Sunday, December 17, 2023

brahma kumaris । Brahma kumari meditation

 

Brahma kumaris एक आध्यात्मिक आंदोलन संस्था है जिसकी शुरुआत 1930 के दशक के दौरान हैदराबाद, सिंध में हुई थी । तभी से महिला इस आंदोलन को चला रही है । और इसका विधालय भी हैं । प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय 

brahma kumaris । Brahma kumari meditation

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्‍वरीय विश्‍वविद्यालय एक आध्यात्मिक संस्‍था है। इसकी विश्‍व के 137 देशों में 8500 से अधिक शाखाएँ हैं। इस संस्था का बिजारोपण 1930 के दशक में अविभाजित भारत के सिन्ध प्रान्त के हैदराबाद नगर में हुआ


सो आज हम आपको Brahma Kumaris के बारे में पूरी जानकारी देंगे । साथ ही आपको ये भी बताएंगे की आपके नजदीकी brahma kumaris विश्व विद्यालय कहा है । और आप Brahma kumaris कैसे बन सकते हैं । इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दिया जायेगा । तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


प्रजापति ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में महिलाओं को पति से तलाक दिलाते हैं । साथ ही लड़कियों को शादी ना करने की इजाज़त देती है । और कहा जाता है कि जो है वो सब प्रभू का हैं । ये सब मोह माया है । यहां पर अपना कुछ नही है । 


साथ ही Brahma kumaris के लोगों का कहना है कि Brahma kumaris एक धर्म हैं । और इस धर्म के लोग भगवान के दर्शन पाते हैं । यहीं सब प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में लोगो को सिखाया जाता है । साथ ही Medicine के बारे में भी बताया जाता है । 


प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय नजदीक में कहा है ? 

दोस्तो आपके सहर गांव कहा है ये हम नही जानते हैं जिसके कारण हम आपके नजदीकी प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय आपके कहा पड़ती है । ये नही कह सकते हैं । 


लेकिन कोई बात नहीं है गुगल आपकी मदद जरूर करेंगे । इसके लिए आपको गुगल पर जाना है और Search करना है । प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय Near Me आपके गांव और सहर के नजदीक में जो Brahma kumaris का विश्व विद्यालय होगा । उसका Loction आपको दे दिया जायेगा । 


साथ ही कब खुलता है और कब बंद होता है । इसके बारे में आपको जानकारी मिलेगी । और आपको उस से Contect करने के लिए आपको Mobile number भी मिल जायेगा । जेसे कि आप हमारे Loction को आप देख सकते हैं । 

brahma kumaris । Brahma kumari meditation

Brahma Kumaris meditation in hindi 

Brahma kumaris meditation में बताया जाता है कि अपने मन को शांत करके प्रभु के दर्शन पा सकते हैं । इसी प्रकार से मन को काबू में करने के लिए बताया जाता है । आप इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप You tube पर जाकर Brahma kumaris के Meditation वाला विडियो को आप देख सकते हैं । 


सांसों पर ध्यान कैसे लगाएं?

  • एक आरामदायक आसन का चयन करें

  • ध्यान का निश्चय करके बैठ जाएं

  • आखें बंद रखें व कमर सीधी रखें

  • अब अपना सारा ध्यान अपनी साँसों पर ले आएं

  • कुछ बदलने की कोशिश ना करें

  • ध्यान केवन साँसों के आवागमन पर रखें

  • धयन दें प्रत्येक श्वास पर

  • आपकी जानकारी के बिना कोई श्वास भीतर ना आए व कोई बाहर ना जाए

  • 10-15 मिनट तक केवल अपनी साँसों पर ध्यान दें

  • उन्हें भीतर आते व बहार जाते हुए देखें


कैसे मेरी पत्नी को ब्रह्मकुमारियों से छुटकारा मिलेगा हिंदी में

आपने ये कई बार देखा और सुना होगा कि कोई पुरुष अपनी पत्नी को छोड़ कर साधु बन जाते हैं लेकिन पत्नि कुछ नही कर सकती है । क्योंकी इसके लिए कोई कानून नहीं बना हैं । उसी प्रकार पत्नी भी अपने पति को छोड़ कर साध्वी बन सकती है । इसके लिए भी कोई कानून नहीं बना हैं । 


पुराणों में आप कई प्रकार के महिलाओं और पुरूषों के बारे में सुना होगा । कि वो पति वार्ता थी । लेकिन Brahma Kumaris में ऐसा नहीं है । वो शादी भी कर सकते हैं । और अपने जीवन को आशो आराम से जी सकते हैं । ये लोगों के उपर डिपेंड करता है कि उन्हे क्या बनाना है । 


विशाल वर्मा शिवानी वर्मा मैरिज

Brahma kumaris के List में Shivani Verma काफी फेमस है । क्योंकि लोगों का कहना है कि Brahma Kumaris Shivani Verma ने Vishal Verma से शादी की हैं । 

विशाल वर्मा शिवानी वर्मा मैरिज

और अपने इस रिस्तो को दुनिया से छुपा कर रखा है और लोगो को शिवानी वर्मा आदेश देती है कि कोई भी शादी नही करना चाहिए । लेकिन वही शादी किया है । वैसे अगर आप Shivani Verma और Vishal Verma के शादी फोटो देखना चाहते हैं तो आप नीचे देख सकते हैं । 


क्या ब्रह्मा कुमारियों का विवाह हो सकता है

दोस्तों पूरी दुनिया इस बात को जानती है कि Brahma kumaris Shivani Verma और Vishal Verma ने एक दुसरे से शादी की हैं । इसी प्रकार Brahma kumaris शादी कर सकते हैं । लेकिन उनके मन में क्या है ये कहा जाना बहुत ही मुस्किल हैं । 


लेकिन आप किसी Brahma kumaris से प्रेम करती है । तो उन्हे आप शादी के लिए मना सकते हैं । Brahma kumaris लड़किया इस लिए शादी नही करना चाहते हैं क्योंकि उन्हे दुःख और तकलीफ नज़र आती है । बल्कि आप उन्हे खुशी दे सको । तो आप उस से शादी कर सकते हैं । 


ब्रह्मकुमारी का पर्दाफाश

जेसे में आपको पहले बता चुका हूं कि Brahma kumaris एक संस्था है । और इसी वजह से इनका Income काफी ज्यादा है । ये सारे जानकारी Internet से उठाया गया है । हम Brahma kumaris से मिले नही है । 


( Note ) Brahma kumaris कोई भी धर्म नही है । क्योंकि इसका उल्लेख कोई भी पुराण और शास्त्र में नही मिलता है । ये एक लोगो द्धारा बनाया गया संस्था है । जेसे हम राजा है तो राजा है । उसी प्रकार से Brahma kumaris अपने आप को धर्म मानती है । 


लेकिन कुछ भी हो ये ईश्वर के खिलाफ हैं । यही पर इसके फायदे की बात करें । तो जनसंख्या कम करने का सबसे आसान तरीका और उपाय हैं । आपकों क्या लगता है । आपके मन में क्या कोई सवाल है । या फ़िर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 


ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना पसंद करते हैं तो आप हमारे ब्लॉग को अभि सब्सक्राइब करे । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,


No comments:
Write comment