Monday, March 11, 2024

BJP vs Congress । किसने देश का ज्यादा विकाश करवाया है । BJP vs Congress which is better in Hindi


इस वक्त देश के 2 सबसे बड़ी या पार्टियां है। BJP vs Congress , ओर दोनों में से पूछा जाए कि बेहतर पार्टी कोंन सी है। ये दोनों में से किसने देश का विकाश के लिए ज्यादा काम किया है। तो जान लीजिए कि भारत मे BJP ओर Congress को लेकर के अपने अलग - अलग उपनिंयस है। इसलिए आज हम आपके लेकर आये है। BJP ओर कांग्रेस से जुड़े कुछ fects BJP ओर कांग्रेस के बीच देश के विकाश के लिए कामो से जुड़े कुछ ऐसे fects जिन्हें पढ़ कर आप खुद ही ये डिसाइड कर सकेंगे । 

BJP vs Congress । किसने देश का ज्यादा विकाश करवाया है । BJP vs Congress which is better in Hindi

की ये दोनों में से कोंन से Party ज्यादा बेहतर है। लेकिन उससे पहले आप BJP ओर कांग्रेस से जुड़ी histroy भी कुछ जान लीजिय । 


भारत पर राज करने वाले पार्टी कांग्रेस 

आपको बता दे। कि कांग्रेस भारत की सबसे पुरानी राज्यनीति पार्टी है। जिसका स्टाप्लिमेंट्स 28 दिसम्बर 1885 को हुआ था । इस दिन इसके सबसे पहली बॉम्बे सी.पी.एम. हुए थीं । ये तरीक इतिहास के पन्नो में दर्ज है । लेकिन क्या आपको कॉंग्रेस के पहले पडिस्टें का नाम याद है । 


इस बीच कॉंग्रेस ने कई उत्तार चढ़ाव का सामना भी किया । एक वक्त ऐसा भी आया 135 साल के इतिहास वाली पार्टी की कम्बन समालने के लिए भी कोई नही था । पिछले 7 सदसक तक भारत पर राज करने वाली पार्टी कॉंग्रेस आज की तारीख में अपने अस्तित्व बचाने के लिए लड़ रही है । 


जवार लाल नेहरू, इंद्रा ग़ांधी ओर राजीव ग़ांधी के नाम पर चलने वाली ये राजनीति पार्टी आज लड़खड़ा चुकी है। और इस वक्त अब ऐसे इंसान की तलाश में है। जो ऐसे फिर से रास्ते पर ले आये । इसी कमान संभाले इसे सवार दे। और कोई मिल नही रहा है। 


भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) 

आपको बता दे। BJP ने पिछले 4 दशक से लोग सभा मे 2 सीटो से 303 सीटो का लंबा सफर तय किया गया है। अटल आडवाणी से लेकर मोदी अमित शाह के जोड़ी तक इस पार्टी ने हर डेस्क में नई उपलब्धि हासिल किया है। राम मंदिर आंदोलन , कश्मीर से लेकर हिंदुत्व तक कई मुद्दों ने पार्टी के लिए ऑक्सीजन का काम किया है। 


अब तो ऐसा दिखाई देता है। कि 4 दसक पहले ही साल 1980 में स्तापित हुई BJP ने खुद को पहले बनी सबसे पहली बनी कॉंग्रेस पार्टी को सबसे पहले धकेल दिया है। आपको बता दे। कि BJP कॉंग्रेस मुक्त भारत के नाम नारे के साथ सतह में आई थी। 


ओर इसने अब तक कॉंग्रेस का सबसे ज्यादा नुकसान किया है। चलिए ये तो रहा । कॉंग्रेस ओर बीजेपी का एक छोटा सा आन्दोक्शन लेकिन अब हम आपको बताएंगे । कि इन 2 सबसे पार्टीयों ने सतह में रहते हुए । अपने देश के विकास के लिए क्या - क्या काम किया है। कोंन अपने वादों पर उतरा और किसने देश के तार्किक को सबसे ज्यादा खोला । 


कॉंग्रेस ने देश के लिए क्या किया है ? 

अगर शुरूआत से देखा जाए तो जैसा कि आपको मालूम है कॉंग्रेस आजादी के लड़ाई से निकली पार्टी है। तो जाहिर सी बात है। क्या आजादी के बाद देश के विकास में कॉंग्रेस की काफी बड़ी भूमिका है । लोग पूछते है। कि कॉंग्रेस ने 70 साल भारत पर राज किया । और 70 साल में कॉंग्रेस ने देश के विकाश के लिए किया क्या है। 


तो हम आपको बता दे। कि देश को 0 से हीरो बनने का काम कॉंग्रेस ने ही किया था । आजादी के बाढ़ अंग्रेजों ने देश को कॉंग्रेस के हाथ मे सॉफ दिया था । 1947 में हमारे देश के पास कुछ नही था । यहाँ तक कि एक बनाई जाती थीं । देश मे बस कुछ गिने चुने ही गाँव थे । जहाँ बिजली थी। 


देश का खजाना खाली था । और एसी बेतार हालात में कांग्रेस ने देश के सतह अपने हाँथ में ले लिया । और इन 70 सालों में कॉंग्रेस ने भारत मे विष्व की सबसे ताकत वाली सैनी सक्ती तैयार किया था । हजारों विमान लाखो टैंकों लाखो फैक्टरी लाखो गाँव तक बिजली पहुचाई । 


देश मे कई जगह Aiims, Iit , Iims , And सेकड़ो विश्वविद्यालय का खोलें हैं । आजाद भारत की पहली जनगणना 1951 में हुई थी । तब देश की पोप्लीशन 35.9 करोड़ थे। जिनमें से करीब 75 % गरीब थे। और आज 1.3 अरब के आबादी में 21.9 % ही गरीब है। ये काफी बड़ा अजीब matters है। जिसे दर किनार कर दिया जाता है। 


भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) ने देश के लिए क्या किया है ? 

वही 7 साल में अगर BJP के कर्मो की बात की जाए तो जब 2014 में लोग सभा चुनाव के दौरान BJP प्रचार में जुटी थी। उस वक्त ही नरेंद्र मोदी ने प्रचार के दौरान कहा था । कि आप ने कॉंग्रेस को 70 साल दिए । मुझे 70 महीने दीजिए । और देश के जनता ने ऐसा किया भी मोदी पर भरोसा करके देश के जनता ने उन्हें देश के सेवा के लिए 70 महीने दिये । 


ओर आज इन्हें देखे जाए तो इन 70 महीनों में मोदी सरकार ने कई काम किया है। आये जानते हैं। पिछले 70 महीनों में मोदी जी सरकार ने देश के विकास के लिए क्या - क्या किया । 


मोदी जी ने देश के लिए क्या - क्या किया है ? 

मौजूदा सरकार भी BJP ये दावा करते है। कि उसने भारत के पिछले सभी सरकारों के मुकाबले 3 गुना ज्यादा सड़के बनाई है। ये सच है। कि मोहजुदा केंद्र सरकार के काले काल मे सड़क निर्माण का काम तेजी से बढ़ा है। 


लेकिन ये पिछली सरकारों के मुकाबले 3 गुणा ज्यादा सड़के बनाने के बाद सत्य नही है। साल 1947 में भारत जब आजाद हुया था । तो यहाँ Natinoal Highway की लंबाई 21378 किलोमीटर थी। और साल 2018 तक कि लंबाई बढ़कर 129709 किलोमीटर तक पहुच गया है। पिछले 10 साल के सरकारी अधिकारी आकड़ो के मुताबिक साल 2014 के बाद से मतलब BJP के सप्तह में आने के बाद से हर साल बनने वाले highway की लंबाई बढ़ी है। 


2013 - 14 में आने की पिछली कॉंग्रेस सरकार के सप्तब के आखिरी साल में 4208 किलोमीटर तक highway का निर्माण हुआ था । वही साल 2017 - 18 यानी मोहजुदा सरकार के आखिरी काल मे 9830 किलोमीटर highway का निर्माण हुआ था । 


ओर अगर 13 - 14 आकड़ो से तुलना करें तो ये 2 गुणा से ज्यादा है। लेकिन 3 गिनो से फिर भी कम ही है। आप समझ रहे है। हम क्या कहना चाह रहे है। आगे बढ़ते है। 


