Tuesday, April 16, 2024

गाय भैंस खाना न खाए तो क्या करें

 

दोस्तो आज के समय में हर घर में आपको गाय , भैंस , बैल और भी पशु मिल जायेगा । लेकीन  अगर आपके गाय भैंस खाना दाना पानी बिलकुल भी नहीं कर रहा है । तो इसके लिए आप को क्या इलाज करना चाहीए । ऐसा इसीलिए जिस प्रकार से मनुष्य के अन्दर बिमारी होती है । 

गाय भैंस खाना न खाए तो क्या करें

उसी प्रकार पशु में भी बीमारी होती है । जिसको इलाज करवाना लोगो का फर्ज है । तो अगर आप के घर में भी गाय भैंस बैल हैं । और खाना पीना नही खा रहे हैं । तो वैसे में आपको क्या करना चाहिए । इसके बारे में आपको पुरी जानकारी देंगे । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


गाय भैंस खाना न खाए तो क्या करें

दोस्तों अगर आपके गाय भैंस खाना नही खा रहे हैं । तो इसका मतलब यह है कि गाय के पेट में कीड़ा हो गया है । जिसे मारना होगा । जिसके कारण गाय आपके खाना नही खा रहे हैं । तो इसके लिए आप कुछ Tablet को भी गाय को खिला सकते हैं । 


Read more - पशु गणना कितने वर्ष में होती है ? 


अगर आप ये नही जानते हैं । की कौन से टैबलेट से गाय के पेट का कीड़ा मरता है । और गाय भैंस को किस प्रकार से टैबलेट को खिलाना चाहिए । तो आपको ये भी बता देते हैं । तो आपको जो नीचे में टैबलेट का नाम लिखा है । आप इस टैबलेट को अपने गाय को खिला सकते हैं । 


  • Jase :- Hitek / Liquid

  • Flukarid - DS Bolus / Liquid

  • Panacur Bolus Etc . 


इन दवाई को आप पशु को खिलाना चाहते हैं । तो आप इसके लिए रोटी में या फ़िर गुड महुवा में किसी भी चीज़ में मिलाकर खिला सकते हैं । इन सभी को गाय भैंस खाना पसंद ज्यादा करते हैं । 


गाय खाना नहीं खा रही है उसका उपाय

अगर आपने गाय भैंस को पहले से ही दवाई दिया हैं । लेकीन फिर भी खाना पीना नही खा रहे हैं । तो इसके लिए आपको दुसरा बार फिर से गाय को कीड़ा मरने वाली दवाई हैं । वैसे गाय के पेट में कीड़ा मारने वाले दवाई आपको साल में कम से कम बार 4 बार देनी चाहिए


Read more - बली की सर्मथा क्या है 


दोस्तो हर चीज़ का अलग अलग मतलब है । आपके गाय भैंस पैर , हाथ , कान , हिला रहे हैं । तो इसका मतलब यह भी हो सकता है । की गाय सही है । लेकिन उसके अंदर कुछ वेक्ट्रीया हो गया है । जिससे गाय कुछ नहीं खाना पीना नही कर पा रहे हैं । 


( Note ) दोस्तों कभी भी गाय भैंस या फ़िर इंसान को कुछ होता है । तो अपने आप कोई दवाई नही लेना है । और दवाई किसी को खिलाना नही है । इसके लिए आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेना है । और डॉक्टर से इसके बारे में आपको बताना भी चाहिए 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । अगर आपके मन मे कोई सवाल है या फ़िर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं। तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 


ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग को अभि subscribe जरूर करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,



No comments:
Write comment