Saturday, October 28, 2023

अगर कोई भी आपके खिलाफ लिखवाये झूठी fir तो आपको कहने है केवल ये 2 शब्द '' तुरंत छोड़ देगी पुलिस

 

आज कल ये काफी दिखने को मिलता है । कि लोग Police से बहुत डरता है । ओर police भी रूल्स फॉलो किए बिना किसी को भी कभी भी गिरफ्तार कर लेती है । ओर उसको काफी लंबे समय तक हिरासत में रखती है । ऐसा इसलिए होता क्योंकि आपको आपके अधिकार पता नही होता है । 

अगर कोई भी आपके खिलाफ लिखवाये झूठी fir तो आपको कहने है केवल ये 2 शब्द '' तुरंत छोड़ देगी पुलिस

सो आज के इस पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले हैं कि कुछ ऐसे राइट्स जो आप सभी को पता होना चाहिए । ताकी झुटी केश में पुलिस आपको गिरफ्तार ना करें । साथ ही हम आपको कुछ ऐसे बाते बताने वाले हैं । जिसे आप पुलिस के पास बोलते हैं तो आपको तुरंत छोड़ दिया जाएगा । तो चलिए शुरू करते हैं । 


अगर कोई भी आपके खिलाफ लिखवाये झूठी fir तो आपको कहने है केवल ये 2 शब्द '' तुरंत छोड़ देगी पुलिस

अगर आप हमारे दिए गए पुरे आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आपके समस्या सही नही हो रहा है । तो इसका मतलब यह है कि आप गलत है । क्योंकि हम आपको इसमें आपके पुरे अधिकार आपको बता रहे हैं । जो आपके लिए ही है । 


Read more - पड़ोसी ज्यादा परेशान करे तो क्या करना चाहिए ? 


गिरफ्तारी पर आपके अधिकार ? 

  1. CRPC 50 Section ( 1 ) 

गिरफ्तार का कारण जानने का अधिकार है । आज कल ऐसा कई जगह देखने को मिलता है 

। कि पुलिस बीना कोई कारण बताए किसी को भी गिरफ्तार कर लेती है । लेकिन आपको नॉलेज है । तो आप उनसे पता करे । की आपको गिरफ्तार क्यों किया जा रहा है । 


  1. CRPC 46 Section ( 1 ) 

महिला को सिर्फ महिला पुलिस पुलिस ही गिरफ्तार कर सकती है । 


  1. CRPC 46 Section ( 4 ) 

महिला को सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय से पहले गिरफ्तार नही किया जा सकते है । मतलब किसी महिला को सूर्य डूबने से पहले और सूर्य उगने के बाद महिला को गिरफ्तार कर सकते हैं । अगर इस बीच किसी महिला को गिरफ्तार करना है तो उसके लिए Special परमिशन लेनी होगी । 


4. नॉन Congrebal एफेंस के मामलो में वारंट देखने का अधिकार 

अगर आप पर छोटा क्राइम का केश लगाया गया है जैसा कि धोखाधड़ी करना ऐसे मामलो में पोलिस बीना किसी वारंट के किसी को गिरफ्तार नही कर सकती है । अगर इस मामलों में पुलिस आपको गिरफ्तार करते हैं तो आपको वारंट देखने का अधिकार है । 


इसके अलावा बड़े क्राइम के मामलों में पुलिस किसी को भी बिना वारंट के किसी को भी  गिरफ्तार कर सकती है । 


CRPC 41B अरेस्ट मेमो बनवाने का अधिकार 

पोलिस जब आपको अरेस्ट करती है । तो आपके पास राइट होता है कि आप अरेस्ट मेमो बनवाए । ये एक मेमो होता है । जिसमे पुलिस को लिखना होता है कि उसने आपको किस जगज से गिरफ्तार किया है । ओर जिस ऑफिसर ने गिरफ्तार किया है उसकी रैंक क्या है और किस लिए गिरफ्तार किया गया है । 


साथ ही इस पर किसी फैमिली मेंबर के या महोले के किसी पावर फुल पर्सन के उस पर singuter करने होते हैं । साथ ही जिस परशन को गिरफ्तार किया गया है उसके भी मेमो में हस्ताहचार किया जाता है । साथ ही इसमें आप पुरे डिटेल्स भी लिखा सकते हैं । 


6. CRPC 50 Section A 

के तहत पुलिस को अरेस्ट किए गए पर्सन की फैमिली या रिलेटिव को सूचना देनी होगी । पोलिस ने अगर आपको कही बाहर से अरेस्ट किया है । या आपको घर से अरेस्ट किया है और वहा पर कोई फीमेल या रिलेटिव नही था तो बाद में पुलिस को आपके फैमिली को इस गिरफ्तार कि सूचना देनी होगी । साथ ही आप कहा है और आप को क्यों गिरफ्तार किया गया है । 


7. CRPC 55 Section A 

गिरफ्तार किए गए परशन की हेल्थ और सुरुक्षा का ध्यान रखना होता है । पोलिस जब तक गिरफ्तार कर लेती है । तो ये आपका राइट बन जाता है कि पुलिस आपके हेल्थ और आपके सुरूक्षा का ध्यान रखें । 


8. CRPC 41 Section D 

इंटेरोगेशन के दौरान अपने वकील से मिलने का अधिकार है । पुलिस जब आपको गिरफ्तार कर लेती है । तो उसके बाद इंटेरोगेशन करती है । तो इस दौरान आप को ये अधिकार है । कि आप पुलिस से कहे कि मुझे अपनें वकील से मिलना है । वकील से ना मिलने तक आपके किसी भी सवाल का जवाब नहीं देंगे । 


9. CRPC 56 ( 57 ) 

गिरफ्तार किए गए वक्ती को 24 घंटे से अधीक हिरासत में नही रखा जा सकता है । कई मामलों में ऐसा होता है कि पुलिस की वेस्टीकेशन 24 Hours में पुरी नही हो पाती है । तो ऐसे में पुलिस अगर किसी भी परशन को हिरासत में 24 घण्टे से ज्यादा रखना चाहती है । तो इसके सेक्शन 157 के तहत एक परमिशन लेनी होगी । 


10. CRPC 54 

के तहत मेडिकल टेस्ट कराना होता है । जेसे ही आप गिरफ्तार होते हैं । तो आपको डिमांड करनी चाहिए कि आपका एक मेडिकल टेस्ट कराया जाएं । आप कुछ भी बता सकते हैं । कि आपकों क्या प्रोब्लम है कोण सा बीमारी है । तो पुलिस की ये ड्यूटी बन जायेगी । कि वो आपका मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा । 


उसके बाद जब आपको कोर्ट में ले जाया जाता है तो उसके बाद भी आपको मैडिकल कराया जाता है । तो इसका बेनिफिट आपको ये मिलेगा कि पुलिस आपके साथ मार पीट नही कर सकती है । क्योंकि अगर गिरफ्तार के समय ही आपका मेडिकल हो गया । तो उसके बाद कोर्ट में जाते समय मेडिकल होगा । तो पुलिस जब आपके साथ मारपीट करेगा तो वो चोटे आयेगी । 


Read more - क्या शादी शुदा आदमी कोर्ट मैरिज कर सकते हैं ? 


( Note ) Police आपको गिरफ्तार कर लेती है । ओर आपको 24 घण्टे से ज्यादा हिरासत में रखती है । या फिर मेडिकल टेस्ट नहि कराता है । मतलब आप जो भी पुलिस को बोलते हैं । ओर वो नही सुनते हैं । तो ऐसे स्तिथ में आपके फैमिली मेंबर को SP के पास आवेदन देना चाहिए । 


इसके अलावा आपके फैमिली डायरेक्ट High Court जा सकते हैं और वहा पर आवेदन कर सकते हैं । सो आज कल सभी लोगो को इन सभी के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है । वरना बहुत ही समस्या में फस सकता है । 


आपके मन के कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । जानकारी आपको अच्छा लगा है और लगता है कि ये सब सही है सभी लोगो को जानना चाहिए । तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें । हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,

No comments:
Write comment