Thursday, November 23, 2023

Dusre ka sim card block karne wala website login

By:   Last Updated: in: ,

 

दोस्तों बहुत बार ऐसा होता है कि हमे कोई लोग ज्यादा कॉल कर परेशान करता है । या फिर हमारा सिम खो जाता है । ओर कोई दुसरे लोग उस सिम कार्ड को पा लेते हैं । ओर हमे उस sim card के बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है । 

Dusre ka sim card block karne wala website login

लेकिन खाश बात यह है कि हम लोगों के पास Double या फ़िर ज्यादा Sim Card होने के कारण सभी Sim Card में Recharge ना कर पाने के कारण उस Sim Card को Company बंद कर देता है । ओर उसी Number का Sim Card कोई दुसरे लोग निकाल लेता है । 


Dusre ka sim card block karne wala website login

हम लोगों का जो Sim Card बंद हो जाता है और दुसरे लोग उसी Number से sim निकाल लेता है । तो हमे कई तरह के परेशानी होते हैं । क्योंकी वो Number , Bank account , Gas सिलेंडर वगैरा में Link होता है । या फिर और कोई भी समस्या हो सकता है। जिसके कारण आप दुसरे का सिम कार्ड बंद करना चाहते हैं । 


Read more - Purana Mobile Number kaise kharide ? 


सो आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगो को बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार से दुसरे का Sim Card बंद करवा सकते हैं । इन सभी चीजों के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे । तो आप हमारे बताएं गए टिप्स को फॉलो करें । तो चलिए शुरू करते हैं । 


Dusre ka sim block kaise karen ? 

सबसे पहले आपको बता दूं कि भारत सरकार ने एक ऐसा Portal बनाया है । जिसके मदद से आप किसी भी Sim Card या फ़िर दुसरे के Sim Card को आप बहुत ही आसानी से Block कर सकते हैं । 


Read more - Mobile number se naam aur address kaise pata karen ? 


लेकिन दुसरे के सिम कार्ड ब्लॉक करने के लिए या फ़िर किसी भी सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए उसका भी Turm and conditions है । जो आप सभी को पता होना चाहिए । तभी आप किसी भी सिम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं । 


Sim block karne ka Turm and conditions ? 

दोस्तों आप जिसके Sim Card को ब्लॉक करना चाहते हैं । उसका नाम और उसके पिता जी का नाम साथ ही उसका पुरा एड्रेस आपकों पता होना चाहिए । तभी आप किसी दूसरे का सिम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं अन्यथा आप किसी भी सिम कार्ड को ब्लॉक नही कर सकते हैं । 


Read more - Band Sim Card ka Number kaise nikale ? 


ऐसा इसलिए क्योंकि सिम कार्ड बीना एड्रेस के ब्लॉक होता तो सभी लोग सभी के सिम कार्ड ब्लॉक करवा देता । इसलिए ऐसा ना हो । उसी के लिए आप जिसके सिम कार्ड ब्लॉक करना चाहते हैं । उसका एड्रेस और नाम के साथ Aadhar card Number भी मांग सकते हैं । 


Dusre ka sim card block karne wala website app

आप जिस Sim Card को Block करना चाहते हैं । वो सिम कार्ड किसके नाम पर हैं । ओर उसका एड्रेस आपको मालुम है । तो आप sim card को ब्लॉक कर सकते हैं । और Sim Card Block करने का 2 तरीका है । तो चलिए जानते हैं कि आप किस प्रकार से sim card को block कर सकते हैं। 


1) आपकों Google पर जाना है और jio.com Search करना । आपकों Jio का Offical Website आ जायेगा । आप जिस कंपनी के सिम कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं । उसके साइट पर जाना है । या फिर नीचे में बताएं गए टिप्स सभी के लिए है । 


2) jio.com पर जानें के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जायेगा । तो आपको Profile Icon पर क्लिक करना है । 

Dusre ka sim card block karne wala website login

3) अब आपको अपना Mobile number डालने को कहा जाता है । तो आपकों अपना Mobile number नही डालना है । नीचे में आपको Other login options : Jio fi , Lost Sim , Etc . पर क्लिक करना है । 

Dusre ka sim card block karne wala website login

4) फ़िर से बहुत सारे ऑप्शन मिल जाता है । तो आपको Lost Sim पर क्लिक कर देना है । 

Dusre ka sim card block karne wala website app

5) यहां पर आपको Lost Sim Number यानी आप जिस Jio Sim Card को ब्लॉक करना चाहते हैं । उसका number डालना है । ओर Submit पर क्लिक करना है

Dusre ka sim card block karne wala website app

6) Verify के लिए आपको 2 ऑप्शन दिया जाएगा । कि आप Email Id पर या फ़िर खोया Mobile number पर OTP प्राप्त करना है । तो आप Email id के साथ जाएं । ओर Proceed पर क्लिक करें । 

जिओ सिम बंद करने का नंबर

7) इतना करने के बाद आप से रीजन पुछा जायेगा । कि आप Sim Card को क्यो ब्लॉक करवाना चाहते हैं । तो आप Select Reseon ( Sim Card lost ) Salect कर देना है और Submit कर देना है । 

जिओ सिम बंद करने का नंबर

8) अब आप से कहा जायेगा कि क्या आप Sure है आप जानते हैं कि आप क्या करने जा रहे हैं । तो Done पर क्लिक करना है । इसके अलावा आप Block Sim को Unblock करना चाहते हैं । तो आप 15 Minutes तक कर सकते हैं । 

Jio lost SIM home delivery

9) अब आपके Request को Successful Submit कर दिया जाएगा । आप को Done पर क्लिक कर देना है । 

Jio lost SIM home delivery

इस setting से सिर्फ आपके Sim Card के सुवीधा को block कर दिया जाएगा । जेसे Incoming , Outgoing , Sms को बंद कर दिया जाएगा । बल्कि पुरे तरह से बंद नहीं करेगा । साथ ही इस से आप Jio Sim Card को ही Block कर सकते हैं । वो भी अपना खुद का Sim Card । 


दूसरे का सिम ब्लॉक करने का नंबर ? 

आप किसी भी Company के Sim Card को Block कराना चाहते हैं । आपको 198 पर Call करना है । ध्यान रखें । कि आप जिस Company के Sim Card Block कराना चाहते हैं उसी Compnay के Sim Card से आपको Call करना है । जेसे - 


Read more - Mobile ki call details kaise nikale ? 


आपकों Airtel का sim card block कराना है । तो आपको Airtel के किसी भी Sim Card से 198 पर Call करना है । या फिर आप Jio Sim Card Block करना चाहते हैं । तो आपको Jio के किसी भी Sim Card से Jio Customer के पास Call करना है । 


1)198 पर कॉल करने के बाद आपको Lengaguge Salect करने के लिए कहा जाएगा । तो 1 डायल करना है । 


2) अब आपको कुछ ऑप्शन सेलेक्ट करने के कहा जाएगा । तो आपको कुछ नही करना है । जब आपको Customer Care से बात करने के लिए 9 दबाए कहा जाएगा । तो उसी समय आपको 9 डायल करना है । 


3) जब आपका कॉल Customer Care से Connect हो जायेगा । तो आप उसे बोले की हमारा Sim खो गया है । जिसके कारण हम उसे Block कराना चाहते हैं । आपको उस Number बताना है जिसे आप block कराना चाहते हैं । 


4) उसके बाद आप से उस Number किसके नाम से वो मांगेगा । तो आपको बता देना है कि वो Sim Card किसके नाम से है । साथ ही उसका पुरा एड्रेस आपको बता देना है । 


5) जब आप इतना करते हैं तो उस Sim Card को block कर दिया जाएगा । जो आप Block कराना चाहते हैं । ध्यान रहे कि आप गलत जानकारी देते हैं । तो sim card Block नही किया जायेगा । इसलिए आपको सही जानकारी देना है । 


तो दोस्तों आप इस प्रकार से किसी के भी Sim Card को Block करवा सकते हैं । आपके मन में कोई सवाल है । तो कॉमेंट बॉक्स में बताएं । हमारे साथ जुडे रहने के लिए आप सभी को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

No comments:
Write comment