Thursday, December 22, 2022

Moneky pox kya hai और इससे कैसे बचें ?

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तों अभी कोरोना महामारी से दुनिया पूरी तरह से उबरने की कोशिश कर रहे थे । लेकिन दुनिया में एक और नए वायरस ने दस्तक दे दी है।  इस दस्तक देने वाले वायरस का नाम monkey 🐒 pox है। जिसे की इसका नाम से ही पता चलता है। दोस्तो ये बीमारी जानवरो के बीमारी थी । लेकिन अब ये इंसानों में फैलने लग गई है । 

Moneky pox kya hai और इससे कैसे बचें ?

Moneky pox kya hai और इससे कैसे बचें ? 

2 हप्तो के अंदर ये वायरस भारत देशों में दस्तक दे चुका है । इससे पूरी दुनिया के सांस फूलने लग गई है । दोस्तो ब्रिटन , Italy , swidan , amrica सहेत्त 20 देशों में ये बीमारी अपना पाव पसार रही है । Report के मुताबिक Monkey pox के कुल 200 मामले सामने आए हैं । 


इनमे कुछ की हालत काफी सीरियस बताई जा रही है । इसलिए दुनिया में monkey 🐒 pox वायरस के तेजी से फैलने पर विस्वास संगठन आनी Who भी हरकत में आ गए हैं । इसके लिए उन्होंने एमरेजेंसी एक Metting बुलाई जिसमे ये बात किया गया की क्या अभी हम इस सिज्युयेशन में है । 


की इस बीमारी को महामारी घोषित कर दे । लेकिन दोस्तो इस सवाल का ज़बाब अभी तक नहीं मिला है। लेकिन आने वाले समय में इसका उपयोग होने वाला है । और इस बीमारी असल में है क्या और क्या ये बीमारी सच में इतनी खतरनाक है । क्या हमे इससे डरना चाहिए ।


What is monkey pox - Monkey pox क्या है ? 

दोस्तों Monkey 🐒 pox चेचक के जैसा एक Real Infection है । अगर इसकी खोज की बात करे । तो पहली बार 1958 में हुए एक Research के दोरान इसे बंदरो के अंदर पाया गया था। शुरुवात में ये बीमारी सिर्फ बंदरो को था । 

Moneky pox kya hai और इससे कैसे बचें ?


लेकिन फिर साल 1970 में Monkey 🐒 pox से Infected हुए इंसान का मामला दर्ज किया गया। ये वायरस ज्यादातर मिडिल अफ्रीका और वेस्ट अफ्रीका के जंगलों में पाया जाता है। 


Monkey pox infection kya hai ? 

दोस्तो Monkey pox किसी Infecated इंसान या जानवर पास जाने या किसी तरह से उनके संपर्क में आने से फेल जाता है । ये वायरस infected मरीज के घाव से निकलते हुए । आंख नाक कान और मुंह के जरिए शरीरमे घुस जाता है। 


इसके अलावा बंदर चूहे और गिलहरी जैसे जानवरो के कटने से भी इस वायरस को फैलने के डर बना रहता है । साथ ही इस वायरस Sexual Tranflted होता है । Who के कहना है कि Home Sexual Tranflted के मामले भी जांच कर रहे है। 


Monkey pox ke kya lakshan hai ? 

दोस्तो Us Department of Health and Human sarvice से संबंध रोग नियंत्र और रोकथाम केंद्र के एक दस्तेज के मुताबिक मनुष्य में monkey 🐒 fox के लक्षण चेचक के लक्षण के समान लेकिन हल्के होते हैं । 

Moneky pox kya hai और इससे कैसे बचें ?


Monkey 🐒 pox के शुरुवात में बुखार , सिर दर्द , मशपेशियो में दर्द , और थकावट होती है । चेचक और monkey 🐒 pox के अंदर मुख्य अंतर ये है कि monkey pox के कारण नाश सुख जाते हैं । जबकि चेचक में ऐसा नहीं होता है।


दोस्तों monkey pox आमतौर पर बुखार , दाने और घाट के जरिए शरीर में दस्तक देता है । इससे कई तरह के medical problam हो सकती है । इस बीमारी से जुड़े सिस्टम 2 से 4 हपतो तक दिखते हैं । अभी तो ये कहा जा रहा है कि ये बीमारी अपने आप दूर होते चले जाते हैं । 


लेकिन दोस्तो कई बार मामला गंभीर हो सकता है । क्योंकि हालही के समय में इस बीमारी से होने वाली Death का आंकड़ा 3-6 फीसदी तक रहा है । जो नए मामले यूरोप और ब्रिटन में समाने आ रहे हैं । उनमें से 30 %  मौत का आंकड़ा सामने आया है । 


दोस्तों अब आप ये सोच सकते हैं कि जब वायरस आधी सदी से पुराना है । तो अब इतनी तेजी से क्यों फेल रहा है । की सबको isalnad पर रखा जा रहा है । इसके पीछे ब्रिटन का एक्सपर्ट का कहना है । की कोरोना महामारी जैसे सभी देशों में आने जाने पर पंबंधी लगाई गई थी । 


लेकिन महामारी का असर कम होने के बाद अब आने जाने पर रोक हटी है।  तो लोग बड़ी संख्या में लोग एक जगह से दूसरी जगह त्रवेल कर रहे हैं । इसमें लोगो को अफ्रीका के देशों में आना जाना हो रहा है । इसीलिए पोटेशियन रीजन हो सकता है । और आप कह सकते हैं कि सायद इसलिए Monkey pox के मामले तेजी से सामने आ रहे है । 


Monkey pox kitna khatrnak viras hai ? 

