Sunday, December 10, 2023

How to apply for arms licence in India

  

दोस्तों काफ़ी लोग अपने Safety के लिए Gun रखना चाहते हैं । लेकिन उन्हे ये पता नही होता है । कि Licence कैसे लिया जाता है । जिसके कारण लोग एजेंटों के चक्कर में फस कर फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं । 

How to apply for arms licence in India

तो आज हम आप सभी को बताने वाले हैं कि आप Gun का Licence किस प्रकार से बना सकते हैं । इसके लिए क्या- क्या Requerment होता है और क्या प्रॉसेस होता है । इसके बारे मै आपको पूरी जानकारी देंगे । तो आप हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहे । तो चलिए शुरू करते हैं । 


How to apply for arms licence in India

दोस्तों भारत में 3 तरह के बंदूकों का Licence दिया जाता है । Shot Gun , Hand Gun , Sporting Gun । ज्यादा से ज्यादा आप 3 Gun ले सकते हैं । आपके तीनों बंदूके एक जेसे हो सकती है । या फिर अलग अलग भी हो सकता है । 


Read more - पड़ोसी ज्यादा परेशान करे तो क्या करना चाहिए ? 


Required Documents To Get Gun Licence ? 

Gun Licence लेने के लिए कुछ Required होते हैं । जो आप नीचे में पढ़ सकते हैं । 


  • Form A, जो आपको State Police के वेबसाइट पर मिल जाता है । 


  • 4 Passport Size Photo जो Back Side Self होने चाहिए । 


  • Declaration Form 


  • Medical Fitness Certificate जो किसी MBBS या फ़िर Government द्वारा इसुस होना चाहिए । 


  • Date of birth Proof जिसमे आप School Living Certificate , Passport , Pen card , Birth Certificate भी दे सकते हैं । 


  • Identification Proof जिसमे आधार कार्ड होना जरूरी है । अगर आपके पास आधार कार्ड नही है । तो आपके पास Voter I'd Card होना चाहिए


  • Residence Proof जिसमे पते का प्रोफ होना चाहिए । जेसे आधार कार्ड , पासपोर्ट , वोटर कार्ड , बिजली का बिल , प्रॉपर्टी का डोकोमेंट या फ़िर कोई भी ऐसा डॉक्यूमेंट लगा दे सकते हैं । जो Licence Authority से Match कर सकें । 


  • Financial Status Proof जिसमे आप Income Tax return या फ़िर Sallery slips लगा सकते हैं । 


  • Licence Reason जेसे कि आपको कोई धमकी दी गईं हैं । तो आप Fir की कॉपी जो धमकी को साबित करे । आप लगा सकते हैं । 


How Much Fees For Gun Licence ? 

Gun के Licence के fees पहले कम थी लेकिन अब बढ़ा दिया गया है । अजेक्ट fees आप अपने स्टेट के Licence Office से पता कर सकते हैं । इस के अलावा अलग - अलग तरह के Gun Licence के अलग - अलग Rate हैं । 


How To apply For Licence ? 

बंदूक के Licence लेने के लिए आपको Form A फील करना होगा । Form में आपको कुछ ऑप्शन मिल जाते हैं । जिसमे आपको अपने पर्सनल डिटेल्स भरना होगा । जेसे आप निचे में फॉर्म देख है । ओर आप उसे फिल कर सकते हैं । 

Jammu kashmir arms licence renewal online

Form A पूरी तरह से Fill करने के बाद आपको सभी अपने Parsonal Documents Attechment करने होंगे । ओर उसके बाद हथियारों का Licence देने के Office में जमा करना होगा । जो कि आपके इलाके के Dm , डिप्टी कमिश्नर या फ़िर पुलिस कमिश्नर को जमा कर देना है । 


Read more - पुलिस दाखिल खारिज नही कर रहें हैं तो क्या करे ? 


Application देने के बाद आपको एक रसीद दे दी जायेगी । ओर उसके बाद आपके Local Police Station में आपका Crimanal Record Check किया जायेगा । इसके बाद आपके सभी डॉक्यूमेंट Licence Authority को भेज दिया जाएगा । 


How Much Gun Time ?.

होम मिनिस्ट्री के वेबसाइट पर मोहजुदा आंकड़ों के हिसाब से Gun का Licence मिलने का कोई फिक्स टाइम नही है । क्योंकि आपके सभी डॉक्यूमेंट को पुरी तरह से वेरिफाई करने के बाद ही आपको Licence दिया जाता है । 


अगर Licence Authority को आपके Application पर कोई Objection होता है । तो वो उसको रिजेक्ट भी कर सकते हैं । रिजेक्ट होने के बाद आप रिजेक्शन का रीजन लिखित में ले सकते हैं । लेकिन Licence Authority को लगता है रीजन बताना जनहित में नही है । तो वो आपको रीजन बताने से मना भी कर सकता है । 


तो दोस्तों ये है Licence लेने के लिए कुछ नियम और शर्तें अगर आप इन सभी चीजों को फॉलो करते हैं तो आपको Licence दिया जाता है । इसके बाद Licence से जुडी और भी कई जानकारी है । जिसे आपको जानना चाहिए । 


Q.Arms act, 1959 Sec.18 

Ans - Gun Licence Rejection के खिलाफ़ अपील भी कर सकते हैं । 


Q. arms rule 1962 

Ans - बंदूक का लाइसेंस मिलने पर आप अपने पुरे स्टेट में कही पर भी जा सकते है । लेकिन Arms Rule 1962 के तहत आप इसे पूरे देश के लिए अप्लाई करवा सकते हैं । जिसके बाद आप पुरे देश में कही पर भी ले जा सकते हैं । 


लाइसेंस मिलने के बाद बंदूक कैसे खरीदे ? 

बंदूक लाइसेंस मिलने के बाद आप किसी भी Arms डीलर से बंदूक खरीद सकते हैं । वैपन website पर आपको एक फॉर्म मिलेगा । वो आपको डॉउनलोड कर फिल करना है । उसके साथ आपको अपने लाइसेंस के 2 फोटो कॉपी लगानी है । 


एक पैन कार्ड के फोटो कॉपी लगानी है । वेपन के offical website Ofb.gov.in पर जाकर आप वेपन के फॉर्म download कर उसमें मांगे जाने वाले सभी चीज को भर दे देना है । ओर आप डीलर से बंदूक खरीद सकते हैं । 


( Note ) तो दोस्तों ये एक ऐसा जरिया है जिस से आप बंदूक लेने का एक लीगल प्रॉसेस है । लेकिन इंडिया में बंदूक का लाइसेंस लेना इतना आसान नहीं है । इसका रीजन है ब्रिटिश सरकार का है और ब्रिटिश नही चाहते थे । की किसी को भी आसानी से बंदूक का लाइसेंस मिले । वही कानून आज तक चलता आ रहा है । 


इसलिए इंडिया में बंदूक का लाइसेंस लेना काफी मुस्कील काम है । इसके लिए आपको काफी पैसा और पावर खर्च करना होगा । पैसे वालो के लिए बंदूक का लाइसेंस लेना थोड़ा आसान होता है । लेकिन आम आदमी के लिए gun का लाइसेंस लेना बहुत ही मुस्किल होता है । 


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं कि आप जान गए होगे कि Gun का लाइसेंस लेना कितना मुस्किल हैं । आपके मन में कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । ऐसे ही इंटरेस्टिंग इंफॉर्मेशन जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करें । हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment