Sunday, March 24, 2024

भारत मे ही क्यों हुआ हिन्दू धर्म के देवी देवताओं का जन्म ।। Why all Gods were born in india?


दोस्तो क्या आप जानते है। कि आखिर भारत मे ही क्यो जन्मे थे। सभी देवी देवता क्या है। इसके पीछे का एहस्य । चलिए आज के इस पोस्ट में यही जानते है। 

भारत मे ही क्यों हुआ हिन्दू धर्म के देवी देवताओं का जन्म ।। Why all Gods were born in india?

आप पढ़ रहे है। Verma News website के लेख को अगर अभी तक अपने हमारे website को subscribe नही किया है। तो करले । ताकि खास ऐसे ही पोस्ट आपको देखने और पढ़ने के लिए मिलते ही रहे। 


Aslo read :- महा शिवरात्रि पर्व कैसे मनाए ?


भारत मे ही क्यों हुआ हिन्दू धर्म के देवी देवताओं का जन्म ।। Why all Gods were born in india?

भारत को हिन्दू देवी देवताओं के जन्म भूमि कहा जाता हैं भारत के अलग - अलग छेत्र से किसी ना किसी देवी या देवता के जन्म की कहानी जुड़ी हुई है। चाहे भगवान श्री कृष्ण हो। जिन्होंने अवतार लेने के लिए मथुरा की धरती को चुना। 


ओर भगवान राम ने अवतार लेने के लिए अयोध्या नगरी को चुना लेकिन सभी देवी देवताओं का जन्म आखिर भारत मे ही क्यो हुआ। ये प्रश्न सोचने पर मजबूर करता है। 


भारत मे ही क्यों हुआ हिन्दू धर्म के देवी देवताओं का जन्म ।। Why all Gods were born in india?

हिन्दू देवी देवताओं का जन्म समझने के लिए सबसे पहले भारत के प्राचीन इतिहास को समझने की आवश्कता है। भारत के प्राचीन इतिहास का उलेख हमारे कई पुराणों गर्न्थो में भी देखने को मिलता है। 


1000 हजारों साल पहले भारत अलग था। आज से पहले भारत का भूमि भाग काफी वास्तविक था। और प्राचीन काल मे इस भू भाग को जामु दिप के नाम से जाना जाता था। मारकण्डे पुराणों में उलेख है। कि मधेस छेत्र में जामु दिप का फेलाब उत्तर और दक्षिण छेत्र के अपेक्षा में ज्यादा था। 


इन छेत्रो को मेरु वर्ष ओर इलाहवर्थ के नाम से भी जाना जाता है। इल्लहलवाथ पहले चक्रवाती स्मार्ट कृच्छत माँ का नाम था। इसके माध्यम में पहाड़ो के राजा सुनहरे मेरु पर्वत के शिखर पर भगजवा ब्राह्मण का विशाल सागर था। 


जिससे ब्राह्मण पूरी के नाम से जाना जाता है। यहाँ पर ब्राह्मण पूरी के अलावा 8 और नगर है। जो कि इंद्र ओर अन्य दूत दूसरे देवी देवताओं के थे। त्रेता युग से एक मग से जुड़ा हुया कहा जाता है। जिससे उलेख है। कि 


भगवान राम काल के हजारों वर्ष पहले श्याम भू के पौत्र परिवर्त के के पुत्र ने भारतवर्ष को भाष्य था। पहले ऐसे किसी ओर नाम से जाना जाता था। कई लोगों को ये भी लगता है। कि भारत नाम भगवान श्री राम के भाई भरत के नाम पर पढ़ा। 


हिन्दू धर्म ग्रंथो में भारतवर्ष का नाम भारत कैसे पढा। इस बारे में अलग - अलग धर्म के अनुसार अलग - अलग कहानियां जुड़ी है। वायु पुराण में उलेख है। कि नाभि की एक पत्नी मेरु देवी से एक पुत्र पैदा हुआ था। जिसका नाम केसव था। 


