Sunday, February 11, 2024

घर पर पेट्रोल कैसे बनाएं - how to make petrol at home

 

दुनिया का 90 % यहां से निकाला जाता है । तेल कितना जरूरी है।  ये तो आपको मालुम ही होगा।  बिना तेल के गाड़ी आगे बढ़ नही सकते।  घर में चूल्हा जलाना हो । या फिर गई से मार्केट ऑफिस जाना हो । अपने तो छोड़ दीजिए । भारत में तेल का इंपोट नही किया जाए । तो Gas , bijli , Train में ताले पढ़ जायेंगे । तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम इसी सवाल के जवाब जानेंगे।  इतना ही नहीं हम लोग ये भी जानेंगे । की कोण सा देश में तेल ज्यादा खपत होता है । 

घर पर पेट्रोल कैसे बनाएं - how to make petrol at home


घर पर पेट्रोल कैसे बनाएं - how to make petrol at home

अमेरिका 18.88 Million barrels तेल का प्रोडक्शन करता है।  और दुनिया में तेल उत्पादन करने के मामले में अमेरिका के हिस्सेदारी 20 % है।  अमरीका ने तेल उत्पादन करने में रूस और सऊदी अरब को पीछे छोड़ कर 2018 में ताज हासिल किया था । अमरीका में सबसे ज्यादा तेल प्रोडक्शन टैक्सिक्स और लुसियाना के बाड़ी टैटू पर किया जाता है । और अमरीका के GDP में तेल की हिस्सेदारी महज 3 % ही है । 


Read more - घर पर पेट्रोल कैसे बनाए ?


No.2 Saudi Arabia 

सऊदी अरब 10.84 million BTP के उत्पादन करता है। और दुनिया के तेल उत्पादन करने में हिस्सेदारी 11 % है । अब ये तो जानते ही होंगे । की सऊदी अरब के इकोनॉमी बडा हिस्सा तेल पर ही टिका हुआ है।  क्योंकि सऊदी अरब के करीब 40 % GDP इसी तेल पर डिपेंड है । 


आपके जानकारी के लिए बता दू। की सऊदी अरब में पहली बार तेल के खोज साल 1938 में एक अमरीका तेल कंपनी ने किया था । बाद में दुनिया के सबसे बड़ा तेल का सोर्स अलासुमेंट किया गया था।  Barhin एक जगह का नाम है । इसके बाद ही सऊदी अरब के इक्नोमी तेजी से बदली थी । सऊदी अरब विश्व का तेल उत्पादन और निर्पातक बन गया । 


No.3 RUSSIA 

Russia में तेल उत्पादन 10.8 Million barrels पर day होता है । और सऊदी अरब के तरह ही दुनिया के तेल उत्पादन में इसके हिस्सेदारी 11% है । रूस का ज्यादातर oil production पक्षमी एरिया में होता है । साथ ही रूस के GDP के मामले में तेल के हिस्सेदारी 40% है । 


No.4 CANADA 

कनाडा 5.54 million barrels पर डे तेल का प्रोडक्शन करता है ।  दुनिया भर में तेल का उत्पादन कनाडा के 5 % ही है । 


No.5 CHINA 

दोस्तो चीन 4.99 million barrels तेल का उत्पादन करता है । और चीन की 4 % तेल दुनिया भर में चीन देता है । 


  1. Amrica

  2. Saudi Arabia

  3. Rush

  4. Canada 

  5. Chin 

  6. Iraq 

  7. United Arab Emirates

  8. Brazil

  9. IRAN

  10. Kuwait 


तो दोस्तो ये 10 देश ही मिलकर 68.82 million barrels per day oil production करते हैं । और दुनिया में भर में एसके हिस्सेदारी 72 % हो जाती है । तो आप सायद समझ गए होगे । की दुनिया का ज्यादातर तेल कहा से निकाला जाता है । तो दोस्तो आप ने अब ये तो जान ही लिया की दुनिया भर के एक बड़े हिस्से के लिए तेल उत्पादन कोण से देश करते हैं । लेकिन यहां ये समझना जरूरी है । की तेल का उत्पादन करना और तेल का भंडार होना ये अलग अलग बात है । अमरीका दुनिया भर का सबसे ज्यादा तेल उत्पादन करने वाला जरूर है । लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा तेल का भंडार वेनिजुवेला के पास है । 