दोस्तों बच्चो और Home Sexual लोगो पर वायरस का खतरा ज्यादा है । क्योंकि वायरस को फैलने में Sexual Tranflted बहुत बड़ा रोल निभा रहा है । ब्रिटन में अब तक मिले Monkey pox के ज्यादातर मामलों में पुरुष सामिल थे । 


दोस्तों ऐसा दावा Uk के Health Security ने किया है । हालाकि इस संक्रमण को यौन संक्रामक बीमारी नहीं माना गया है । अब देखे कि इस वायरस monkey pox कितना खतरनाक है । 


दोस्तों विश्व विद्यालय संगठन WHO की माने तो Monkey pox एक श्लो बिमारी है । इसका infection कुछ मामले में काम दिख सकता है । इस वायरस के दो Strians है । Congo , West African ये दोनो ही स्ट्रेंथ 5 साल के छोटे बच्चो का अपना शिकार बनाते हैं ।  


Monkey pox kitna sped se felta hai ? 

दोस्तों अगर Monkey pox बीमारी को कोरोना महामारी से तुलना किया जाए । तो Monkey Pox कोरोना महामारी से कम है । और दोस्तो ये बीमारी महामारी नही बन पाएगी।  क्योंकि ये कोरोना की तरह तेजी से नही फैलती है । इससे Infected होना उतना आसान है जितना कोरोना से हुआ था । 


इस बीमारी के मामलों को आसानी से जांच किया जा सकता है । और इन्हे आसानी से एक जगह पर रोका जा सकता है । अब दोस्तो ये हो गई दूसरे देशों की अब भारत देश की बात इसके असर पर करे । 


Bharat me monkey pox Wayaras gya hai ? 

दोस्तो अगर हम भारत में इस बीमारी की बात करे । तो भारत में इसके मरीज एक भी अभी तक नही मिला है । हमारे देश में इस वायरस का खतरा कम है । हालाकि सावधानी बरतनी जरूरी है । क्योंकि मेडिकल विभाग से जुड़े लोगो का कहना है । ब्रिटन , अमरीका , यूरोप , में monkey pox की मामले बहुत तेजी से बढ़ रही है । 


Chechak or monkey pox me kya anatar hai ? 

Us स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड हुमन सर्विसेज संबंधित रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के दस्तावेज के मुताबिक मनुष्यों में Monkey pox के लक्षण के चेचक के लक्षणों के समान लेकिन हल्के होते हैं। मंकीबॉक्स की शुरुआत में बुखार सिर दर्द मांसपेशियों में दर्द और थकावट होती है। 


चेचक और Monkey pox के लक्षणों के बीच मुख्य अंतर ये है । की Monkey Pox के कारण लिंग frod सुख जाते हैं, 


जबकि चेचक में ऐसा नहीं होता। मंकीपॉक्स संक्रमण से लक्षणों तक समय आमतौर पर 7 से 14 दिन, का होता है । 


लेकिन 5 से 21 दिनों तक हो सकता है। बुखार आने के 1 से 3 दिनों के अंदर रोगी में 1 दाना उभरता  है। अक्सर  चेहरे पर शुरू होता है और फिर शरीर के अन्य भागों में फैल जाता है ।


Monkey Pox  होने पर जो लिंग frod होते हैं, उसमें बहुत ही ज्यादा सूजन आ जाती है। वही चेचक के दानों से बहुत ही ज्यादा बड़े और भरे हुए होते हैं। शुरुआत के दिनों में लाल रंग के होते हैं जो धीरे - धीरे काले रंग में बदलने लगता है।


Monkey pox वायरस के दानों की शुरुआत अक्सर फेश से होती है जबकि स्मॉल पॉक्स का ऐसा कोई भी लक्षण नहीं है। मंकीपॉक्स में वायरल धीरे-धीरे ऊपर से नीचे की तरफ बढ़ता है। वहीं ये कुछ दिनों के बाद में मावल से भर जाते हैं जो बहुत ही ज्यादा दर्दनाक भी हो सकते हैं। 


तो दोस्तों क्या आपको लगता है । Monkey pox भारत में भी आ सकता है । हमे कमेंट बॉक्स में बताए । और इसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें । तो आज के लिए इतना ही हमारे साथ बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,


No comments:
Write comment