ओर माना जाता है। कि रेशव के पुत्र भरत के नाम पर ही देश का नाम भारतवर्ष पढ़ा। एक ओर मत है। कि गुरु वर्ष के राजा दुसिएंट के पुत्र भरत के नाम पर ही हमारा देश का नाम पड़ा। पहले भारत का भगोली छेत्र ज्यादा होने के कारण ऐसे अखंड भारत भी कहा जाता था। 


ऐसे अरवा व्रत के नाम से भी प्रशिद्ध था। दुनिया के कई देश ऐसे भी है। जहाँ हिन्दू धर्म देखने को मिलते हैं । इन देशों में सनातन रीति रिवाज के साथ पूजा पाठ किया जाता है। 


इंडोनेशिया के जावा में ब्रम्हा बिष्णु ओर महेश को सम्परित ब्रह्मांड मंदिर सबसे विशाल ओर सबसे आकर्षित प्राचीन मंदिर है। त्रित देवो के इस मंदिर में त्रित देव् के साथ - साथ उनके वाहनों के भी मंदिर मिलते है। 


वही ब्रह्मांड मंदिर को यूनेस्को द्वारा विषय धरोबल के सूची में शामिल किया गया है। thailand पर भी हिन्दू धर्म का गहरा प्रभाव देखने को मिलता है। जहाँ के लोग अपने राजा को भगवान विष्णु का अवतार मानते है। 


Thailand का राष्टपति गरुड़ है। बाली ओर जावा में भी हिन्दू धर्म के देवी देवताओं के मंदिर भी देखने को मिलते है। बाली के तमान से सरस्वती मंदिर और जावा में सिंघ सरेस्ट मंदिर भी महजुड़ है। 


मैक्ससीको सब्द के उत्पति भी संस्कृत भाषा के मख़्सिष सब्द से हुई है। इस बार मैक्ससीको मे खुदाई के दौरान देवी लक्ष्मी और गणेश की प्राचीन मूर्तिया भी मिली । 


वही विदेश में हिन्दू देवी देवताओं के मंदिर और यहाँ मिलने वाली मूर्तिया इस बात का प्रमाण है। कि अखंड भारत काफी दूर तक फैला हुआ था। और हिन्दू धर्म भी दूर - दूर तक फैला हुआ था। तो दोस्तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है। कि अखंड भारत कितना बड़ा था। तो ऐसे में भारत मे ही सभी देवी देवताओं का जन्म हुआ था। 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं। कि भारत मे सभी देवी देवताओं का जन्म क्यो हुया ये मालूम चल गया होगा। तो क्या आपको इस विषय मे कुछ कहना हैं हमे comment box में जरूर बताये। 


ओर ऐसे ही अमेजिंग फैक्ट्स को लगातार पढ़ने के लिए हमारे blogg Verma News को Subscribe जरूर करे। 


Where did the Indian gods come from?

Who was the first God to be born in India?

Who is the No 1 God in India?

How were Hindu gods born

Mandara story

Country of Goddesses

Melacchas

Universal god of Hinduism

Kurma Vasuki Mount

Meru avatar

Hindu God similar to Jesus

Hindu God existence

Kalkund demon

Samudra manthan location

Mandara mountain location




हिंदू धर्म का भगवान कौन है?

पृथ्वी पर कितने देवी देवता है?

हिन्दू धर्म में कितने भगवन है?

क्या देवी देवता काल्पनिक है?

क्या सच में देवी-देवता होते हैं

सारे देवी देवताओं की फोटो

हिन्दू के कितने देवी-देवता है

सभी देवी-देवताओं के नाम

देवी-देवता की कहानी

33 करोड़ देवी-देवताओं के फोटो

हिंदू देवी देवताओं के नाम

33 कोटि देवी-देवताओं के नाम

हिंदू धर्म में सबसे बड़ा देवता कौन है

108 देवी देवताओं के नाम

आर्यों के प्रमुख देवी-देवताओं के नाम बताइए

5 देवताओं के नाम


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते हैं । फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद,,,

3 comments:
Write comment