घर पर पेट्रोल कैसे बनाएं - how to make petrol at home


Wenijuwela 301 ARAb barrels

Saudi Arabia 266 ARAB Barrels

Canada 170 ARAB Barrels

Iran 158 Arab Barrels

Iraq 143 Arab Barrels

Kuwait 102 Arab Barrels

Sanyukta Emirates 98 Arab Barrels

Rush 80 Arab Barrels


आपको बता दे दुनिया भर के कच्चे तेल का टोटल 40% प्रोडक्शन OPAK देश करते हैं । Opak में टोटल 14 देश है । जिसका नाम है । 

घर पर पेट्रोल कैसे बनाएं - how to make petrol at home


ALGERIA

ANGOLA

CONGO

PUT YOUR 

EQUATORIAL GUNEA

GABON

IRAN

IRAQ

KUWAIT

LEBIA

NIGERA

SAUDI ARAB

UAE 

VENEZUELA


दोस्तो इन देशों के पास तेल का सबसे बड़ा भंडार है । दोस्तो यह पर तेल का भंडार है । तो तेल खपत कहा होता है । तो चलिए जानते हैं उस देशों में जहा तेल का खपत सबसे ज्यादा होती है । 


तेल का खपत सबसे ज्यादा कोण से देश में होता है ? 

  1. दोस्तो तेल का सबसे ज्यादा खपत अमरीका में होता है । अमरीका में तेल का खपत 20.84 million barrels per day है । आनी अमरीका दुनिया का 20% तेल खुद ही खा जाता है । 


  1. चाइना 14.01 miilon Bp तेल की खपत करता है।  


  1. भारत दुनिया में सबसे ज्यादा तेल खपत करने वाला देश भारत तीसरे नंबर पर आता है । क्योंकि 4.92 million barrels per day तेल का खपत करता है । 


  1. इसके बाद जापान में 3.47 मिलियन बैरलस खतम होता है । 


  1. रूष में 3.7 million btp तेल का इस्तेमाल होता है । 


  1. Saudi Arabia

  2. Brazil

  3. Canada

  4. South Korea

  5. Jarmani


तो दोस्तो दुनिया भर में सबसे ज्यादा तेल के खपत इन 10 देश करते हैं । जेसे की आप ने ये जाना की भारत इस लिस्ट में 3 नंबर पर है । तो वहीं भारत चीन के बाद एशिया का दूसरा oil imports देश है।  अब भला भारत ज्यादा तेल का उत्पादक करता नही है । तो फ़िर वो कोण सा देश है। 

घर पर पेट्रोल कैसे बनाएं - how to make petrol at home


कोण से देश से भारत सबसे ज्यादा तेल आयात करता है ?

अब दोस्तो April 2021 - लेकर। January 2022 तक के आंकड़ों में नजर डाले । भारत को तेल आयात करने में सबसे पहला अस्थान iraq का है । Iraq भारत का सबसे बड़ा निर्यातक देश है ।


भारत ने Iraq से 22.23 million dollar का तेल खरीदा था । सऊदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा तेल एक्सपोर्टर देश है । ये दुनिया को सबसे ज्यादा तेल एक्सपोर्ट करता है । इसे में Iraq के बाद भारत ने सऊदी अरब से तेल की सबसे ज्यादा खरीदारी किया है । 


साल 2021 में भारत ने रूस से  1.20 1 करोड़ 20 लाख barrels तेल आयात किया था।  भारत ने इसकी खरीदारी 2 करोड़ 30 लाख arab dollar में किया था । 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा।  तो क्या आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।  और इसे ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहे । ,,,,,,,,,,,


घर पर पेट्रोल कैसे बनाते हैं?

नकली डीजल कैसे बनाएं

पेट्रोल कहां से आता है भारत में



No comments:
Write comment