Saturday, January 20, 2024

क्या हम चंदन की खेती कर सकते हैं? | चन्दन का पेड़ कैसे लगाये ? | Chandan ki kheti


चंदन की खेती करके कमाये 100000000 करोड़ रुपये अगर आप नोकरी के साथ कोई ऐसा Business करने का सोच है। जिससे आप करोड़ो कमा सके। तो हम आपको Idea देंगे । खेती करने जी हाँ चंदन की खेती करने का । चंदन की खेती आपको थोड़े से इन्वेस्टमेंट से करोडोपति पति बना सकती है। 

क्या हम चंदन की खेती कर सकते हैं? | चन्दन का पेड़ कैसे लगाये ? | Chandan ki kheti

ये एक Long Trum Invesments है। क्योकि चंदन के पेड़ पूरी तरह से तैयार होने में 10 से 12 साल लेते है। लेकिन जब इनका रिजल्ट मिलता है। तब छपड फाड़ कर मिलता है। क्योकि चंदन की लकड़ी के देश और विदेश में काफी मांग है। आपको जानकर हैरानी होगी। 


Read Aslo :- खजुर की खेती से पैसे कैसे कमाये


Read More :- गाँव मे पैसे कैसे कमाये


अगर आपने चंदन का एक पेड़ भी लगा दिया तो उससे आपकी 5 लाख रुपया तक कि income हो सकती है। और जितने ज्यादा पेड़ उतनी ज्यादा आपकी अंदानी । दर्शल चंदन की लकड़ी एक ऐसी लकड़ी है। जिसे देश विदेश में काफी जबरदस्त मांग है। 


Read more :+ Mobile se ghar bethe paise kaise kamaye ?


ओर इसी लिए ये काफी महंगी भी होती है। चंदन की खेती में जितने आपकी लागत आएगी । उससे कई गुणा बेहतर कमाई हो जाती है। इसलिए आज के तारिक में लोग किसी सरकारी योजना में पैसे लगाने के वजह चंदन की खेती में पैसे invest कर रहे है। 


Read more :- पैसे की खेती कैसे करे ?


Read more :- दुनिया का सबसे महंगा फसल जो 1 लाख रुपया किलो बिकता है ?


अगर आप भी नोकरी के साथ कोई bussniess करने की तैयारी में है। लेकिन कंफ्यूज है। तो इस पोस्ट के साथ अंत तक जुड़े रहिएगा । क्योकि ये पोस्ट आपके काफी काम आने वाला है। इस पोस्ट में हम आपको चंदन की खेती से जुड़ी सारी जानकारी details में बताएंगे । 


चंदन की खेती के PHP मान कितना होना चाहिए ? 

दोस्तो पानी का PHP मान 6.5 से ऊपर होता है। वहा सफेद चंदन की खेती होती है। और जहाँ पानी PHP मान 6.5 कम होता है। वहाँ लाल चंदन की खेती होती है। भारत में ज्यादातर सफेद चंदन की ही खेती होती है। क्योकि यहाँ की मिट्टी उसी के हिसाब से अनुकूल है। 


चंदन की खेती के लिए जमीन कैसा होना चाहिए ? 

Hariyana , Punjab , Up , में मिट्टी का PHP 7.5 के आसपास है। इसलिए यहाँ सफेद चंदन की खेती की जाती है। एक बात अच्छी है। कि चंदन की खेती हर तरह के  मिट्टी में हो सकती है। लेकिन डोमन मिट्टी चंदन की खेती के लिए बिल्कुल उपयुक्त होती है। 


चंदन की खेती कहाँ पर नही हो सकता है ? 

एक बात और जहाँ पर पानी का जामा होता है। या फिर जहा पर बर्फ गिरती है। ऐसे जगह पर चंदन की खेती नही हो सकती है। और रेटली मिट्टी में भी चंदन का पौधा नही लग सकता है। एक एकड़ में तकरीबन 500 , 600 चंदन के पौधे लगाए जाते है। और उसके बीज 10 से 12 फिट की दूरी होती है। 


चंदन खेती के लिए कुछ नियम 

चंदन की अच्छी खेती के लिए समय - समय पर अर्बनि कंपेस्ट किछवा आधार , दबाओ का स्प्रेक् किया जाता है। आपको बता दे। कि चंदन के पौधे को ज्यादा पानी की जरूरत ,नही होती है। अगर आप चंदन को ज्यादा पानी देंगे । तो चंदन के पौधे के सड़ने का खतरा रहता है। चंदन के पौधे में पानी से ही बीमारी आती है। 


Read more :- गाँव खेती से पैसे कैसे कमाये


Read more :- साँप की खेती से पैसे कैसे कमाये


अगर पानी नियंत्रण रखा जाए तो चंदन के पौधे को कोई बीमारी नही लगेगी । और ये अच्छे से बड़ा हो जाएगा । खेत मे चंदन का पौधा लगाने के लिए इसके Cdinlks की जरूरत होती है। जो काफी महंगा मिलता है। 


चन्दन का बीज कहाँ मिलेगा ? । चन्दन का पेड़ कहा मिलेगा

लेकिन थोप में खरीदे तो लगभव 400 , 500 प्रति पौधे को खरीद सकते है । ओर खेतो में लगा सकते है। चंदन के पौधे के साथ एक ख्याल ये भी रखना होता है। कि खेती तभी होगी । जब उसके साथ Host की खेती होगी । मतलब एक तरह का दूसरा पौधा जो चंदन के साथ लगाया जाता है। 

क्या हम चंदन की खेती कर सकते हैं? | चन्दन का पेड़ कैसे लगाये ? | Chandan ki kheti


जो कि चंदन एक perasite plants है। जिसके चलते है। दूसरे पौधे से पानी लेता हक। इसलिए जहा पेड़ो की अच्छी खाशी संख्या होती है। उसी के आसपास चंदन का पौधा लगाया जा सकता है। जिसे चंदन भोजन ग्रहण कर सके। किसानों का कहना है। कि अगर host पौधा मर जायेगा। तो चंदन का भी पौधा जिंदा नही रहेगा । 


चन्दन का पेड़ कैसे लगाये

इसलिए एक - एकड़ खेत मे 600 सो चंदन ओर 300 सो Host पौधा लगाए जाते है। वैसे तो चंदन के साथ कोई भी Host पौधा लगाया जा सकता है। लेकिन आप इनके खेत मे दूसरी फसल भी उगा सकते है। जैसे आप 20 - 20 फुट पर ,चनदन की पौधा लगाए । 


ओर उसके बीच में कोई दूसरी अच्छी फसल लगा दे। उससे भी काफी अच्छा कमाई होगी । चंदन की खेती करने वाले ज्यादातर लोग यही करते है। लेकिन धयान रहे चंदन के बीच मे गन्ने ओर चावल के पौधे नही लगाना है। क्योकि इससे चंदन का नुकसान हो सकता है।


चंदन का पेड़ कितने दिन में तैयार हो जाता है

चंदन का पौधा बड़े होने पर अमूरद के पोधे की तरह लंबा होता है। लेकिन टहनियां छोटी होती है। इनकी चंदन के पौधे को पूरी तरह से तैयार होने में 10 से 15 साल तक का समय लग जाता है। इतने समय तक चंदन के लकड़ी का वजन 15 से 20 किलो के बीच हो जाता है। जैसे आपकी चंदन पेड़ बड़े हो जाते है। और काटने के लिए तैयार हो जाते है। 

क्या हम चंदन की खेती कर सकते हैं? | चन्दन का पेड़ कैसे लगाये ? | Chandan ki kheti



कौन सा पेड़ सबसे महंगा बिकता है?

आपको वन विभाग को इसकी जानकारी देनी होती है। उसके बाद वन विभाग आगे का निदेश देते हैं। और चंदन के लकड़ी के export का काम शुरू हो जाता है। चंदन दुनिया का सबसे महंगा पेड है। 


चंदन की लकड़ी कितने रुपए किलो है

जो इसका लकड़ी प्रति किलो 30000 हजार रुपये के आसपास बिकती है। एक पेड़ से 15  , 20 किलो लकड़ी निकल जाती है। जिससे बेचने पे 5 से 6 लाख रुपया की कमाई हो सकती है। घ,ई साल के age तक चंदन के पौधे को लगाना सही माना जाता है। 


2 ढाई साल में चंदन 2 ढाई फुट का हो जाता है। जिससे साल में किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है। हालकि किसान सर्दियों में चंदन का पौधा लगाने का सलाह नही देते है। नोकरी के साथ चंदन की खेती के business इसलिए अच्छा रहता है। क्योकि इसके पोधे के देख रेख में कुछ ज्यादा मेहनत नही लगती है। 


बस पानी कम और सफाई ज्यादा रखने होती है। कम धयान देने के बाद भी ये चंदन की पोधे तेजी से बढ़ते है। पोधे पर पेड़ लगा दिया जाते है। ताकि इन पर पानी ना जाये । एक पोधे को को हप्ते में 2 से 3 लीटर पानी चाहिए होता है। आपके के लिए जानना बेहद जरूरी है। कि अब चंदन की खेती के लिए सरकार से इज्जत लेनी पड़ती है। 


चंदन की खेती करने को इजाजत सरकार देता है ? 

साल 2017 के बाद से सरकार ने ऐसा नियम बना दिया है। सरकारी अधिकारियों से परमिशन लेने के बाद ही आप चंदन की खेती कर सकते है। सरकार इसके लिए सबसिडी भी मुहिया करवाती है। किसानों को इसके लिए 28 हजार 4 साल तक मिलता है। 


चंदन की लकड़ी को हम बेच सकते है ?  

साथ ही आपको बता दे। कि चंदन के पौधे सरकार के तरफ से ही बेचे जाते है। इसमे किसी private agency का कोई रूल नही होता है। अब सरकार ने चंदन के export पररोक भी लगा रखा है। private agency चंदन का export नही कर सकती है। 


ये काम केवल सरकार ही कर सकती है। आप चंदन की खेती जरूर कर सकते है। लेकिन इसकी लकड़ी का यूज़ केवल सरकार ही करेगी । 


चंदन के पेड़ पर साफ रहते है ? 

चंदन के बारे में आपने अक्सर लोगो को कहते हुए सुना होगा । कि चंदन के पेड़ पर साफ लटकते रहते है। और यही कारण है। कि ज्यादातर किसान आमलोगों चंदन की खेती करने से डरते है। लेकिन आपको बता दे। कि चंदन पर साँप लटकने की बात बिल्कुल गलत है। 


ये एक अफवाह है। इससे शुरुआत में चंदन की खेती करने वाले किसान ने ही फैलाया था । ताकि दूसरे लोग चंदन की लकड़ी की चोरी ना करे । बताते है। कि 8 साल तक चंदन की पोधे की चोरी नही हो सकती क्योकि इसमे खुशबू नही होती है। लेकिन 8 साल के बाद चंदन के पेड़ के अच्छे से निगरानी करने पड़ती है। 


क्योकि इसमे भीनी - भीनी खुशबू आणि शुरू हो जाती है। चंदन के पेड पहचान ज्यादातर लोग इसकी खुशबू से ही कर पाते है। 8 साल के बाद चंदन के लकड़ी धीरे - धीरे पकती है। और उसमे से खुशबू आणि लगती है। खुशबू आने के मतलब है। कि चंदन की लकड़ी में वजन आने लगती है। 


चंदन की लकड़ी के कीमत ज्यादा क्यो होती है। और इसका इस्तमाल क्या - क्या में यूज़ किया जाता है ? 

चंदन के पौधे को जितना समय रखा जाएगा । उसका वजन उसी हिसाब से बढ़ता है। चंदन का इस्तेमाल देश विदेश के काफी चीजो में होता है। इसलिए इसकी कीमत बढ़ जाती है। इसका इस्तेमाल ना केवल हमारे धार्मिक कामो में होता है। 

क्या हम चंदन की खेती कर सकते हैं? | चन्दन का पेड़ कैसे लगाये ? | Chandan ki kheti


बल्कि कई तरह के beauty ओर medical product बनाने में भी काम आती है। इतना ही नही चंदन की लड़की के खुशबू के अलावा ओषधि महत्व भी है। इसके तेल से मालिश करने से मांशपेशियों के ऐंठन दूर होती है। और इसका तेल हमारे mind की संसता पर असर कर ओर दिमाग का अदासह तेज करता है। 


हमारे खयाल से चंदन की खेती आज के तारिक में काफी अच्छा business है। आप थोड़े पैसे इसमे investment कीजिए । और अपना फ्यूचर सिक्योर कर लीजिए । एकदम किसी बीमा पॉलिसी की तरह आपका इस बारे में क्या सोचना है। comment करके जरूर बतायेगा ।


उम्मीद है। आपको हमारा ये पोस्ट पसन्द आया होगा । पोस्ट के साथ आखिर तक जुड़े रहने के लिए आप सब का शुक्रिया ,,,,,


लाल चंदन का पौधा । लाल चंदन के उपयोग । चन्दन का पेड़ कैसे लगाये । लाल चंदन की खेती कैसे करें । सफेद चन्दन का बीज कहां मिलेगा । लाल चंदन की पहचान । प्रति किलो 2019 लाल चंदन कीमत । चन्दन के पेड़ की नर्सरी । कौन सा पेड़ सबसे महंगा बिकता है? । लाल चंदन की कीमत कितनी है? । क्या हम चंदन की खेती कर सकते हैं? । चन्दन का बीज कहाँ मिलेगा? । लाल चंदन की लकड़ी कितने रुपए किलो है । चन्दन का पेड़ कहा मिलेगा

चन्दन की खेती इन राजस्थान । चन्दन की खेती का लाइसेंस Rajasthan । प्रति किलो 2021 लाल चंदन कीमत । लाल चंदन का पौधा । लाल चंदन लगाने के फायदे । चन्दन की खेती का लाइसेंस bihar । लाल चंदन की पहचान । प्रति किलो 2020 लाल चंदन कीमत । प्रति किलो 2019 लाल चंदन कीमत । Chandan ki kheti । सफेद चन्दन का बीज कहां मिलेगा । चंदन का पेड़ कितने दिन में तैयार हो जाता है

1 comment:
Write comment
  1. भादरूणा ग्राम पंचायत समिति वागाराम s/o हरजीराम चौधरी कृषि फार्म भादरूणा सांचौर जालोर राजस्थान में भी सम्भव है

    ReplyDelete