Tuesday, April 16, 2024

मोबाइल में आवाज नहीं आ रहा है कैसे ठीक करें

 

Mobile सभी लोगों के पास है । ऐसे में Mobile गिर जाना और mobile में पानी चला जाना आम सी बात है । क्योंकि कभी हाथ में Mobile रखते हैं तो Mobile गिर जाता है । जिस से Mobile में कई प्रकार के बीमारी शूरू हो जाता है । 

मोबाइल में आवाज नहीं आ रहा है कैसे ठीक करें

जेसे Mobile के Sound बंद हो जाना । या फ़िर Mobile में ज्यादा छेड़खानी होने के कारण Mobile के Sound बन हो जाता है । ऐसे में आप के भी Mobile के Sound बंद हो गया है । तो आप इस पोस्ट को अन्त तक जरूर पढ़े । 


दोस्तों Mobile के Sound बंद हो जानें के कई सारे कारण हो सकता है । तो आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगो को बताने वाले हैं कि आपके भी Mobile में Sound नही आ रहा है । तो आप कैसे सही कर सकते हैं । इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


मोबाइल में आवाज नहीं आ रहा है कैसे ठीक करें

अगर आपके Mobile में भी Sound नही आ रहा है तो आप 4 प्रकार से सही कर सकते हैं । जो में आपको बताएंगे । और ये 4 Tips से आपके Mobile के Sound सही नही होता है । तो आपके Mobile का Spekar Change करना होगा । 


No.1 सबसे पहले आप अपने Mobile के Setting में जाए । वहा पर आपको Sound & vibration का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक करे । 


अब आपको Check करना है आपके Mobile के Sound Setting से बंद नही है । अगर बंद है । तो आप सही कर लेना है । आपके Mobile में आवाज आना शुरू हो जायेगा । 

मोबाइल में आवाज नहीं आ रहा है कैसे ठीक करें

No.2 आपके Mobile में Switch Off का Problam हो सकता है । इसके लिए आपको अपने Mobile के Power Button को दबा कर रखना है । आपकों Restart का ऑप्शन मिलेगा । या फ़िर Rebot का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक कर देना है । 

फोन में आवाज नहीं आ रही है तो क्या करें?

अब आपका Mobile Otometic Switch Off होगा । और On होगा । इतना करने के बाद भी शायद आपके Mobile में Sound आना शुरू हो जायेगा । तो आप इसको भी कर लें । 


No.3 आपकों अपने Mobile में Headphone लगाना है और किसी भी Gana को Full Sound में Play करना है। उसके बाद आपको Mobile से Headphone निकाल देना है । शायद इतना करने के बाद भी आपके Mobile में Sound आना शुरू हो जायेगा । 


No.4 दोस्तो बहुत से लोग सिर्फ़ Mobile का इस्तेमाल करना जानते हैं । बल्की Mobile को कभी Update नही करता है । जिसके कारण mobile में नया Softwear Update नही होता है । Mobile Update करने से आपके पुराना mobile New Version में अपग्रेड हो जाता है । 


इसलिए आपको अपना Mobile Update करना चाहिए । इसके लिए आपको अपने Mobile के Setting में जाएं । और सबसे नीचे में Softwear Update का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक करे । कुछ समय लगेगा । आपका Mobile New Version में अपडेट हो जायेगा । अधिक जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें । 


No.5 इतना करने के बाद भी आपके Mobile में आवाज नही है । तो शायद लगता है कि आपके Setting में कोई Problam है । उसे सही करने के लिए आपको अपना Mobile Reset करना होगा । इसके लिए आपको Setting में जाना है । 


और About Phone का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक करने के बाद Factory Reset का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक कर Errar All Data पर क्लिक कर देना है । आपका Mobile Reset हो जायेगा । 

फोन में आवाज नहीं आ रही है तो क्या करें?

लेकिन ध्यान रखें आप अपने Mobile को Reset करते हैं । तो आपके Mobile के सभी Audio , video , Photo , Docoment , App जेसे चीज डिलीट हो जायेगा । इसके लिए आप इसे कही निकाल कर रख लें । इतना करने के बाद आपके Mobile में आवाज आना शुरू हो जायेगा । 


( Note ) दोस्तों हमारे बताए गए टिप्स और ट्रिक्स अगर आपके Mobile में काम नही कर रहा है । तो इसका मतलब है कि आपके Mobile में बडी बीमारी है । जिसे आपको doctor के पास ले जाना होगा । तभी ये सही होगा । 


आप अपने किसी भी नजदीकी Mobile Repairing Shop ले जाना है । या फ़िर mobile Sarvice centre ले जाना है और आपको 150 रुपया लगाना होगा । और अपने Mobile के Spekar को Change करना होगा । इसके अलावा और कोई तरीका नहीं है। 


दोस्तो हम से जहा तक हो सका हम बढ़िया करने की कोशिश किया । लेकिन जब आपके Mobile के spekar खराब हो गया है तो हम उसे change नही कर सकते हैं । इसलिए आपको Mobile Repairing Shop जाना ही होगा । 


सो उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं। तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment