Thursday, February 8, 2024

family id kaise banate hain ( Family ID kaise banaye Online )

  

दोस्तो आज हम जानेंगे की Family Id Card कैसे बनाना है । सरकार के तरफ से सभी को Family ID Genrate करके दी जा रही है । जिसमे परिवार के जीतने भी सदस्य होगें । उनके डिटेल्स सरकार के पास Add होगी । 

family id kaise banate hain ( Family ID kaise banaye Online )

जो सरकार के द्वारा जो भी स्कीम और योजना होता है उनका Benifit होता है । वो अब सभी लोग सरकर के योजना और स्कीम के benifit का लाभ नही ले सकते हैं । क्योंकि सरकार के स्कीम और योजना का लाभ लेना है । तो आपको Family ID card बनाना बहुत ही जरूरी है । 


क्योंकि Family ID card के द्वारा सरकार को इस बात का पता चलेगा । की आपके घर में क्या -क्या चीजे है । और आपके घर में कोन वक्ति नोकरी कर रहे हैं । और आप कितने Gst और Income tax भर रहे हैं । ये सभी चीजे Family ID card के द्वारा सरकार पाता लगायेगा । 


Read article - Parivar पहचान पत्र कैसे चैक करें 


अगर आपके घर में किसी का कोई भी नौकरी नहीं है । और आप Gst और income tax जेसे चीजे नही भरते हैं । तो आपके घर में सरकार सरकारी नौकरी या प्राइवेट नोकरी देगा । सरकार द्धारा चलाई गई स्कीम और योजना सभी का लाभ आप उठा सकते हैं । तो चलिए शुरू करते हैं । और जानते हैं कि आप किस प्रकार से Family Id Card को बना सकते हैं । 


family id kaise banate hain ( Family ID kaise banaye Online ) 

स्टेप.1 Family ID card बनाने के लिए आपको Familyid.up.gov.in website पर जाना होगा । इसके इस वेबसाइट में जानें के लिए आप नीचे में दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं । लेकीन उस से पहले ये जान लो की आप किस प्रकार Family ID card बना सकते हैं ।


family id card से रिलेटेड आपको सभी प्रकार के जानकारी इसी वेबसाइट में मिल जाएगा । Family id card से रिलेटेड कोई जानकारी चाहिए तो आप family I'd Gov.in Website पर ही आए और जानकारी प्राप्त करें । 


Read more - Ganga Vilas cruise booking registration 


स्टेप.2 अब आपको यहां पर 2 option मिलेगा । Status check और New Registration तो अगर आप Status check करना चाहते हैं । तो status check पर क्लिक करना है । और आप Family Id बनाना चाहते हैं । तो new Registration पर क्लिक करना है । 

family id kaise banate hain


स्टेप.3 अब आपके पास एक फॉर्म आयेगा । इसमें आपको अपने घर के मालिक का नाम डालना है । जो Aadhar card पर लिखा होगा । और आपकों एक अपना Mobile number डालना है । और Send Otp पर क्लिक कर देना है । 

family id kaise banate hain

स्टेप.4 आपके Mobile number पर एक Otp गया होगा । उसे डालना है । और Capcha code भी आपको नीचे मिलेगा । उसे fill करना है । और Submit पर क्लिक कर देना है । 

Family ID kaise banaye Online

स्टेप.5 अब आप नीचे में देख सकते हैं । की हमारा I'd Registration Sescufull हो चूका है । 

Family ID kaise banaye Online

Family id download kaise karen 

दोस्तो इतना करने के बाद आपका Family I'd card Application Submit हो चुका है । अब आपको Family Id Card Download करना है । इसके लिए आपको यही पर आना है । 


Read more - PFMS आधार नंबर से जानें अपना भुगतान 


स्टेप.1 अब आपको Thank You के नीचे में Sign in To Counties का option मिल रहा होगा । आपकों उस पर क्लिक करना है । 

Family id login

स्टेप.2 इसके बाद फिर से Application आयेगा । तो यहां पर आपको अपना Mobile number डालना है । और Send Otp पर क्लिक करना है । 

Family id login

स्टेप.3 अब आपके Mobile number पर OTP भेजा जाएगा । उसे आपको डालना है । और साथ ही Display पर आपको Capcha Code भी दिखेगा । तो आपको Capcha Code डालना है । और Login पर क्लिक करना है । 

Family id update

स्टेप.4 अब आप अपने Family Id QR Code को बना सकते हैं । इसके लिए यहां पर जिसके नाम से Ration card मिलता है । उसका Aadhar card डालना है । और आपके पास Ration card नही है । तो आपको एक एक करके Aadhar card को fill करना होगा । अब आपको आगे बढे। उस पर क्लिक कर देना है । 

Family id update

स्टेप.5 आगे बढ़े पर जब आप क्लिक करेगें । तो आपके Ration card में जीतने लोग जुड़े होगें । वो सब का डिटेल्स अब आपको वही पर देखने को मिल जायेगा । 

Family ID portal

स्टेप.6 Family ID Card Cheak करने के लिए आपको वही पर Family I'd dekhne hetu Links mobile number par OTP bheje . इस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है।  जो आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

Family ID portal

स्टेप.7 अब आपको अपने Aadhar card से जुडे मोबाइल नंबर को डालना है । और Verify mobile number वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है । 

Family ID search

स्टेप.8 अब आप देख सकते हैं कि आपके Family ID Number देखने को मिल गया है । अब ये जो Family ID है । आपको उस पर क्लिक कर देना है । 

Family ID search

स्टेप.9 अब आपके पास एक स्लीप आयेगा । उसमे आपके सभी मेंबर के आधार कार्ड और आधार कार्ड में जो भी डिटेल्स होंगे । वो सब आ जायेगा । जो आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

Family id download

स्टेप.10 अगर आप इस Family ID card को Download करना चाहते हैं । तो आपको निचे आना है । और Print का option मिलेगा । तो आपको Print पर क्लिक कर देना है । अब आपके Family ID card print हो जायेगा । 

Family id download

इतना ही नहीं इसमें QR Code भी दिया गया है । जिसके मदद से आप QR Code को Scan करके भी किसी भी योजना और स्कीम को चैक कर सकते हैं । 


( Note ) अगर आपके घर में Tax जेसे चीज़ नही भरते हैं । और आपके घर में किसी का सरकारी नौकरी नहीं है । तभी आप सरकार के योजना और स्कीम साथ ही सरकारी नौकरी आपकों सरकार देगी । Family id card से जुडे कोई दिक्कत है तो आप Family Id Card Website में जाकर ही प्राप्त कर सकते हैं । 


          Familyid.up.gov.in 


तो दोस्तो क्या आप भी Family ID card बनाना चाहते हैं । या बना लिए हैं । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । और जीतना हो सके । शेयर करे । ताकी किसी का भला हो सके । अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं । या आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 


ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग को अभि subscribe करें । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment