Tuesday, April 16, 2024

गाय भैंस में कौन सी बीमारी चल रही है?

By:   Last Updated: in: ,

 

राजस्थान गुजरात उत्तरप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में लंपी वायरस से होने वाले पशुओं की संख्या बढ रही है । देश में अब तक 2000 हज़ार पशुओं की मौत लैंपी वायरस से हो चुकी है । पशु पालन करने वालो के लिए लैंपि वायरस मौत के कारण बन चुकी है । 

गाय भैंस में कौन सी बीमारी चल रही है?

लंपि पशुओं में होने वाला एक गाठ त्वचा रोग हैं । कहा जाता है कि ये लैंपी वायरस पकिस्तान से आया है । इस बिमारी का ओर्जिनल अफ्रीका बताया गया है । इस बिमारी से सबसे पहले गुजरात , राजस्थान में फेल रहा है । 


और इस से बचाव के लिए गुजरात में 7 लाख पशुओं की टीकाकरण हो चुका है । ये संक्रमण 33 राज्यों में से 20 जिलों में फेल चुकी है । राजस्थान पशुपालन विभाग के अनुशार 25000 पशियो में लंपी फेल चुका है । तो चलिए इसके बारे मै पूरी जानकारी डिटेल्स से जानते हैं । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


गाय भैंस में कौन सी बीमारी चल रही है?

लंपि नामक बिमारी सबसे पहले अफ्रीका में 1929 में अफ्रीका में पाई गई थी । जिसके बाद ये बिमारी कई देशों के पशुओं में फैली इस बिमारी ने 2015 में तुर्की और 2016 में रूस में तबाही मचाई थी । 


Read more - गाय भैंस खाना ना खाए तो क्या करें 


जुलाई 2019 को बांग्लादेश में लंपी बिमारी को देखा गया था । जहा से ये कई देशों में फेल रहा है । संक्युत राष्ट खाद कृषि के मुताबिक़ लंपी 7 एशिया देशों में फेल चुकी है । सो आज हम लंफी वायरस को फैलने से कैसे रोके । और इसका लक्षण क्या हैं । इसके बारे में भी आपको पुरी जानकारी देंगे तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


लंपि वायरस का लक्षण क्या हैं 

जब कोई पशु में लंपी वायरस होता है। तो पशु में पुंसा जेसे होता है । जो त्वचा में होती है । जिसके बाद पुनसा फुट जाती है । और घाव हो जाते हैं । जिसके बाद उसमे कीड़ा हो जाता है । और इस में इसका इलाज कराने में देरी हो जाएं तो पशु मर भी सकते हैं । 


Read more - 21 वी पशुधन गणना कब हुवा


इतना ही नहीं पशु में जब लंपि वायरस संक्रमित होती है । तो खाना पीना कम कर देते हैं । जिस से उनके शरीर पर असर पड़ता है । और इस बिमारी से आंख और नाक से पानी निकलता है । और गाय दूध देना कम कर देता है । जिस से आप ये पता लगा सकते हैं । की गाय को लंपि बिमारी हुई है । 


लेंपी बिमारी से बचाव कैसे करें 

दोस्तो Cov-19 के तरह ही लेम्पी बिमारी है । ये बिमारी किसी संक्रमित गाय भैंस से किसी दुसरे में फैलता है । इसीलिए जब कोई गाय भैंस को लेम्पी बिमारी हो जाए तो उसको कोर्नटेन में रखें । और संक्रमित गाय भैंस से दुसरी गाय को दूरी बनाए रखे । 


क्योंकि दोस्तों लेम्पी बिमारी का अभी तक दवाई नही निकला है । और अभी तक इसका कोई इलाज नहीं है । लेकीन गाय भैंस जो संक्रमित हो गए हैं । उसके घाव को कम करने के लिए Himex दवाई का इस्तेमाल कर सकते हैं । 


लेकिन सब से बड़ी बात यह है कि जो सरकार द्धारा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है । उस टीकाकरण को अभि पशु में जरूर लगाएं । इस से गाय भैंस में बिमारी बहुत धीमी से फैलेगा । ऐसा नहीं है कि ये बिमारी सिर्फ गाय भैंस में फेल रही है बल्की बेल में भी फेल रहा है । 


( Note ) जब भी गाय को लंपि बिमारी हो । तो आप उसका दूध का इस्तेमाल ना करे । आनी गाय के दूध ना पिए । क्योंकि हो सकता है । ये बिमारी आपको भी कोई दिक्कत कर सकता है । इसीलिए लंपि से संक्रमित गाय के बिमारी का दुध का इस्तेमाल ना करे । 


इसके साथ ही जब लंपि से संक्रमित पशु हो । तो उसका इलाज तुरंत ही करवाएं । जिस से गाय भैंस की जान बचाया जा सकें । अन्यथा आप इलाज में देरी करते हैं । तो पशु मर भी सकता है । इसीलिए आप इन बातों का ध्यान रखें । 


तो दोस्तो क्या आपके भी घर में इस तरह के बिमारी हुई है । या फ़िर आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं । तो आप हमारे You tube Channel को भी Subacribe करें । 


आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment