Friday, March 1, 2024

वृंदावन का एक मंदिर अपने आप ही खुलता और बंद हो जाता है

 

दोस्तो मथुरा में बसा निधिवन भक्त श्रद्धालु के लिए एक बहुत ही पवित्र जगह है । क्योंकि पौराणिक कथाओं के मुताबिक इस जगह पर भगवान श्री कृष्ण अपने गोपियों के साथ रास लीला करते थे । लेकिन ये जगह जितनी ज्यादा पवित्र हैं । उस से ज्यादा रहस्यमी है । 

वृंदावन का एक मंदिर अपने आप ही खुलता और बंद हो जाता है

क्योंकी मान्यताओं के अनुशार आज भी इस वन में ऐसे बहुत से रहस्य मई चीजे होती है जो किसी को हैरान कर सकते हैं । तो चलिए निधिवन के रहस्य के बारे में जानते है । तो चलिए शुरू करते हैं । 


वृंदावन का एक मंदिर अपने आप ही खुलता और बंद हो जाता है

भारत को भक्ती और चमत्कारों की धरती कहा जाता है यहां पर भगवान को अलग - अलग रूप में पूजा जाता है । लेकिन फिर भी सबकी आस्था का श्रोत एक ही है । भारत में इसे कई जगह है जहां पर आप भगवान की चमत्कार देख सकते हैं । 


लेकिन मथुरा में ऐसे जगह भी है जो आंखों से देख सकते हैं लेकिन बया नही कर सकता है । क्योंकी इसे देखने के बाद या तो इंसान पागल हो जाता है । या किसी कारण वश उसकी मृत्यू हो जाती है । ये जगह निधिवन है । और कहां जाता है यहां पर श्री कृष्ण आकर लीला करते हैं । 


वृंदावन से निधिवन की दूरी

यमुना नदी के किनारे स्थित है वृंदावन इसे चारो तरफ़ से संरीचित करके रखा गया है । ये कई एकड़ के बना अनोखा बन हैं । आप यहां पर आकर देखेंगे तो यहां पर लगे पेड़ पौधे को देख कर हैरान हो जायेगा । क्योंकि यहां पर लगा कोई भी पैड सीधा नही है । पेड़ का तना एक दुसरे में जुड़ा हुआ है । 


इस वन में आपको दिन में कई पशु और पक्षी देखने को मिल जाती है लेकिन रात में आपको कुछ नही दिखाई देता है । और नहीं मनुष्य को यहां पर रुकने की इजाजत दी जाती है । 


निधिवन रंग महल का रहस्य ? 

निधिवन में लाल रंग का महल हैं । जिसमे प्रतिदिन माखन रखा जाता है । लोगो का मानना है यहां पर आकर श्री कृष्ण पलंग पर आकर विश्राम करता है । और इस माखन को खाते हैं । 


सुबह जब यहां के कपाट खोले जाते हैं तब पलंग बिखरा और माखन खाया हुआ मिलता है । रात 8 बजे के बाद यहां पर श्री कृष्ण की लीला कोई जीव अपने आंखों से नही देख सकता है । जिसके कारण रात को यहां पर रुकने की इजाजत किसी को नहीं दी जाती है । 


यहां पर छिप कर रह कर दिखने की कोशिश कई लोगो ने की हैं । लेकिन वो लोग पागल हो गए हैं । या फ़िर किसी कारणवश उनकी आंखे खराब हो गई । या फ़िर वो बोलने लायक नही रहा । इसलिए लोगों का कहना है श्री कृष्ण के लीला देखने की शक्ती किसी के पास नही है । 


निधिवन खुलने का समय

मथुरा के वृंदावन में मौजूद निधिवन में वैसे तो हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं पर जब बात यहां रुकने की आती है तब किसी में इतना साहस नहीं की वो रात के इस जगह पर रुक पाए । इसका कारण आज भी इस वन में श्री कृष्ण रास लीला करते हैं । 


अस्थनीय लोगो के मुताबिक रोजाना रात को निधिवन में श्री कृष्ण आते हैं और गोपियों के साथ रास लीला करते हैं । हालाकि बात यह भी सच है कि आज तक किसी लोग ने आज तक श्री कृष्ण को निधिवन में नही देखा है । 


लोग रात में यहां पर रुकने की कोशिश करते हैं । जयपुर से आए हुए युवक निधिवन में छुप गया था । जिसके बाद सुबह जब सबको मिला तो बेहोश मिला । उसे उठाने के बाद वो पागल हो गया था । श्री कृष्ण के जो लीला देखते हैं वो पागल हो जाते हैं या फिर उसकी मृत्यु हो जाती है । 


ऐसा सिर्फ़ इंसानों के साथ ही नहीं होता है । बल्कि जो पशु और पक्षी श्री कृष्ण के रास लीला को देखते हैं । वो पागल या उसकी मृत्यू हो जाती है । 


दोस्तों क्या आपको लगता है । निधिवन में श्री कृष्ण लीला करते हैं । क्या आप निधिवन का रहस्य पर बिस्वास करते हैं या फिर आप निधिवन कभी गए हैं । आपके मन में क्या सवाल है । हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । हमारे साथ जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद ,,,,,,,

No comments:
Write comment