Sunday, March 19, 2023

ऐसा कौन सा देश है जहां कभी रात नहीं होती

 

दोस्तों दिन के बाद रात और रात के अंधेरे के बाद दिन का उजाला होता रहता है और इसमें कोई नई बात नहीं है। लेकिन क्या आप ऐसे जगहों के बारे में जानते हैं जहां पर सूर्य अस्त ही नहीं होता हो आनी कहने का मतलब रात ही  नहीं होता हो । अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसे कैसे हो सकता है कि सूर्य डूबता ही ना हो यानी रात ही नहीं होता तो आज हम आपको बताएंगे। 

ऐसा कौन सा देश है जहां कभी रात नहीं होती

ऐसे ही देश को जहां पर कभी सूर्यास्त ही नहीं होता है या यूं कहें कि कभी रात ही नहीं होता है। सोचिए दिन खत्म ही ना हो और आपको पता भी ना चले कि कब सोना है और कब उठना है तो चलिए जानते हैं। ऐसे 6 देशों को जहां पर रात नहीं होती है, उससे पहले हम को एक जानना होगा कि दिन और रात कैसे होते हैं। 


Read more - गुदगुदी होने वाला पेड़ 


ऐसा कौन सा देश है जहां कभी रात नहीं होती

दोस्तों हमें सबसे पहले दिन और रात के प्रोसेस को समझना होगा। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारी पृथ्वी गोल है और सूर्य के चारों ओर अपने अक्ष पर सूर्य की परिक्रमा करते हैं। इतना ही नहीं वह अपने अस्थान पर भी घूमती रहती है। पृथ्वी जब अपना एक चक्कर पूरा करती है तो उस चक्कर में लगने वाला समय 24 घंटा का होता है। 


Read more - पेट्रोल कैसे बनाए 


इसी में हमारे दिन और रात बनते हैं। अब चलिए जानते हैं वैसे देशों को जहां पर दिन के अलावा रात नहीं होता है। दोस्तों पृथ्वी सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाती रहती है।  365 दिन में सूर्य का एक चक्कर पूरा कर लेती हैं जिसको हम 1 साल कहते हैं। अगर आप देखेंगे तो पृथ्वी की पोजीशन थोड़ी झुकी हुई है जिसके कारण जब और सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाती हैं ।


6 महीने दिन और 6 महीने रात क्यों होता है ? 

तो उसका झुका हुआ भाग अलग-अलग पोजीशन में आता है जो देश कर्क, रेखा और भूमध्य रेखा के आसपास आता है। वहां पर से सर्दी और गर्मी पड़ती है जो देश पृथ्वी के ऊपर या नीचे रहते हैं जिन्हें नॉर्थ पोल और साउथ पोल का होते हैं। वहां पर सूर्य की किरणें 6 महीने के लिए आती हैं और 6 महीने के लिए नहीं आती हैं। इससे वहां पर 6 महीना और छह महीना रात होती है। जैसे इन देशों में इसी तरह होता है। 


No.1 Iceland 

दोस्तों आइसलैंड में यूरोप का सबसे बड़ा और खूबसूरत आईलैंड स्थित है। इस आईलैंड पर मई से लेकर जुलाई के अंत तक रात नहीं होती है। यहां लगातार सूरज की किरने चमकती रहती हैं। ये ब्रिटेन के बाद यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड है। यहां आप रात में भी सूर्य की रोशनी का आनंद ले सकते हैं। यहां 10 मई से जुलाई के अंत तक सूर्य नहीं डूबता है।


No.2 ALASKA 

दोस्तों खूबसूरत के लेशियर के कारण अलास्का दुनिया में बहुत ही फेमस हैं। यहां पर मई से लेकर जुलाई के महीने तक रात नहीं होती है। यहां पूरे समय सूरज की रोशनी रहती है। यहां मई से जुलाई के बीच में सूरज नहीं डूबता है। अलास्का अपने खूबसूरत ग्लेशियर के लिए जाना जाता है। अब कल्पना कर ले की मई से लेकर जुलाई तक बर्फ को रात में चमकते देखना कितना रोमांच भरा हो सकता है। 


No.3 CANADA 

दोस्तों कनाडा दुनिया के दूसरा सबसे बड़ा देश के रूप में जाना जाता है। कनाडा के उत्तर पश्चिमी हिस्से में गर्मी के मौसम के दौरान 50 दिनों तक लगातार रात नहीं होती हैं। वहां पर पूरे दिन और रात सूरज अपना रोशनी विखेरता रहता है। 


No.4 FINLAND 

दोस्तों हजारों झीलों और बर्फ से सजा हुआ या देश काफी सुंदर और आकर्षक दिखता है। गर्मी के मौसम में यहां करीब 73 दिनों तक सूरज अपना रोशनी विखेरता ही रहता है। यानी यहां पर 73 दिन तक रात नहीं होता है। घूमने के लिए यह देश काफ़ी अच्छा है। फिनलैंड में तकरीबन ढाई महीने तक रात नहीं होती है। यहां मई से लेकर जुलाई तक लगभग 73 दिन तक सूरज की रोशनी रहती है। 


No.5 NORWAY 

दोस्तों नार्वे एक ऐसा देश है जो चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है। नार्वे में पूरे साल में 76 दिन ऐसा होता है जब सूरज पूरी तरह नहीं डूबता है। मई से लेकर जुलाई के महीने तक यहां पर रात नहीं होती हैं। रात ना होने के कारण इसे लैंड ऑफ द मिडनाइट सन भी कहा जाता है। 


No.6 SWEDEN 

दोस्तो स्वीडन, नदी, झील और झरने और समुद्र से घिरा हुआ एक खूबसूरत देश है । यह यूरोप का पांचवा सबसे बड़ा देश है जो अपने संस्कृति और परंपरा के लिए जाना जाता है। यहां पर करीब 100 दिनों के लिए सूर्यास्त नहीं होता है यह मई से लेकर अगस्त के महीने तक सूरज नहीं डूबता है और ढलता है तो आधी रात को वह भी कुछ देर के लिए । 


दोस्तों उम्मीद करता हू कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । और ऐसे ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को subscribe जरूर करें । हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment