Sunday, October 29, 2023

Mobile Data lock kaise kare । Mobile data lock app

 

दोस्तों सभी के घर में बच्चे होते ही हैं । और बच्चों के हाथ में Mobile जाने के बाद Internet चालू कर You tube , Facebook देखना शुरू कर देता है । जिसके बाद हमारे Mobile का Data खत्म हो जाता है । और हमे काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है । 

Mobile Data lock kaise kare । Mobile data lock app

इसके अलावा आपके दोस्त आप से Mobile मांग लेता है । और You tube , Facebook ना जानें क्या - क्या देखता है । जिसके बाद Mobile से Internet खत्म हो जाता है । और काफी परेशानी भी जाती है । 


क्योंकि आज कल सभी लोग Internet पर डिपेंड करता है । साफ़ तौर पर कहा जाएं । तो इंसान को खाना खाने मत दो चलेगा । लेकिन Mobile तो चाहिए । वरना क्या से क्या हो जायेगा । एसलिए लोग Internet के बिना आधा अधूरा है । 


Mobile Data lock kaise kare । Mobile data lock app 

इसके लिए आप अपने Mobile के अंदर Data ( Internet ) में lock लगा सकते हैं । जिसके बाद आपके मर्जी से data चलेगा । वरना बंद रहेगा । बल्कि कोई आपका डाटा यूज करना चाहेंगे । तो बिल्कुल भी नही कर सकते हैं । 


तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से अपने Mobile के data में lock लगा सकते हैं । ताकी लोग आपके मर्जी के बीना आपका data का इस्तेमाल ना कर सकें । इसके बारे मै आपको पूरी जानकारी देंगे । तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे । तो चलिए शुरू करते हैं। 


Net par password kaise lagaye

Internet Data पर Lock लगाने के लिए आपकों किसी भी प्रकार के कोई भी App Download करने की जरुरत नही है । बस आपको नीचे में बताए गए टिप्स को फॉलो करें । तो चलिए जानते है । 


स्टेप.1 दोस्तों सबसे पहले आपको अपने Mobile के setting में जाना है । थोडा सा स्क्रॉल करना है । और आपको Sim card & Mobile networks का ऑप्शन मिलेगा । तो आपको उस पर क्लिक कर देना है । 

Mobile Data lock kaise kare । Mobile data lock app

स्टेप.2 अब आपके Mobile में 2 Sim Card लगा है तो 2 Sim Card Show करेगा । वरना 1 Sim Card लगा है । तो 1 Sim Show करेगा । आप जिस भी Sim Card के Data पर lock लगाना चाहते हैं । उस पर क्लिक कर देना है । 

Net lock app

स्टेप.3 अब आपके पास बहुत सारे ऑप्शन मिल जायेगा । तो आपको Access points Name का ऑप्शन मिलेगा । तो आपको उस पर क्लिक कर देना है । 

Net lock app

स्टेप.4 अब आपको Internet का ऑप्शन मिलेगा । उसी के सामने एक छोटा सा चीन मिलेगा । उस पर क्लिक कर देना है । जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

How to lock mobile data in Redmi

स्टेप.5 अब आपके पास बहुत सारे Acces Point Name आ जायेगा । तो आपको सबसे नीचे में More ( 3 Dot ) का ऑप्शन मिलेगा । उस पर क्लिक कर देना है । 

How to lock mobile data in Redmi

स्टेप.6 अब आपको Delete APN का ऑप्शन मिलेगा । तो आपको उस पर क्लिक कर देना है । 

How to lock mobile data in Redmi

स्टेप.7 अब आपका APN Delete हो जायेगा । जिसके बाद आपका internet चलना बंद हो जायेगा । अगर आप इतना किया है । तो अब आप Internet खोल कर देख लो । आपका Internet नही चलेगा । 

Net par password kaise lagaye

तो इस प्रकार से आप अपने Net में Lock लगा सकते हैं । जिसके बाद आपका Mobile किसी के भी हाथ में क्यों ना चला जाएं । वो Net का इस्तेमाल नही कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं कि आप Net का lock कैसे Remove कर सकते हैं । 


Data lock kaise hataye ? 

इस प्रकार से आप Data पर Lock लगा सकते हैं । और इसी प्रकार से आप Data Lock को Remove कर सकते हैं । तो आपको फिर से यही पर आना होगा । 


स्टेप.1 आपकों फिर से Mobile settings में जाना है । और Sim Card & Mobile networks पर क्लिक करना है । Sim card Salect करना है । जिसका आप Data Lock किया है । और Access Points Name पर क्लिक करना है । 

Net par password kaise lagaye

स्टेप.2 Jio Net पर क्लिक करना है । इसके बाद More पर क्लिक करना है । अब आपको सबसे नीचे में New APN और Reset का ऑप्शन मिलेगा । तो आपको Reset पर क्लिक कर देना है । 

Mobile Data lock kaise kare

स्टेप.3 तो अब आपको वो फ़िर से वो VPN आ जायेगा । जेसे की आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

Mobile Data lock kaise kare

जब आप इतना करते हैं । तो आपके Mobile में Internet चालू हो जायेगा । और आप फ़िर से Net का इस्तेमाल कर सकते हैं । तो आप इस प्रकार से data lock कर सकते हैं और On कर सकते हैं । आपके मन में कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में बताए । 


इसी प्रकार के जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment