Tuesday, December 12, 2023

You Tube chalu karna hai kaise kare

 

क्या आप भी पैसा कमाना चाहते हैं । तो You Tube एक बहुत बढ़िया जरिया है । You tube पर Video Upload करके आप महीने का 5 लाख से 10 लाख कमा सकते हैं । अगर आप विडियो बनाना नही जानते हैं । तो आप किसी और का भी विडियो अपने चैनल पर अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं । 

You Tube chalu karna hai kaise kare

अगर आप किसी दूसरे का वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करते हैं।  तो आपको 50% पैसे मिलेंगे । बल्की 50% उसको जिसका आप विडियो को अपने चैनल पर अपलोड किए हैं ।  वही पर अगर आप अपना खुद का वीडियो डालते हैं । तो आपको पूरे पैसे मिलेंगे । 


Read more - video banane wala camera 


तो आपको अपने चैनल पर खुद का वीडियो बनाकर अपलोड करना है । तभी आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं । अगर आप विडियो बनाना नही जानते हैं । तो आप किसी का वीडियो को अपने चैनल पर डाल सकते हैं । 


तो दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम आपको यहीं बताने वाले हैं । की आप कैसे You Tube पर Channel बना सकते हैं । और उसमे कैसे वीडियो अपलोड कर सकते हैं । और आप अपने मोबाईल में कैसे You Tube App को install कर सकते हैं । जो नही किया है । उसके लिए । तो आज हम आप लोगो के साथ ये पूरी जानकारी देंगे । तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


Read more - You Tube subscribe kaise badhaye 


यूट्यूब ऐप डाउनलोड करना है कैसे करें

दोस्तो आज कल जितने भी Smartphone है । सभी में You Tube दिया गया होता है । लेकीन किसी के मोबाइल में ना होने के कारण वो You Tube download करना चाहती है । इसके अलावा किसी के मोबाइल से You Tube Delete हो जाता है । तो वो लोग डाऊनलोड कर सकते हैं । अगर आपके भी मोबाइल में You Tube App नही है । तो follow करे । 


Read more - You Tube channel kis topic par banaye 


स्टेप.1 सबसे पहले आपको Play Store पर जाना है । और search करना है । You tube और install करना है । या फीर आप इतना नही करना चाहते हैं । तो आप नीचे में दिए गए लिंक पर क्लिक करके You Tube Download कर सकते हैं । 


                  You tube 


स्टेप.2 जब आप Downlaod करेंगे तो आपको Install करना है । और फ़िर Email id डालकर Open करना है । 


इतना करने के बाद में आपके मोबाइल में You Tube Download हो जायेगा । और काम करना शुरू हो जायेगा । अब आप You Tube पर अपना चैनल बना सकते हैं । तो चलिए अब जानते हैं। आप कैसे अपना चैनल बना सकते हैं । 


You Tube chalu karna hai kaise kare

स्टेप.1 You Tube पर channel बनाने के लिए आपको You Tube पर आना है । और आपको अपने Email id पर क्लिक करना है । जेसे आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

You Tube chalu karna hai kaise kare


स्टेप.2 फिर आपके पास बहुत से Option आ जायेगा । तो आपको Your Channel पर क्लिक करना है । जो आप नीचे देख सकते हैं । 

You Tube chalu karna hai kaise kare


स्टेप.3 इसके बाद आपके पास कुछ इस तरह से दिखाई देगा । तो यहां पर आपको पेनशिल के तरह दिखाई देगा । तो आपको इस पर क्लिक कर देना है । जेसे आप नीचे देख सकते हैं । 

You Tube chalu karna hai kaise kare


स्टेप.4 इसके बाद यहां पर आपको You Tube channel का नाम डालना है । जो चेनल का नाम आप रखना चाहते हैं । आपको बता दूं कि चेनल का नाम बढ़िया रखना है । जिससे से आप फेमस हो सके । 

You Tube chalu karna hai kaise kare


स्टेप.5 इसके बाद Save पर क्लिक कर देना है । इसके बाद में आपको डेस्प्रिकेशन को भरना है । यहां पर आपको भरना है । Subscribe MY You Tube channel और सेव कर देना है । 


इतना करने के बाद दोस्तो आपके चैनल You Tube पर बन गया है । अब आपको विडियो डालना है । अगर आपके पास वीडियो है । तो ठीक है । वरना आप किसी का भी विडियो डाल सकते हैं । लेकिन में कहना चाहूंगा। की आप अपना खुद का वीडियो डालेंगे । तो बहुत बढ़िया होगा । 


You tube par video Upload kaise kare 

अपने You Tube channel पर वीडियो अपलोड करने के लिए आप Google भी Video uplod कर सकते हैं । और आप Direct You Tube से वीडियो को डाल सकते हैं । तो में आपको You Tube से वीडियो अपलोड करने का तरीका बताएंगे । 


स्टेप.1 You Tube channel पर video Upload करने के लिए You Tube को Open करना है । निचे में आपको + का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा । तो उस पर क्लिक करना है । जेसे आप नीचे में देख सकते हैं । 

You Tube chalu karna hai kaise kare


स्टेप.2 इसके बाद दोस्तो आपके पास 4 Option आ जायेगा ।  जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं । जो आप नीचे में देख सकते हैं । 

You Tube chalu karna hai kaise kare


Create A Short 

अगर आप अपने चेनल पर Short आनी छोटा सा वीडियो डालना चाहते हैं । आपने कभी देखा होगा । Facebook पर Rells video देखते है । उसी प्रकार से You Tube पर भी आप Rells video अपलोड कर सकते हैं । create a short के मदद से । 



Upload Video 

इस Option पर क्लिक करने के बाद आप आपके चैनल पर Long मतलब बडा वीडियो डाल सकते हैं । जेसे 1 मिनट से लेकर 50 घंटा तक और भी आप लंबा वीडियो डाल सकते हैं । 


Go Live 

दोस्तो जेसे आप जानते होगें । की Facebook , Instagram जेसे App पर आप Live में आकर अपने सभी दोस्तो को विडियो दिखाते हैं । उसी प्रकार आप You Tube पर live आना चाहते हैं । तो आप Go Live पर क्लिक करना होगा । 


Create A Post 

दोस्तो जेसे आप Facebook का इस्तेमाल करते हैं । और Facebook में आप अपने नाम से Id बनाते हैं । और उसमे आप वीडियो , फ़ोटो अपलोड करते हैं । जो आपके facebook पर हमेशा के लिए Save हो जाता है । उसी प्रकार आप भी You Tube पर अपने फोटो या किसी का भी फोटो को डाल सकते हैं । इस Option का इस्तेमाल करके । 


स्टेप.3 तो अगर आप Video Uplod करना चाहते हैं । तो आपको Upload Video के option पर क्लिक करना है । इसके बाद आप अपने Gallery में आ जाओगे । तो आप जो भी विडियो को अपलोड करना चाहते हैं । उस पर क्लिक करना है । और Next पर क्लिक करना है । 

You Tube chalu karna hai kaise kare


स्टेप.4 इसके बाद फीर आपको 2 Option मिलेगा । Short और Next का तो आपको Next पर क्लिक कर देना है । 

You Tube chalu karna hai kaise kare

स्टेप.5 इसके बाद में आपको नाम डालना है । कोण से Topic पर आपका वीडियो है । ये लिखना है । और उसके नीचे में आपको Dispersion box मिलेगा । तो आपको आपके वीडियो से रिलेटेड Keywrod को डालना है । इसके बाद में आपको back आना है । 


स्टेप.6 इसके बाद में आपको Pulish , Private का option मिलेगा । तो आपको Private पर रखना है । और नीचे में Loction का option मिलेगा । तो आप अपना loction को भर सकते हैं । इसके बाद में आपको Next पर क्लिक कर देना है । 

You Tube chalu karna hai kaise kare


स्टेप.7 इतना करने के बाद दोस्तो आपका वीडियो अपलोड होना शुरू हो जायेगा । जब आपका वीडियो अपलोड हो जाए । तो आपको You Tube से निकालना है । 


You tube channel par thumbnail kaise lagaye 

You Tube का सबसे अहम भूमिका है । Thumbnail । Thumbnail लगाने से लोग आपके वीडियो पर ज्यादा आते हैं । इसके लिए आपको thumbanial बढ़िया बनाना होगा । और आपको वीडियो पर save करना होगा । 


You Tube thumbnail कैसे बनाए इसके उपर आपको You Tube पर बहुत से वीडियो मिल जायेगा । जिसे आप देख कर थंबनील बना सकते हैं । 


स्टेप.1 You Tube video पर Thumbanil लगाने के लिए आपको You Tube Studio का जरूरत पड़ेगा । जो आपको Play Store से डाऊनलोड करना है। 


              YT Studio 


स्टेप.2 YT Studio Download होने के बाद Open करना है । और जो भी Email id से आपका Channel है । उस से आपको login करना है । 

You Tube chalu karna hai kaise kare


स्टेप.3 इसके बाद में जो भी विडियो अपलोड किए होगें । उस पर क्लिक करना है । पेंसिल का option मिलेगा । उस पर क्लिक करना है । इसके बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर और Countery को भरना है । और Submit करना है । 


स्टेप.4 इसके बाद आपने जो भी thumbnail बनाया है । उसे डालना है । और वीडियो को Publish करना है । और Save कर देना है । जो आप नीचे में देख सकते हैं । 

You Tube chalu karna hai kaise kare


इतना करने के बाद दोस्तो अब आपके वीडियो You Tube पर अपलोड हो चुका है । अब चाहे तो आप दूसरे के पास शेयर कर सकते हैं । अन्यथा इसे ऐसे ही छोड़ दे । 


( Note ) पैसे कमाने के लिए आपको अपना चैनल monitaize करवाना होगा । तभी आप पैसा कमा सकते हैं । कैसे आप चैनल को monitaze करवा येंगे।  इसके बारे में आपको उपर में वीडियो मिल जायेगा । आप देख सकते हैं । 


इसके अलावा आपको अपने चैनल पर बहुत से सेटिंग को करना होगा । जिसके बारे में आपको वीडियो उपर में मिल जायेगा । आप उस वीडियो को देख सकते हैं । और आप setting को कर सकते हैं । 


तो दोस्तो उम्मीद करता हू कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल है । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । हम आपके हर सवालों का जवाब देते हैं । हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,








No comments:
Write comment