Friday, February 23, 2024

ऐसा कौन सा देश है जहां 6 महीने रात और 6 महीने दिन होता है

 

दुनिया का वो 6 देश जहा रात नही होती है । दुनिया का इसे देश जहा रात होती ही नहीं है । जी हा दोस्तो आप सोचिए जरा दिन रात नही होता है । तो कैलकुलेट कैसे समझ में आएगा । दोस्तो ये सोचने में हमे मजाक लगता है । लेकिन सच है । दुनिया के 6 इसे देश जहा रात नही होता है । जहा सूर्य देवता अस्त नही होता । 

ऐसा कौन सा देश है जहां 6 महीने रात और 6 महीने दिन होता है

ऐसा कौन सा देश है जहां 6 महीने रात और 6 महीने दिन होता है

तो दोस्तो आप जानतें ही है । की आज का ये पोस्ट हमारा किस टॉपिक है । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । हमारा लिस्ट में सबसे उपर में आता है । 


No.6 Norway 

दोस्तो आपको पता है नॉर्वे में एक विचित्र घटना होती है । आप आधी रात के बाद भी यहां सूरज उगता हुआ देख सकते हैं । इसे इसलिए होता है । क्योंकि यहां सूरज डूबता ही नहीं है । जिस वजह से यह अंधेरा नहीं होता है। और उजाले में ही यह के लोगो को सोना पड़ता है । नॉर्वे की खासियत यही है । की यहा मई के महीने से लेकर जुलाई महीने तक 24 घंटे तक सूरज निकला ही रहता है । 


Read more - ऐसा देश जहा लड़किया शादी करने के लिए तरसती है ? 


यहां पर 76 दिनों तक सूरज लगातार चमकता रहता है । बस यहां शाम के वक्त हल्का से अधेरा होता है । नॉर्वे को दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में गिना जाता है।  नॉर्वे एक बढ़िया टूरप्लेस भी है । आप भी यहां घूमने का प्लान बना सकते है । और यहा आकार यहा के मौसम का लाभ उठा सकते है । 


No.2 ALASKA 

अल्साका एक आइलैंड है । जो कभी रूस का हिस्सा हुआ करता था।  लेकिन अमरीका ने इसे खरीद लिया था । अब अलास्का अब अमरीका का हिस्सा है।  अलास्का के कई जगहों पर मई से जुलाई के बीच सूरज नहीं डूबता है । आनी इन दिनों रोशनी रहती है । यहां सूरज के लुका छिपी का खेल एसा होता है।  जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे । 


यहां करीब 12.30 सूरज अस्त होता है। और 51 मिनट के बाद तुरंत सूर्योदय भी हो जाता है । सोचिए कितना रोमांचक होता होगा ये नजारा वही अलस्का को स्टेट ऑफ ग्लास्क्स भी कहते हैं । क्योंकि यहां चारो तरफ ग्लासक्स ही देखने को मिलेंगे । इसलिए यहा सूरज के रोशनी इन नेचर पर पड़ती है । तो ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं लगती है । इसलिए अलास्का अपने खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मसूर है । और अलास्का प्रतको को भी अक्रस्तिक करता है । 


No.3 CANADA 

दोस्तो इस लिस्ट में कनाडा का भी नाम आता है । कनाडा के भी कई जगहों पर अजीब रात और दिन के खेल देखने को मिलता है। कनाडा के उतरी और पचमी इलाके में बद्री के मौसम में लगातार 50 दिनो तक लगातार उजाला ही रहता है । क्योंकि इन दिनों सूरज यहां डूबता नही है । वहा भी आपको चारो ओर बर्फ ही बर्फ देखने को मिलेगा । 


No.4 FINLAND 

अगर आप कभी फिनलैंड पहुंच गए । तो यहां आपको दिन और रात का चक्कर समझ में नहीं आएगा । क्योंकि यहां के कुछ इलाकों में 24 घंटो में से 23 घण्टे सूरज उगा ही रहता है । सोचिए करीब 76 दिनो तक सूरज अपना रोशनी लगातार बिखेरता रहता है । सूरज डूबने का नाम ही नही लेता है । 


और ये वक्त होता है । May से अगस्त महिने के बिच का । फिनलैंड के बारे में आपको की ये हजारों झीलों से सजा हुआ देश है।  जो बहुत ही सुन्दर और आकर्षक देश है।  अगर आप गर्मी के छुटिया मानने की अच्छी जगह आप खोज रहे हैं । तो आपको फिनलैंड जाना चाहिए । 


No.5 ICELAND 

अगर आप आइसलैंड में है । और नाइट ट्रिप में जाना चाहते हैं।  तो ये नामुनकिन हो गया । क्योंकि आइसलैंड में भी रात नही होती है । तो भला आप नाइट ट्रिप में कैसे जायेंगे । यहां भी may से जुलाई तक सूरज नहीं डूबता । आधी रात के वक्त यहां सूरज के रोशनी फेला रहता है । आइसलैंड यूरोप का ग्रेट के बाद दूसरा सबसे बड़ा आइलैंड है । 


No.6 SWEDEN 

दोस्तो इस लिस्ट में स्वीडन का नाम भी आता है । क्योंकि may महीने में शुरुवात से लेकर अगस्त के अंत तक सूरज नहीं डूबता यहां साल के करीब 100 दिनो तक रात नही होती । प्रकृति का खेल इतना अजीब है । की सूरज अगर डूबता भी है।  तो आधी रात को और जल्द ही सुबह 4 बजे तक सूरज निकल आता है । 


तो दोस्तो दुनिया के ये थे कुछ 6 देश जहा रात नही होती है।  लेकीन क्या आपके मन में सवाल ये आ रहा है।  की आखिर ऐसा क्यों होता है । क्यों यहां इन खास महीनो में सूरज डूबता नही है । क्योंकि भारत में 24 घंटो का रात और 24 घंटो का दिन होता है । तो दोस्तो चलिए इसके कारण भी जान लेते हैं । 


6 देशों में सूरज डूबता क्यों नहीं है ? 

ये देखिए हम सब जानते हैं कि पृथ्वी अपने रक्षा में सूर्य का चक्कर लगाने में 65 दिन का समय लेता है।  और अपने लक्ष्य में निर्धारित 24 घंटो में एक चक्कर पूरा कटने में लगा रहता है । और इसी वजह से हमे दिन और रात देखने को मिलता है।  

ऐसा कौन सा देश है जहां 6 महीने रात और 6 महीने दिन होता है


हम ये कहते हैं कि सूरज निकलता है और डूबता है । लेकिन हम अच्छे से जानते हैं । की हमने पढ़ा है । की सूरज निकलता डूबता नही है । वो तो अपने जगह पर ही रहता है । लेकीन असल में पृथ्वी घूमती है । Prithvi का जो हिस्सा इस वक्त सूरज के समाने होता है । वहा दिन और सूरज के हिसा से वांछित होता है । 


पृथ्वी कितने डिग्री में घूमती है ? 

दोस्तो पृथ्वी 66% के कोण बनाकर घूमती है । इस वजह से पृथ्वी का एक्सेस सीधा ना होकर 23.5 डिग्री तक झुका हुआ होता है । अब इसी झुकाव के वजह से दिन और रात छोटे बड़े होते रहते हैं । दोस्तो पृथ्वी के map पर आप नॉर्वे को देखिए यहां मिर्णेश के घटना भी इसी वजह से होती है । 


दोस्तो पृथ्वी के झुकाव के वजह से यहां के जमीन मे दिन रहता है । इसका मतलब ये है । की यहां 24 घंटे दिन रहता है।  रात होती नही है । इसी प्रकार से दोस्तो दिन रहता है । 


दोस्तो हमारा ये पोस्ट लिखने का मतलब ये है । की लोगो को सही जानकारी देना । वैसे तो आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा । हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । ताकि हम आपके मदद कर सके।  आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,


ऐसा कौनसा देश है जहाँ ६ महीने दिन ६ महीने रात होती है?

ऐसा कौन सा देश है जहां सूरज नहीं होता है?

ऐसा कौन सा देश है जहां पर 40 मिनट की रात होती है?

रात में सूरज कहाँ जाता है?

No comments:
Write comment