Friday, January 26, 2024

जानिए हमे लड़कियों से प्यार क्यो होता है? । Pyar kyon hota hai । The science of love in hindi


दोस्तों स्वागत है आपका Verma News  में हमे प्यार क्यों होता है क्या प्यार केमिकल लोचा हम प्यार में पागल क्यों हो जाते हैं। अगर आपको किसी लड़की से प्यार है तो इस post को जरूर पढ़े। और अपने अपने GF , Bf  के साथ इस इंटरेस्टिंग पोस्ट को शेयर जरूर करना। 

जानिए हमे लड़कियों से प्यार क्यो होता है? । Pyar kyon hota hai । The science of love in hindi


आपका प्यार आपको जरूर मिल जाएगा तो दोस्तों सर्दियों का मौसम आ गया है और हर कोई अपने चाहने वालों को अब कुछ ज्यादा याद करेगा। दोस्तो आप लोगों ने डायलॉग बहुत बार सुना होगा कि हर इंसान को अपनी जिंदगी में एक न एक बार प्यार जरूर होता है और आपने भी कभी ना कभी प्यार किया ही होगा। 


कुछ लोगों को तो एक से ज्यादा बार भी प्यार होता है। लेकिन क्या कभी किसी ने यह सोचने की कोशिश की है कि आखिर जिस प्यार पर पूरी दुनिया टिकी है , वह होता क्या है, किस तरह में प्यार होता है। कैसे कोई अनजान इंसान हमारे लिए सब कुछ बन जाता है।


तो दोस्तों चिंता मत कीजिए क्योंकि आज के पोस्ट में यानी आपको दोस्त विशाल Verma News Teem  आपको प्यार के साइकॉलजी समझाने वाला हूं, जिसे जानकर आप के होश उड़ जाएंगे। 


जानिए हमे लड़कियों से प्यार क्यो होता है? । Pyar kyon hota hai । The science of love in hindi

दोस्तो वैसे तो प्यार एक ऐसी चीज है जो कभी भी किसी से भी हो सकती है। हम सभी अपने परिवार वालों , रिश्तेदारों और दोस्तों यारों से प्यार करते हैं। लेकिन यहां हम प्रेमी प्रेमिका के बीच में होने वाले प्यार के बारे में बात कर रहे हैं जो जटिल सवाल बनकर रह गया है। 


प्यार कितना अंधा होता है लड़कियां कितनी पागल होती है

क्यों कोई पराए इंसान इतना अधिक हो जाता है तो सबसे पहले हम आपको बता दें। जब इंसान किसी के प्यार में होता है तो उसके दिमाग का एक खाश हिस्सा सक्रिय हो जाता है। उस इंसान को ठीक वैसा ही महसूस होता है जैसा कि नशे का सेवन करने के बाद महसूस होता है।  


यही वजह है कि इंसान प्यार में जादू सा महसूस करता है और इसके लिए वह किसी भी हद तक जाने को तैयार है जो व्यक्ति प्यार में होता है। उसके दिमाग में कुछ और चल रहा होता है और यह बात उसे हम इंसानों से बहुत अलग बनाती है। असल में तो प्यार किसी नशे की तरह है जो लातूर जुनून बंद कर सिर चढ़ जाता है। 


और यह तो आप लोगों ने बहुत बार सुना होगा कि प्यार अंधा होता है। आपको बता दे। वैज्ञानिकों के हिसाब से यह बात सौ फ़ीसदी सच है क्योंकि जो इंसान प्यार में पड़ा होता है ना उसे अच्छे बुरे की कोई समझ ही नहीं होती। लेकिन आखिर इंसान के दिमाग में इस तरह के बदलाव क्यों आते हैं। 


तो दोस्तों मिशीगन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक डॉक्टर Robot Fit का कहना है। कि इन सब के पीछे इंसान के दिमाग में मौजूद फेनियर एथॉल अणिमा नाम के न्यूरल केमिकल का हाथ है। जो रसायन प्यार में पड़े। 


इंसान को  उसके पार्टनर की गलतियों को नजरअंदाज करवाता है। उसे ऐसा अहसास करवाता है कि वह बहुत ही ज्यादा खुश है। सिर्फ इतना ही नहीं यही वो न्यूरोकेमिकल है जो किसी भी इंसान के प्रेमी या प्रेमिका  को उसकी जिंदगी में सबसे ऊंचा स्थान दिल आता  है। 


कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास । प्यार की फीलिंग कैसी होती है

असल मे दोस्तों यह रसायन हम सभी के दिमाग में होता है लेकिन प्यार में बड़े इंसान में  यह कुछ ज्यादा ही उत्पन्न होने लगता है। पर दोस्तों कहानी में ट्विस्ट तब आता है जब इस न्यूरोकेमिकल का स्तर हमेशा एक जैसा नहीं रहता बल्कि कुछ समय बाद ही गिरने लगता है और चार-पांच साल बाद उसका प्रभाव पूरी तरह से खत्म हो जाता है। 


इसलिए कहा जाता है कि कुछ समय प्यार खत्म हो जाता है। अब दोस्तो ये तो हुई  प्यार में पड़ने की बात केमिकल के अप डाउन की बात लेकिन एक सवाल अभी भी आपकी जहन में आ रहा होगा कि आखिर हम किसी इंसान के प्यार में पढ़ते कैसे है।


Pyar kyon hota hai । Love kaise hota hai

दोस्तों इस विषय में कई सारे मनोवैज्ञानिकों ने अपनी अपनी रिसर्च की और मनोवैज्ञानिक ऑर्थ और उनके अनुसार प्यार में होने के लिए संवेदना ओं के अलावा कई और चीजें मायने रखती है और इंसान की आंखें उनमें से एक है। यह बात उन्होंने एक एक्सपेरिमेंट करके भी बताएं जहां पर कई सारे अनजान लड़के लड़कियों को 90 मिनट तक एक दूसरे से बात करने के लिए कहा गया ।


और फिर उसके बाद 4 मिनट तक सिर्फ उन्हें एक दूसरे  की आंखों में देखने के लिए कहा , ये एक्सपेरिमेंट उन्होंने कई सारे लोगों के साथ किया और उस एक्सपेरिमेंट में शामिल हुए। ज्यादातर लोगों का यह कहना था कि आंखों में देखने की वजह से वह सामने वाले व्यक्ति के तरफ आकर्षित हुए थे। 


आप यकीन नही मानेंगे लेकिन बाद में इस छोटे से एक्सपेरिमेंट में शामिल होने वाले चार कपल ने तो आपस में शादी भी कर ली और तीन लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगे। सिर्फ इतना ही नही दोस्तो  मोहब्बत में नाक भी एक अहम रोल अदा करती है।


क्योंकि हर इंसान के शरीर से अलग प्रकार की गंध निकलती है जो नाक के द्वारा दिमाग तक पहुंचती है और दिमाग उसे डिकोट करता है और फिर उस अजनबी इंसान के जेनेटिक्स की जांच करता है। अभी यह सब किस तरह होता है। यह तो हमें भी पता नहीं चल पाता क्योंकि दिमाग अपना काम लगातार करता रहता है। 


और आप इस बात का सायद विश्वास ना करें कि हमारा दिमाग गंध को सुनकर ही जो जेनेटिक संरचना करता है , उससे दिमाग ही पता लगाता है कि सामने वाले व्यक्ति जिसकी तरफ हम आकर्षित हो रहे हैं। वो हमारा जीवन साथी बनने योग्य है। या नही


कितना मिनट लड़की से आंख मिलाने से प्यार होता है? 

वैज्ञनिकों का कहना है। किसी भी इंसान में आकर्षण की प्रक्रिया 80 सेकंड में 4 मिनट पर शुरू होती है और आकर्षण की इस प्रक्रिया में 55% योगदान हमारी बॉडी लैंग्वेज और पर्सनैलिटी का होता है। 38% हमारे बातचीत के अंदर का होता है और 7% आकर्षण इस बात पर निर्भर करता है कि आप बोलने में कितने कुशल है। 


वैज्ञानिकों के मुताबिक प्यार को कुल 3 हिस्सों में विभाजित किया गया है। उनमें से एक है तन की चाहा दूसरी मन की चाह और तीसरी है। जन्म जन्म का साथ अगर हम पहले हिस्से की बात करेंगे। यानी


प्यार में तन की चाह क्या होता है? 

तन की चाह जिसे अट्रैक्शन भी कहते हैं तो दोस्तों यह ज्यादा कुछ नहीं सिर्फ वषणा होती है। जो सेक्स हार्मोन से निकलती है जो अपने पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए और शारीरिक संबंध बनाने के लिए प्रेरित करता है। 


प्यार में मन की चाह क्या होता है? 

अगर बात करेंगे। दूसरे हिस्से की तो वो है। मन की चाहत जिसे अफेक्शन कहते है। दोस्तो ये जो  चरण होता है। इसके लिए डॉक्यूमेंट नाम का केमिकल ज़िमेदार है क्योंकि जब यह रसायन सक्रिय होता है तो प्यार जैसा फील होता है। 


जिसमें कुछ सूझता ही नहीं रातों की नींद दिन का चैन सब छीन जाता है।  और इंसान सिर्फ और सिर्फ  अपने प्रेमी और प्रेमिका के बारे में सोचता रहता है और अधिकतर ऐसे स्टेज पर जवाब है तो उनका दिमाग फिर जाता है। 


प्यार में जन्म - जन्म के साथ क्या होता है? 

अब हम तीसरी हिस्से की बात करेंगे। यानी कि जन्म का साथ यानी डीप लव यह अवस्था हमारे जीवन में आकर्षण के बाद आती है। जब रिश्ता लंबे समय तक चलता है क्योंकि इंसान आकर्षण की अवस्था में लंबे समय तक नहीं रह सकता है। 


लेकिन यह जो दीप लव होता है। ना ये लोगो के अंदर समझदारी पैदा करता है और लंबे समय तक साथ बरकरार रखने में मदद करता है। अब दोस्तों वेगानिक के हिसाब से प्यार किया है। यह तो हम आपको बता चुका लेकिन एक बात आप ये जान लीजिए कि प्यार की कोई परिभाषा नहीं होती है। इंसान की सबसे बड़ी जरूरत होती है जो सिर्फ जिंदा रहने का एहसास दिलाती है। अब इसमें कई सारी केमिकल लोचे होते हो , लेकिन वह केमिकल लोचे भी हमारे शरीर के लिए अच्छे ही है। 


बाकी आपका इस पर क्या कहना है  । या फिर क्या आपको भी कभी प्यार हुआ है। या फिर क्या आप भी प्यार में धोखा खाए हुए बैठे है। हमे comment box में जरूर बताये।  ओर ऐसे ही amezing fects को लगातार पढ़ने के लिए हमारे blogg verma news website को subscribe जरूर करे। 


तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते हैं फिर मिलंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blogg के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,


शादी के बाद प्यार कैसे करते हैं

Pyar kyon hota hai

Pyar kab hota hai

Pyar kya hota hai Shayari

Love kaise hota hai

Pyar kya hota hai answer

Pyar kaise hota hai

Sacha pyar kya hota hai

प्यार कैसे करते हैं रात को शायरी

Desh se pyar karne se aap kya samajhte hain

Love kya hota hai in english

प्यार करना


लड़कियां जब प्यार में होती हैं तो वो क्या-क्या करती ह

प्यार होने के बाद क्या होता है

कैसे जाने की लड़कियां प्यार करती है?

लड़कियों की कौन सी चीज लड़कों को पसंद आती है

प्यार कितना अंधा होता है लड़कियां कितनी पागल होती है

लड़कियों के प्यार के इशारे समझना

सच्चे प्यार की पहचान क्या होती है

प्यार में बेचैनी क्यों होती है

कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास

प्यार की फीलिंग कैसी होती है

Kaise jane ladki single hai

Ladki dekh kar hasti hai

रियल लव क्या होता है

प्यार कैसे करती है

No comments:
Write comment