Wednesday, February 14, 2024

India Post article message

By:   Last Updated: in: ,

 

India Post Article Message - तभी आता है । जब आप कोई कुरियर आणि कोई चीज़ Book किया हो । लेकिन अगर आप कोई चीज़ Book नही किया है । और Article Message आ रहा है । तो इसका गलत मतलब आनी Cyber Crime का काम भी हो सकता है । 

India Post article message

सो आज में आप सभी लोगो को बताने वाले हैं कि आप के भी Mobile में Article Message आया है । तो आपको क्या करना चाहिए । और इसी कैसे चेक कर सकते हैं । इसके बारे में भी आपको बताएंगे । तो चलिए शुरू करते हैं । और जानते है । 


India Post article message

जब आप कोई चीज़ Book करते हैं । तो स्लिप के जगह आपके Mobile में message भेज दिया जाता है । और उसके Article Message में Number भी होता है इस प्रकार 


जब आप इस Article message में दिया गया Number को पढ़ते हैं । तो आपको इसमें कुछ नही मिलता है । बल्कि आपको Article Number को Copy करना है । तभी आपको इसके बारे में जानकारी मिल सकता है । 


स्टेप.1 Article Number को Copy करे । Ed और Un सहित आपको Copy करना है । और India Post के Site पर जाएं । या फ़िर आप link पर क्लिक करके भी आप जा सकते हैं । 


स्टेप.2 अब आपको Coungiment Number डालना होगा । मतलब Article Number जो आपने Copy किया था । उसे आपको Paste कर देना है । 

India Post article message

स्टेप.3 अब आपसे Capcha Code मांगा जायेगा । तो आपको वही पर Capcha Code मिल जायेगा । - + के अनुशार से आपको डालना है । और सही डालना है । तभी आप आगे जा सकते हैं । 


इसके बाद आपको निचे में Track Now का ऑप्शन मिलेगा । तो आपको उस पर क्लिक कर देना है । 


स्टेप.4 अब आपके पास आपके Booking और Delivery से जुडी सारी । चीजे मिल जायेगा । जिसे आप पढ़ सकते हैं । और जान सकते हैं । 

India Post article message

Article Fake Message ? 

जिस प्रकार Online का जमाना आ गया है । सभी लोग Mobile का इस्तेमाल कर रहे हैं । उसी प्रकार से Froud वाले लोग लोगो को फशाने के लिए हमेशा नया नया तरीका अपनाते हैं । 


वैसे अगर आप कोई भी Product Buy नही किया है । और आपको Article Message आ रहा है । तो उसके साथ में आपको Link भी देखने को मिलता होगा । वैसे में आपको Link पर क्लिक नही करना है । 


जब आप Link पर क्लिक करते हैं तो आपके Bank account के साथ Mobile Data तक खाली हो जायेगा । और आपसे Balck mail भी कर सकता है । इसलिए mobile का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी तरह से करे । जो चीज नही जानते हैं । उस पर क्लिक ना करें । 


सो उम्मीद करता हूं कि आपको ये जानकारी अच्छा लगा होगा । तो क्या आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में बताए । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment