Tuesday, May 30, 2023

क्या मोबाइल पर बिजली गिरती है


दोस्तों आकाशीय बिजली गिरने से इंसान माटी में मिल जाता है । इंसान के एक छोटी सी गलती उन्हे मौत दी जाती है । इसलिए कहा जाता है कि मोका उसी को दो । या फ़िर दादा गिरी उसी के साथ करो । जिस से बदला लिया जा सके । 

क्या मोबाइल पर बिजली गिरती है

दोस्तों आज हम आप सभी को बताने वाले हैं कि आप बिजली से किस प्रकार से बच सकते हैं । साथ ही बिजली क्यों गिरती है । और गाड़ी पर बिजली क्यों नहीं गिरती है । इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे । तो इस महत्पूर्ण जानकारी को अंत तक जरूर पढ़े । क्योंकि ये सभी के लिए फायदेमंद है । तो चलिए शुरू करते हैं । 


क्या मोबाइल पर बिजली गिरती है

दोस्तों आपके जानकारी के लिए आपको बता दूं कि Mobile पर बिजली नही गिरती है । लेकिन लोग कहते हैं कि बादल कड़के उस समय Mobile बंद कर देना चाहिए । वरना बिजली की अर्थिंग Mobile में आ जायेगा । ये सब मीत है ।


Mobile पर बिजली नही गिरती है । अगर आपको हमारे बातों पर बिस्वास ना हो । तो आप कही पर भी सर्च कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । सभी लोग आप से यही कहा जाएगा । तो आपको Mobile लेकर ज्यादा सोझने की जरुरत नहीं है । 


क्या कार पर बिजली गिर सकती है?

दोस्तों आपके जानकारी के लिए आपको बता दूं कि कार मतलब बाइक और ऑटो छोड़ कर जितने भी गाड़िया है । उस पर बिजली नही गिरती है । बिजली से बचने के लिए सबसे बढ़िया कार हैं । आप कार का आनंद ले सकते हैं । जिस पर बिजली नही गिरती है । 


क्योंकि कार के ऊपरी हिस्से में कोई ऐसा मेट्रियल डाला जाता है । जो बिजली को गिरने से बचाता हैं । इसके अलावा कार की टायर अर्थिंग से लोगो को बचाता हैं । क्योंकि टायर में करेंट नही जाता है । वैसे बिजली कड़क रही है । तो आप गाड़ी में बैठ सकते हैं । जिस में बिजली नही गिरती है । 


कार में है और बिजली कड़क रही है तो क्या करना चाहिए ? 

आप गाड़ी में सफर कर रहे हैं । और बिजली कड़क रही है । तो आपको सबसे पहले गाड़ी के खिड़की को बंद कर देना चाहिए । क्योंकि गाड़ी पर बिजली नही गिरती है । लेकिन आप खिड़की चालु रखते हैं । तो उससे आपके ऊर्जा के कारण बिजली आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं । 


आकाशीय बिजली कितनी बोल्ट की होती है ? 

आकाश्यीय बिजली 10 Crore Volt की होती है । जिसमे 10 हज़ार कि Speed से Current दौड़ता है । और हमारे घर में जो Current आता है । वो 220 Volt का आता है । ऐसे में सोच लो । कि 10 Crore Volt कितना ज्यादा होगा । और इसमें जो हिट निकलती है । वो 27 हज़ार से 30 हज़ार सेल्सियस होती है । 


सूर्य का तपमान 6000 हज़ार डिग्री सेल्सियस तक होता है । वैसे में आप सोच सकते हैं कि बिजली कितना खतरनाक होता है । लेकिन इसके लिए सबसे बडी टाइम होता है । जो 0.005 Second के Strike करती है । 


क्या हवाई जहाज पर बिजली गिरती है ? 

दोस्तो जहाज को ऐसे Metrial से बनाया जाता है । जिसके ऊपर बिजली गिरे तो Current पुरे सर्फेस एरिया में फेल जाएं । और उसके बाद जमीन पर चले जाएं । इसके अलावा हवाई जहाज अंदर से खोखला होता है । जिसके कारण उन्हे कोई नुकसान नहीं होता है । 


बिजली कहा कहा गिरती है ? 

  • दोस्तो जब कभी भी बिजली गिरती है । तो वो जल्दी से जल्दी किसी Postive को ढूंढती है । जिसकी वजह से अगर आप मोबाइल फोन पर बात कर रहे हों । तो आपका Mobile Phone Tower से Connect होगा । जिसकी वजह से बिजली डायरेक्ट आपके उपर गिर सकती है । 


  • इसके अलावा अगर आप किसी तलाब या नदि वगैरा के साथ खड़े होंगे । तो भी बिजली तुरंत आप पर गिर जायेगी । क्योंकि यहां जल्दी बिजली गिरती है । 


  • इसके अलावा पेड़ो पर बिजली बहुत जल्दी गिरती है । इसलिए जब कभी भी बिजली गिरे तो पेड़ो से दूर रहना चाहिए । 


  • इसके अलावा बिजली गिरे तो सर पर छाता मत लगाओ । क्योंकि आप छाते को उसके Handle से पकड़े हो । वो डायरेक्ट आप से जुड़ा होता है । जिसकी वजह से बिजली डायरेक्ट आपके उपर गिरती है । 


  • इसके अलावा घर के खिड़की को पकड़ कर बिजली गिरने की नजारा मत देखना । क्योंकि वहा भी बिजली तुरंत कैच कर अपना Connected ढूंढने की कोशिश करती है । 


  • इसके अलावा खाली मैदान पर बिजली बहुत जल्द गिरती है । इस वजह से जब बिजली गिरे तो खाली मैदान में भागना नहीं चाहिए । वरना डायरेक्ट आपके उपर गिर सकती है । वही जमीन पर बैठ जाएं आप पर बिजली गिरने की संभावना कम हो जायेगी । 


  • इसके अलावा दोस्तो जब बिजली गिरे तो Tower के साथ बिजली के खंबा के पास मत खड़ा रहना । वरना आपकों मृत्यु से कोई नहीं बचा सकता है । 


तो दोस्तो ये थे कुछ ऐसे जानकारी जिस से आप ये समझ गए होगे । कि बिजली कहा पर गिरती है । और इस से बचा कैसे जाएं । ये सब जानकारी आपको मालूम चल गया होगा । 


अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना पसंद करते है । तो आप हमारे ब्लॉग को अभि सब्सक्राइब करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment