Saturday, January 27, 2024

band sim card ka number kaise nikale

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है कि अगर आपका सिम कार्ड बंद हो जाता है । या फिर खो जाता है । तो आप अपने खोया हुआ सिम कार्ड को कैसे आप खरीद सकते हैं । या दोबारा से आप प्राप्त कर सकते हैं । 

band sim card ka number kaise nikale

दोस्तो आजकल जीतने भी गवर्मेंट का फ्रॉम होता है।  या फिर आप छोटा या बडा कोई भी काम करते हैं।  तो आपको सबसे पहले mobile number मांगा जाता है । आपके मोबाइल नंबर पर OTP जाता है।  तब ही आप कुछ काम कर सकते हैं । मतलब आपका mobile number Registere हो जाता है । 


Read more - khoya huwa sim ka number chalu kaise karen ? 


इसे में जब हमारा Mobile या sim Block हो जाता है।  या खो जाता है । तो हम वो चीज का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं । जिसमे हमारा सिम कार्ड का नंबर दिया होता है । तो इसे में आपको अपना खोया हुआ सिम कार्ड को वापस खरीदना बेहद जरूरी हो जाता है । तो आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताएंगे । की आप कैसे अपने खोए हुए सिम कार्ड को वापस से चालू करवा सकते हैं । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


Read article - Dusre ka sim band kaise kare ? 


band sim card ka number kaise nikale

No.1 जब भी आपका मोबाइल या सिम कार्ड खो जाता है।  तो आपको तुरंत ही वो सिम कार्ड को बंद करवा देना चाहिए । 


No.2 सिम कार्ड को बंद करने के लिए आपको आपके जो भी सिम कार्ड होगा । उसके Customer care के पास कॉल करना होगा । सभी सिम कार्ड के Customer care का Number है । 198 


स्टेप.3 Customer care के पास कॉल करने के बाद में आपको अपने परेशानी को बताना है । मतलब आपको ये कहना है । की आपका sim card खो गया है।  इसे बंद कर दे । आपको अपना सिम कार्ड का number बताना होगा । और आपका सिम बंद हो जायेगा । 


Read article - Online Sim kaise band karen ? 


No.4 अगर आपका सिम कार्ड खो जाता है । और आप sim card को बंद नहीं करवाते हैं । तो आपका सिम कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है । इतना ही नहीं अगर आपके मोबाइल में Phone pe , जेसे App का अगर आप इस्तेमाल करते हैं । तो आपका Bank account भी खाली हो सकता है । 


इसीलिए जब आपका मोबाइल या सिम खो जाता है । तो आपको सबसे अपने सिम कार्ड को बन्द करना बेहद जरूरी है । वरना आप जिंदगी भर पछताओगे । ये बात आपको ध्यान में रखना है । 


No.5 जब भी आपका सिम कार्ड खो जाता है । तो आपको एक बात का ध्यान रखना है । की आपका सिम कार्ड किसके नाम से क्योंकि ये आपको Customer care भी पूछ सकता है । और जब आप दोबारा से उस सिम कार्ड को निकालने के लिए जाते हैं । तो वो आदमी आपके पास होना बेहद जरूरी है । जिसके नाम से आपका सिम कार्ड था । 


साफ़ सब्दो में कहा जाए । तो आपका जो खोया हुआ सिम कार्ड है । वो किसके नाम से था । अगर आपके घर में किसी के नाम से सिम कार्ड है । और वो अभी तक जिंदा है । तो आपका सिम कार्ड दोबारा से निकल जायेगा । 


No.6 या फिर आपका खोया हुआ सिम कार्ड किसी दूसरे के लोगो के नाम से है । तो वो सिम कार्ड आप दोबारा से नहीं निकाल सकते हैं । ये आपको ध्यान में रखना होगा । इसीलिए अब तक आप कोई ऐसा सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं । जो दुसरे के नाम पर सिम कार्ड है । तो आप अपने नाम पर वो सिम कार्ड तुरंत कर लेना चाहिए । 


No.7 इसके बाद आपको अपने नजदीकी mobile shop दुकान में जाना है । जहा पर सिम कार्ड निकाला जाता है । एक और बात का आपको ध्यान रखना है । आपका जो भी कम्पनी का सिम कार्ड होगा । वही कंपनी का आप sim Card आप निकाल सकते है । अगर आपका sim card Jio का है । तो आप jio Sim ही निकाल सकते हैं । Airtel का नही । 


No.8 sim card Provider के पास आपको जाना है । और फीर आपको यूको बताना है।  की मेरा sim card खो गया है । अब मुझे नया सिम कार्ड उसी नंबर से निकालना है । इसके लिए में क्या करू । 


No.9 तो दोस्तो आपसे 100 रुपए लेगा । आपका सिम कार्ड उसी नंबर से चालू कर दिया जाएगा । आनी आपको आपका जो number खोया है । वो number आपको दोबारा से से दिया जाएगा । 


Sim card me Recharge nahi karne se kya hota hai ? 

दोस्तो अगर आप अपने mobile में 2 sim card का इस्तेमाल करते हैं । और इसे में आप 1 sim card में Recharge करते हैं । तो आपका सिम कार्ड को बन्द कर दिया जाएगा । इसके साथ ही आपका सिम कार्ड को दूसरे वक्ति को से दिया जाएगा  । इसीलिए दोस्तो में आपको बता दूं । की आप कितने भी सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं । 


इस से कोई दिक्कत नहीं है । लेकिन आपको 90 दिनो में एक बार अपने सिम कार्ड में Recbarge कर लेना चाहिए । ताकी आपका सिम कार्ड चालू रहे । और किसी दूसरे के नाम पर शिफ्ट ना करें । इसके साथ ही अगर आपके सिम कार्ड में Lock लग गया है । तो इसके लिए आप उपर में दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं । 


( Note ) हमारे बताए गए पोस्ट में आपको सभी जानकारी दिया जाता है । अगर आपको किसी भी तरह का कोई भी दिक्कत आता है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं  । हम आपके हर सवालों का ज़बाब देंगे । हमारे ब्लाग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment