Saturday, December 9, 2023

भारत में पुलिस किसे गिरफ्तार नहीं कर सकती है

 

दोस्तों आज के समय में देखा जाएं । तो हर लोगों के ऊपर छोटा या बडा क्राइम रिपोर्ट होता है । छोटे पद के लोगों के ऊपर छोटा क्राइम होता है और बड़े पद के लोगों के ऊपर बड़े क्राइम रिपोर्ट होता है । 

भारत में पुलिस किसे गिरफ्तार नहीं कर सकती है

क्राईम एक ऐसा चीज है जो किसी को भी जेल पहुंचा देता है । चाहें वो कोई भी क्यों ना हों । लेकिन कोई ऐसा भी है जिसे Police नही पकड़ सकते हैं । ये थोडा सा अजीब है लेकिन सच है । 


तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आप सभी बताने वाले हैं कि पुलिस किसको जेल में नही डाल सकते हैं । यानि की भारत में पुलिस किसे गिरफ्तार नही कर सकते हैं । इसके बारे मै आपको पूरी जानकारी देंगे । तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे है । तो चलिए शुरू करते हैं । 


भारत में पुलिस किसे गिरफ्तार नहीं कर सकती है

दोस्तों भारत में राष्ट्रपति और राज्यपाल हैं जिसे Police गिरफ्तार नही कर सकते हैं । लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसने बड़े क्राइम किया है । तो इसे पुलिस गिरफ्तार नही कर सकते हैं । 


Read more - क्या शादी शुदा आदमी कोर्ट मैरिज कर सकता है ? 


ऐसा बिलकुल भी नहीं है अगर आप भी ऐसे ही सोच रहे हैं । तो आप गलत है । क्योंकी राष्ट्रपति और राज्यपाल को भी पुलिस गिरफ्तार कर सकते हैं । लेकिन इसका कुछ अलग नियम है । जिसके तहत राष्ट्रपति और राज्यपाल को पोलिस गिरफ्तार करते हैं । 


राष्ट्रपति और राज्यपाल को कौन गिरफ्तार कर सकता है

दोस्तों राष्ट्रपति और राज्यपाल को तभी Police गिरफ्तार कर सकते हैं । जब वो Duty पर ना हो । साफ़ तौर पर कहा जाएं । तो राष्ट्रपति और राज्यपाल को On Duty समय गिरफ्तार नही कर सकते हैं । 


जब ये लोग Off Duty पर रहते हैं तभी Police इनको गिरफ्तार कर सकते हैं । मतलब जब ये अपने पद पर नही रहते हैं घर पर रहते हैं । या फिर छूटी लिया है । तो उस समय इन्हे Police गिरफ्तार कर सकते हैं । 


तो दोस्तों आप ने भली भांति समझ गए होगे । कि राष्ट्रपति और राज्यपाल को कही भी कभी भी गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है । आपके मन किसी भी प्रकार के कोई कंफ्यूजन है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 


ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । या फिर आप देश विदेश किसी भी तरह के जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment