Saturday, April 22, 2023

4chan org । Imageboard websites

By:   Last Updated: in: ,

 

2003 में लॉन्च किया गया 4 Chan जापानी इमेज बोर्ड website हैं । जिसमे प्रत्येक महीने 20 Million Vistor और रोजाना 900.000 नए पोस्ट किया जाता है । लेकिन इसका इस्तेमाल 18 से अधीक उम्र के लोगो को इस्तमाल करना असुरक्षित है।

4chan org । Imageboard websites


4chan क्या है?

4 Chan Japanese Image board website हैं । जिसका इस्तेमाल ज्यादतर युवा लोग द्वारा उपयोग किया जाता है । और इसका इस्तेमाल करने वाले पुरुषो का उम्र 18 और 25 साल के बिच के लोग होते हैं । हालाकि 4 Chan का इस्तेमाल करने वाले किशोरियों की ऑनलाइन कई कहानियां मौजूद है । 


4 Chan में Video Game से लेकर आंदोलन और राजनीतिक साइबर हमलों के कारण मीडिया में बना हैं । और इसका असर बच्चों की भविष्य में भी पड़ सकता है । और ये इलीगल नही है । इसका इस्तेमाल सभी लोग कर सकते हैं । 


इसके अलावा जितने भी Hackers बने रहे । वो सब 4 Chan के मदद से ही बना है । और इसी से हैकिंग का शुरुवात हुवा हैं । और खाश बात यह है कि जितना ये website खराब है । उतना ही बढ़िया है । आप भी शायद इसका इस्तेमाल कर सकते हैं । 


सो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि 4 Chan असली मान्य में क्या है । और आप इसका इस्तेमाल किस प्रकार से कर सकते हैं । और इस website का खाश कारण क्या है । इसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी देंगे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


4chan.org

4 Chan Website में जितने भी पोस्ट किया जाता है । वो Unknown नाम और Id Adress से होता है । मतलब जब इसमें कोई लोग पोस्ट करता है तो उसका नाम और उसका डिटेल्स कुछ नही दिखता है । वो सब हाइड होता है । 


आप इस वेबसाइट पर कुछ भी चीज Publish कर सकते हैं । लेकिन 4 Chan के लोग आपके Ip Adress को अपने पास स्टोर करता है । हालाकि यह आपके डिटेल्स को किसी के साथ शेयर नही करता है । तो चलिए अब इसका इस्तेमाल करने का तरीका भी जान लेते हैं । 


स्टेप.1 गुगल पर जाना है और 4Chan Search करना है । जो लिंक मिलेगा । उस पर क्लिक करना है । 

4chan org । Imageboard websites

स्टेप.2 जब आप इस वेबसाइट पर जाओगे । तो आपको कहा जाएगा । की क्या आपको उम्र 18 साल हो चुका है । तो इसके लिए आपको Turm and conditions को Accept करना होगा । 

4chan org । Imageboard websites

स्टेप.3 इसके बाद आप के पास बहुत सारे कैटगोरी आएगा । तो आपको कोई भी कैटगॉरी पर क्लिक करना है । 

4chan org । Imageboard websites

स्टेप.4 अब आप देख सकते हैं । की जितने भी लोग इसमें पोस्ट किया है । या वीडियो जेसे चीज अपलोड किया है । उसमे आपको Ananamous लिखा हुआ मिल जायेगा ।

4chan org । Imageboard websites

8 Chan kya hai ? 

दोस्तों Anonymous का शुरुवात 4 Chan website से हुआ है । 4 Chan पर कोई भी लोग Anonymous होकर फोटो , वीडियो शेयर कर सकते हैं । 4 Chan website में आप अपने Ip Adress को छुपा कर फोटो पोस्ट कर सकते हैं । 


तो यही से Anonymous Group का शुरुवात हुवा हैं । इसके अलावा जो Islamic State के Account होते हैं । उल्टे सीधे ट्विटर पर उनको ये लोग Down कर करके डिलीट कर देते हैं । बहुत लोग अच्छे काम करते हैं । 


लेकिन कई लोग इनका नाम इस्तेमाल करके बुरे काम भी करते हैं । वैसे अगर आप इस वेबसाइट पर जाना चाहते हैं । तो आप जा सकते हैं । लेकिन कम उम्र के लोग इस वेबसाइट का इस्तेमाल ना करें । 8 Chan पहले 8kun था । लेकिन इन सभी को बदल कर 4 Chan नाम रख दिया गया । 


( Note ) दोस्तों असली मान्य में 4 Chan का क्या उद्देश है यह बताना बहुत ही मुस्किल हैं । लेकिन कई लोगो का कहना है कि ये website लीक करने का काम करते हैं । लेकिन वही पर इसका दूसरा बडा फायदा यह है कि आपको इसमें Email id और Password डालने का जरुरत नहीं है । 


लेकिन 4 Chan safe है या नहीं ये कहा जाना मुस्किल हैं । और वही पर हम आपको इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने का इजाजत नही देते हैं । बल्कि आपका मन हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं । इसमें किसी भी प्रकार का कोई चीज होता है । तो हमारा जिमेवार नही होगा । 


सो उम्मीद करता हू कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । तो क्या आपके मन में कोई सवाल है । या फ़िर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । या फ़िर आपको ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना पसंद करते है । 


तो आप हमारे ब्लॉग को अभि सब्सक्राइब करे । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,


No comments:
Write comment