देते हैं । तो वो हमारे आधार कार्ड से नया सिम निकाल लेता है । 

Apne Aadhar Card par kitne sim hai kaise pata kare

ओर उस सिम कार्ड को मोटा रकम में Cyber Crime करने वाले लोगों को बेच देता है । हालाकि सभी लोग ऐसा नहीं करते हैं लेकिन बहुत से लोग आपके आधार कार्ड से सिम निकाल कर Cyber Crime लोगो को बेच देता है ।


Cyber crime वाले लोग एक Sim को 15 हज़ार से लेकर 50 हज़ार रुपए में सिम खरीदता है । यहीं वजह है कि Sim Card provideer आपके नाम से न्यू सिम कार्ड निकाल कर बेच देता है । ताकी वो मोटा रकम कमा सके । 


Apne Aadhar Card par kitne sim hai kaise pata kare

Aadhar card , Mobile number , Atm card , Bank account यानी आपके किसी भी Personal Documents किसी गलत वक्ति के हाथ में चला जाता है । तो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है । 


सो आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगो को बताने वाले हैं कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम चालू है । आप किस प्रकार से पता लगा सकते हैं । इसके बारे मै आपको पूरी जानकारी देंगे । तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


आधार कार्ड पर कितने सिम है कैसे पता करे

स्टेप.1 आपकों Google पर जाना है और Taf-cop search कर देना है । जो लिंक मिलेगा । आपकों उस पर क्लिक कर देना है । ता फिर आप हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के भी जा सकते हैं । 


                    Taf-cop 


स्टेप.2 इसके बाद आपको Aadhar card link Mobile number डाल कर Request OTP पर क्लिक करना है । जैसा आप देख सकते हैं । 

Apne Aadhar Card par kitne sim hai kaise pata kare

आपके Mobile number पर OTP भेजा जायेगा । उस OTP को डाल कर Validity OTP पर क्लिक करें । अगर आपके Mobile number पर OTP नही आया है तो आप Resend OTP पर क्लिक कर दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं । 

Apne Aadhar Card par kitne sim hai kaise pata kare

स्टेप.3 आपके Aadhar Card पर जितने भी Mobile number निकाले गए हैं । मतलब आधार कार्ड पर कितना सिम कार्ड हैं वो सब आपको बताया जायेगा । जैसा आप देख सकते हैं । 

Aadhar card SIM number Link

1. अगर इस लिस्ट में कुछ ऐसे Mobile number है जो आपके पास नही है । यानि आप बिलकुल उस Mobile number को नही जानते हैं । तो आप This is not MY Number पर क्लिक कर Report पर क्लिक कर देना है। 


2. आपके पास Number था लेकिन किसी कारण बंद हो गया है । या फिर खो चूका है । तो आप Not Required पर क्लिक कर उसे salect कर Report पर क्लिक कर देना है । 


3. Report पर क्लिक करने के बाद आपको एक Tracking ID दिया जाएगा । आप उस Id को Copy कर लेना है । ओर Track पर क्लिक कर उस ID को Paste कर देना है और Submit पर क्लिक कर देना है । 


4. अब आपके Aadhar card से जो sim card निकाला गया है और आप नही जानते हैं जिसको आपने डिलीट किया है । उसका Status आपको देखने को मिल जायेगा । कि सरकार आपके Application को मंजूरी दी है या नहीं । 

Aadhar card SIM number Link

सो आप इस प्रकार से आपके आधार कार्ड से निकाले गए नम्बर को Aadhar card से Remove कर सकते हैं । ओर वो Aadhar card को बंद कर दिया जाएगा । 


( Note ) आधार कार्ड जितने हम सभी के लिए महत्पूर्ण हैं उतना ही आधार कार्ड हम सभी के लिए खतरनाक है। इसलिए आधार कार्ड के details और आधार कार्ड किसी के पास शेयर ना करें । वरना आपके बैंक एकाउंट भी खाली हो सकता है । 


दोस्तों हम आपको सही बता रहे हैं आप अपने Personal Documents किसी के साथ शेयर ना करें । साथ mobile में आने वाले OTP दूसरे को ना बताएं इस से भी आपके बैंक एकाउंट खाली हो सकता है । 


ये सब बहुत दूर है । अगर आपके Voter I'd card , Driving Licence , Pen card , Sim Card किसी गलत आदमी के हाथ में चला जाता है । तो वो भी आपके बैंक एकाउंट के साथ आपको बरवाद कर सकता है । 


तो आशा करता हूं कि आपको ये जानकारी अच्छा लगा होगा । आपके मन में कोई सवाल है । तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,

No comments:
Write comment