BJP के इन 7 सालों के दौरान अधिक आंकड़े बेहद टिक्की ही रहे है। ऊपर से महामारी इस पर बहुत बुरा असर पड़ा है। अभी भी अर्ध आस्था का उम्मीद से भी खराब परदान हो रहा है। प्रधान मंत्री मोदी ने वादा किया था । कि वे 2025 तक भारत की jdp को 5 लाख करोड़ dollar की बना देँगे । 


BJP vs Congress development chart in Hindi

लेकिन उनका ये सपना अतकस्ता सा नजर आ रहा है। क्योकि मुद्रा अस्तिति भीतर देश की अभी कमजोर है। अर्थ वस्था 3 लाख करोड़ dollar ही पहुच पाएगी। ऐसा लग रहा है। महामारी से पहले मना जा रहा था । कि 2025 तक कि 2.6 लाख करोड़ dollar पहुँचेगी । लेकिन महामारी के बाद इसमे 200 dollar की कमी आ गयी है। 


नरेंद्र मोदी ने लोगो के लिए क्या - क्या किया है ? 

नरेंद्र मोदी ने जब प्रधानमंत्री का पद संभाला था । तो उस समय भारत के JDP 7 - 8 पर थी। जो कि काफी नीचे थी। साल 2016 में Note बंदी ने 86% से अधिक नकद को तुरंत बाहर कर दिया । और नए Tax नियम को GST Tax ने वापर को तगड़ी मार पहुचाई है। 


जिसने गरीबी की समस्या को ओर बढ़ा दिया था । लेकिन सब के बीच अगर कुछ आकड़ो की माने तो 34 लाख लोगों पर्सिशन और 10 लाख लोगों की रोजगार मिला है। Small Inter price को 50000 से 100000 लाख देने की योजना के तहत 17000000 करोड़ो लोगो को 7 लाख करोड़ रुपये दिए गए है। 


भारत के लगभग सभी गाँव मे बिजली पहुचाई । 117552 ग्राम पंचायतों को Optical fyber की केवल से less किया गया । 311054  किलोमीटर का ऑप्टिकल फाइबर रेन्ड पर उपलब्ध कराया गया है। 


7 करोड़ 18 लाख परिवार को मुफ्त LPG कनेक्शन दिया गया । उज्वल योजना के तहत 34 करोड़ 72 लाख 65 हजार 900 सो 63 led बल्ब बाटे गए । जिससे करोड़ो रूपये बिजली बचाने में सहता मिले । 


# Startupindia के तहत 17247 Up शुरू हुए । इसे ही कई काम है। जो मोहजुदा सरकार ने अपने इंसाफ 7 सालों में पूरे किए है। और कई वादे अभी भी अधूरे है। 


BJP vs Congress Development of india 

लेकिन अगर कॉंग्रेस ओर BJP की कामो की तुलना की जाए तो कांग्रेस ने 70 साल में भारत को 0 से हीरो बनाया है । इस बात में कोई शक नही है। आजदी के बाद भारत जिस कंडीशन में था । उसे अच्छी इस्तिति में भारत का एक बहुत बड़ा योग्यदान रहा है। 


जिसे BJP या कोई भी नकार नही सकता है। वही दूसरी तरफ BJP अपने किये गए वादों को पूरा करने में slow है। लेकिन bjp ने भी कई यूनिफॉर्म के देश के कई काम किये विकास के लिए जो जरा अब सबको bjp पर ध्यान देना चाहिए । 


अब हम आप पर छोड़ते है। कि भाई कांग्रेस batter है। कि BJP क्या लगता है। आपको comment करके जरूर बताये। ओर ये सवाल दूसरे लोगो से पूछने के लिए इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।


तो आज के लिए इतना ही उम्मीद करता हूं। कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो आज के लिए इतना ही अब हम चलते है। फिर मिलेंगे नई पोस्ट के साथ तब तक हमारे blog के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो का  दिल से धन्यवाद ,,,


BJP vs Congress development Chart 2020

BJP vs Congress development chart in Hindi

BJP vs Congress development Chart 2021

BJP vs Congress which is better

Modi vs Manmohan who is better

BJP vs Congress which is better Quora+

Reasons why Congress is better than BJP

Congress vs BJP corruption

Modi vs Manmohan development

Economy of India in 2014 vs 2019

Congress vs BJP GDP

Modi vs Manmohan 2021

UPA vs NDA government comparison

10 reasons why BJP is better than Congress

No comments:
Write comment