Monday, October 23, 2023

नवरात्रि में किस दिन किस रंग के कपड़े पहने । नवरात्रि का आज कौन सा कलर है

 

आप सभी जानते हैं कि दुर्गा पूजा क्यों मनाया जाता है । साथ ही नवरात्री क्यों मनाएं जाते हैं ये भी आप जानते हैं और इसका महत्व क्या है । ये भी आप जानते हैं । हमे आपकों इसके बारे में बताने की जरूरत नहीं है । 

नवरात्रि में किस दिन किस रंग के कपड़े पहने । नवरात्रि का आज कौन सा कलर है

सो आज के इस पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले है कि नवरात्री में के 9 दिन में कोन सा दिन कोन से कलर का कपड़ा पहनाना चाहिए । साथ ही 9 दिन में अलग - अलग रंग के कपडे पहनने से क्या फायदा होता है इसके भी बारे में हम आप सभी लोगो को बताने वाले हैं तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


नवरात्रि में किस दिन किस रंग के कपड़े पहने । नवरात्रि का आज कौन सा कलर है

मां दुर्गा की पूजा पूरी श्रद्धा और आस्था से करने से मां दुर्गा विवेश आर्शीवाद प्राप्त होता है । लेकिन उनके रंगो का भी विशेष महत्व होता है । क्योंकि हम सब और पूरी दुनिया साथ ही ये सारा संसार मां के कारण ही चल रही है । 


मां शैलपुत्री कि पूजा कोन सा रंग का वस्त्र पहनकर करना चाहिए ? 

नवरात्री के पहला दिन में शैलपुत्री कि पूजा होती है । मां दुर्गा के पहले स्वरूप शैलपुत्री के नाम से जाना जाता है । यह नवरात्री में सबसे पहले पूजी जाने वाली माता है । ओर इस दिन पीला रंग पहनना शुभ माना जाता है । इसलिए नवरात्री पीले वस्त्र पहनकर करे तो बेहतर होगा


मां ब्रह्मचारिणी कि पूजा कोन सा रंग का वस्त्र पहनकर करना चाहिए ? 

नवरात्री के दुसरा दिन में माता ब्रह्मचारिणी कि पूजा की जाती है । माता के इस रूप में तपस्वी स्वरूपा होती है । माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रुप में पाने के लिए तपस्या साधना की थी । उसी रूप के कारण उनका नाम ब्रह्मचारिणी पड़ा । 


नवरात्री के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी कि पूजा हरा रंग पहन कर करना चाहिए । इसलिए नवरात्री के दुसरा दिन किसी भी प्रकार के हरा रंग पहन सकते हैं लेकिन अगर ग्रीन हो तो ज्यादा बेहतर होगा । 


मां चंद्रघंटा कि पूजा कोन सा रंग का वस्त्र पहनकर करना चाहिए ? 

नवरात्री के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पुजा होती है । मां चंद्रघंटा के माथे पर चंद्र विराजमान होती है । ओर मां चंद्रघंटा की पुजा करने से सारे मनोकामना पूर्ण होती है ।  


साथ ही शांशारिक कष्टों से मुक्ति मिलती है । नवरात्री के तीसरे दिन हल्का ब्राउन रंग का वस्त्र पहनकर पूजा करे तो ज्यादा अच्छा होगा । 


मां कुष्मांडा की पुजा कोन सा रंग का वस्त्र पहनकर करना चाहिए ? 

नवरात्री के चौथे दिन माता कुष्मांडा कि पूजा होती है । एक मान्यता के अनुसार ब्रह्मांड के उत्पति माता कुष्मांडा के उधर से हुई है । नवरात्र के चौथे दिन ऑरेंज कलर के कपड़ा पहनकर पूजा करना चाहिए । तो ज्यादा अच्छा होगा । 


मां स्कंदमाता कि पूजा कोन सा रंग का वस्त्र पहनकर करना चाहिए ? 

नवरात्री के पांचवे दिन में मां स्कंदमाता कि पूजा होती है। माता स्कंदमाता को कुमार कार्तिक के माता है भक्तों के सारे इच्छा पुरी कराने वाली स्कंदमाता के दिन आप सफेद रंग का वस्त्र पहनकर पूजा करे । 


मां कात्यायनी की पुजा कोन सा रंग का वस्त्र पहनकर करना चाहिए ? 

नवरात्री के छटे दिन मे मां कात्यायनी की पुजा होती है मां कात्यायनी ऋषि कात्यान की पुत्री है । माता को अपने तपश्या से प्रश्न करने के बाद उनके यहा माता ने पुत्री रूप में जन्म लिया । इसी कारण वे कात्यायनी कहलाई जाती है । मां कात्यायनी की मन पसन्द रंग लाल है । माता कि पूजा करते समय आप लाल रंग का वस्त्र पहने तो ज्यादा बेहतर होगा । 


मां कालरात्रि कि पूजा कोन सा रंग का वस्त्र पहनकर कर करना चाहिए ? 

नवरात्री के सातवें दिन में मां कालरात्रि कि पूजा होती है । ये माता काल आथार्थ बुरी शक्तिओ का नाश करने वाली है । इसलिए इन्हे कालरात्रि के नाम से जाना जाता है । नवरात्री के सातवें दिन मां काल रात्रि की पूजा करते समय आप नीला रंग का वस्त्र पहनकर रैंप पूजा करे । 


मां महागौरी की पुजा कोन सा रंग का वस्त्र पहनकर पूजा करना चाहिए ?

नवरात्री के आठवें दिन में मां महागौरी की पुजा होती है और इस दिन गुलाबी रंग का वस्त्र पहन कर पूजा करते हैं तो आपके वांछित मनोकामना पूर्ण होती है । अष्टमी की पुजा और कन्या भोज करवाते समय इसी रंग का वस्त्र पहने तो ज्यादा बेहतर होगा । 


मां सीधीरात्रि की पुजा कोन सा रंग का वस्त्र पहनकर करना चाहिए ? 

दोस्तों नवरात्री के नौ दिन में माता सीधी रात्रि की पुकार होती है । यानि नवरात्र के लास्ट दिन माता सिद्धि नवरात्री की पूजा होती है । इन्हे सिद्धि की स्वामी कहा जाता है । नवरात्री के आखरी दिन की पूजा बैगनी रंग का वस्त्र पहनकर पूजा करना चाहिए । 


तो आप इस प्रकार नवरात्री के 9 दिन में 9 रंग का वस्त्र पहनकर मां को प्रश्न कर सकती है । लेकिन आपके नजदीक में कोई भी कपड़ा दुकान नही है । या फिर 9 रंग का वस्त्र नही पहनना चाहते हैं । तो आप भागवा कलर के कपडे को पहन कर पूजा कर सकते हैं । 


सो आप समझ गए होगे कि नवरात्री के 9 दिन में 9 रंग का कोन सा कलर के वस्त्र पहनना चाहिए । आपके मन में कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । इसी प्रकार के और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment