Saturday, December 9, 2023

किस मामले में पुलिस किसी व्यक्ति को बिना वारंट के गिरफ्तार कर सकती है

 

दोस्तों आज के समय में लोग पुलिस से बहुत ही ज्यादा डरते हैं । ओर पुलिस भी बिना रूल्स फॉलो किए बिना कभी भी किसी को भी गिरफ्तार कर लेती है । ओर उसको काफी लंबे समय तक हिरासत में रखती है । 

किस मामले में पुलिस किसी व्यक्ति को बिना वारंट के गिरफ्तार कर सकती है

साथ ही आपके साथ गलत व्यवहार मार पीट जेसे चीज करते हैं । साथ ही पुलिस को अगले वक्ति पैसे देने के बाद आपके खिलाफ़ स्ट्रांग क्राइम दर्ज कर दिया जाता है । ओर आप लोग क्राइम को नही मानते हैं तो मार पीट भी करते हैं । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपको अपने अधिकार मालुम नही होते हैं । 


तो आज के इस पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले हैं कि अगर आपके साथ भी पुलिस ऐसा करते हैं । तो आप उस से किस प्रकार से आप पुलिस से बिलकुल भी नहीं डरेंगे । ओर पुलिस आपका कुछ भी नही कर सकते हैं । इसके बारे मै आप सभी को पूरी जानकारी देंगे । तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


किस मामले में पुलिस किसी व्यक्ति को बिना वारंट के गिरफ्तार कर सकती है

दोस्तों सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए कि किस मामले में पुलिस किसी वक्ति को बीमा वारंट के गिरफ्तार कर सकते हैं । जेसे अगर कोई छोटा सा क्राइम किया है । जेसे - धोखा धडी करना ऐसे मामलो में पुलिस बीना किसी वारंट के किसी को गिरफ्तार नही कर सकते हैं। 


Read more - भारत में पुलिस किसे नहीं गिरफ्तार कर सकते हैं ? 


वही पर आप बड़े किसी क्राइम के मामले में पुलिस बीना कोई वारेंट के गिरफ्तार कर सकती है । यानि कि मारपीट , चोरी जेसे क्राइम में पुलिस बीना वारेंट को गिरफ्तार कर सकती है । 


गिरफ्तारी जानने का अधिकार 

दोस्तों Crpc 50(1) के तहत आपको गिरफ्तारी का कारण जानने का अधिकार है । आज के समय में ऐसा कई बार देखने को मिलता है । पुलिस बीना कोई कारण बताए किसी को भी गिरफ्तार कर लेती है । लेकिन आपको नॉलेज है तो आप उस से पता कर सकते हैं । की आपको क्यों गिरफ्तार किया जा रहा है । 


क्या पुलिस रात में गिरफ्तार कर सकती है

पुरूष को पुलिस कभी भी गिरफ्तार कर  सकते हैं । चाहें वो दिन हो या फ़िर रात । लेकिन महिलाओं को सूर्य डूबने और सूर्य उगने के बिच  पुलिस रात में महिलाओ को गिरफ्तार नही कर सकती है । यानि सूर्य उगने पर ही महिलाओं को गिरफ्तार किया जा सकता है । 


Read more - पुलिस चार्जशीट दाखिल नही कर रहे हैं तो क्या करे जानिए ? 


लेकिन अगर महिला ने बड़े क्राइम किया है । तो उसके लिए Special परमिशन लेकर रात में महिलाओ को गिरफ्तार किया जाता है । लेकिन ये बात हमेशा याद रखना है कि महिलाओं को सिर्फ महीला पुलिस ही गिरफ्तार कर सकते हैं । 


 पुलिस से बचने के तरीके

देखिए Police आपकों पकड़ लेती है । तो उस से बचने के कोई उपाय नहीं है । लेकिन आप पुलिस के मार से बच सकते हैं । साथ ही आपके अन्दर कोई बीमारी है । तो उसका फ्री में इलाज करा सकते हैं । 


इसके लिए जेसे ही आपके गिरफ्तारी होते हैं । तो पुलिस से आपको डिमांड करनी चाहिए । कि आपके एक Medical Test कराया जाएं । इसके लिए आप कोई भी बीमारी बता सकते हैं। तो पुलिस की ये ड्यूटी बन जायेगी । कि वो आपका medical कराया जाएं । 


Read more - जानिए पुलिस ज्यादा परेशान करे तो क्या करना चाहिए ? 


इसका फायदा आपको ये होता है कि Police आपके साथ मारपीट नही करते हैं । क्योंकि जब आप Court में जायेंगे । तो उस समय भी आपके मेडिकल कराया जाता है । ओर पुलिस आपके साथ मारपीट करता है तो Medical Report में मारपीट का चीन आएगी । इसलिए पहले आपको Medical Test कराना चाहिए। 


पुलिस जबरदस्ती क्राइम कबूल कराएं तो क्या करें ? 

दोस्तों Police जब आपको गिरफ्तार कर लेती है और जेल ले जाते हैं । ओर आप ने जो क्राइम नही किया है । ओर वो क्राइम पुलिस आप से काबुल करा रहे हैं । जबरदस्ती मारपीट के साथ या फ़िर धमकी देकर करा रहे हैं । तो आपको वो क्राइम कबूल कर लेना चाहिए । 


जिसके बाद आपको कोर्ट ले जाया जाता है । उस समय आप जज साहब को बता देना है । कि पुलिस आप को मारपीट धमकी देकर झूठा क्राइम रिपोर्ट बनाया है । इस से आपके सजा कम होती है । 


Counsling तो दोस्तों आप ने जान गए होगे । कि Police बीना वारेंट को भी गिरफ्तार कर सकती है । साथ ही आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है । तो आप हमारे बताएं गए जानकारी को फॉलो कर सकते हैं । आपके मन किसी भी तरह के कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में बताएं । धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment