Friday, March 1, 2024

नीम करोली बाबा का स्थान कहां है । करौली धाम कहां पर है

 

नीम करोली बाबा यह एक ऐसा बाबा हैं । जो आपके भविषय आनी आपके जिंदगी को बदल कर रख देगा । लेकिन इसके लिए आपको नीम करोली बाबा जी के दर्शन करना होगा । 

नीम करोली बाबा का स्थान कहां है । करौली धाम कहां पर है

नीम करोली बाबा जी के पास ऐसा शक्ति है । जो आपको ऐसा रास्ता बताएगा । जिससे आप पुरी दुनिया पर राज कर सकते हैं । पुरी दुनिया में अपके बोल बाला होगा । जितने भी लोग नीम करोली बाबा जी से मिले हैं । वो सभी आज दुनिया पर राज कर रहे हैं । 


सो आज हम आप सभी को बताने वाले हैं कि आप नीम करोली बाबा जी के दर्शन किस प्रकार से कर सकते हैं। और आप वहा पर कैसे जा सकते हैं । साथ ही नीम करोली बाबा जी ने जिन लोगो का किस्मत बदला उन सभी लोगो के बारे में भी आपको बताएंगे । इसीलिए आप हमारे इस पोस्ट के अंत तक बने रहे । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


नीम करोली बाबा के चमत्कार

नीम करौली बाबा जी के पास अनंत शक्ति है । अगर आप गरीब है या फ़िर आप बड़े वक्ति बनना चाहते हैं । लेकिन इसके लिए आपके पास पूंजी नही है आइडिया नही है। तो ऐसे में आप नीम करोली बाबा जी से जरूर मिले । हम आपको यही सलाह देंगे । 


योगी चरिता नित्य नीम करोली बाबा के बारे में कई किताब मार्केट में आ गए हैं । जिसे आप ले सकते हैं । इतना ही नहीं नीम करौली बाबा जी ने जिसको जिसको अमीर बनाया है । अब आप उनका नाम भी जान ले । 


Apple Cofounder - stive jobs , Facebook Cofounder - Mark jukrbar , Hollywood Actress - Jolie's Robot , और भी कई विदेशी लोग हैं । हम आपके साथ मजाक नहीं कर रहे हैं । बल्कि आप नीम करौली बाबा जी के बारे में कही पर भी आप सर्च करके इसके बारे में आप जान सकते हैं । 


नीम करोली बाबा का स्थान कहां है । करौली धाम कहां पर है

नीम करौली बाबा जी ने मात्र 17 साल के उम्र में शक्ति प्राप्त कर लिया था । नीम करौली बाबा हनुमान जी के प्रिय भगत है । नीम करौली बाबा जी ने हनुमान जी के 108 मंदिर बनाए थे । 


अकबरपुर महराजजी जन्मस्थान ? 

दोस्तों उत्तर प्रदेश के छोटे से गांव अकबर पुर में बाबा नीम करौली का जन्म हुआ था । बाबा जी के जन्म स्थान पर उनके नाम से एक मंदिर बनाया गया है । ये मंदिर अस्थानीय लोगो के बिच ज्यादा प्रसिद्ध है । हर लोग इस मंदिर में 20000 हज़ार लोगो को महराज जी के नाम से भंडारे में प्रसाद खिलाया जाता है । 


कैंची धाम ? 

नैनीताल के कैंची धाम में इस्तित हनुमान मंदिर पुरे दुनिया में नीम करौली बाबा के नाम से प्रसिद्ध है । मान्यता है की हनुमान जी के इस मन्दिर में भक्त अपनी बिगड़ी तकदीर को बनाने कि कामनाएं लेकर आते हैं । 


Facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग फेमस होने से पहले इसी मन्दिर में आए थे । उन्हे इस मन्दिर में आने की सलाह खुद एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने दी थी । अब आप इस मन्दिर के पावन महिमा की अंदाजा खुद ही लगा सकते हैं । इस मंदिर में हनुमान जी के अलावा राम सीता , और मां दुर्गा के छोटे छोटे मंदिर बने हुए हैं । 


संकट मोचन हनुमान मंदिर लखनऊ ? 

लखनऊ से तकरीबन 80Km दूरी पर हरदोई जिले में हत्या हरण नामक तीर्थ स्थल पर संकट मोचन हनुमान मंदिर है भादौ के महीने में हर साल यहां पर लाखो श्रद्धालु आकर बाबा के दर्शन करते हैं । भादौ के महीने में इस पवित्र तीर्थ स्थल में स्नान करने का भी बहुत महत्व है । और ऐसा मान्यता है कि सच्चे मन से मांगे गए मुराद इस मन्दिर में पूरी होती है । 


वृंदावन आश्रम ? 

नीम करौली बाबा की मृत्यू 10 September 1973 को हुई थी । वृंदा वन की पवित्र अस्थल पर बाबा की समाधि बनी हुई है । इस आश्रम में नीम करौली बाबा कि एक प्रतिमा भी अस्थापित हैं । नीम करौली बाबा ने इस पवित्र अस्थान को अपने समाधि स्थल के रूप में चुना था । इस मन्दिर के बड़ी संख्या में विदेशो से भी भक्त आते हैं । मान्यता है कि बाबा के इस धाम में आने से भक्तो को पुण्य की प्राप्ति होती है । 


पनकी हनुमान मंदिर ? 

उतर प्रदेष के कानपुर निकट पनकी में नीम करौली बाबा का पनकी हनुमान मन्दिर भी बहुत प्रसिद्ध है । हनुमान जी को समर्पित ये मन्दिर अत्यंत प्राचीन हैं । पनकी हनुमान मन्दिर में रोज लाखो की संख्या में श्रद्धालु आते हैं । लेकिन मंगलवार के दिन यहां विसेश मेला लगता है । 


कानपुर आने वाले तृथ यात्री हनुमान जी के इस मन्दिर का दर्शन करना नहि भूलते हैं । अगर आप भी हनुमान जी के भक्त हैं । तो अपने जिवन में इन सभी हनुमान जी के मन्दिर ओए दर्शन जरूर करना चाहिए । 


अगर आप नीम करौली बाबा जी के मंदिर और Location देखना चाहते हैं । तो इसके लिए आपको Google Map का इस्तेमाल करना होगा । सो उम्मीद करता हू कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,


No comments:
Write comment