Friday, March 22, 2024

india post payment bank se phonepe kaise banaye

By:   Last Updated: in: ,

  

दोस्तो बहुत से लोगो का सोचना होता है । की हम Phone pe कैसे चलाएं । इतना ही नहीं बहुत से लोगो के पास Atm card नही होता है । और बहुत से लोगो के पास Bank account नही होता है।  लेकीन वो Phone pe जेसे UPI App का इस्तेमाल करना चाहते हैं । 

india post payment bank se phonepe kaise banaye

तो आज के इस पोस्ट में हम आप लोगो को बताने वाले हैं । की अगर आपके पास Atm card नही है । या फीर आपका उम्र कम है । तो आप Phone pe कैसे यूज कर सकते हैं । लेकीन में सबसे पहले आप लोगो को ये बताएंगे । की अगर आपका अकाउंट India post bank में है । तो आप कैसे Phone pe से आप अपने account को join कर सकते हैं । 


अगर आपका उम्र कम है । या फिर आप आपके पास कोई भी bank account नही है । या आपके पास Atm card नही है । तो कैसे आप फ़ोन पे जेसे UPI App का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके बारे में मेने पहले से ही पोस्ट को लिखा हूं । जिसका लिंक आपको नीचे में मिल जाएगा । आप उस पर जा सकते हैं। तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं । 


india post payment bank se phonepe kaise banaye

दोस्तो phone pe App से India Post bank को अगर आप Add करना चाहते हैं । तो आपको Phone pe App को अपने mobile में install करना होगा । 


स्टेप.1 Phone pe app को आप अपने mobile में Install करने के लिए आपको Play Store पर जाना है । और Phone pe search करना है ।  या फिर हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Phone pe app को अपने mobile में इनस्टॉल कर सकते हैं । 


Download phone pe


स्टेप.2 Install होने के बाद आपको Phone pe app को open करना है । जब आप open करेंगे । तो आपको अपना mobile number डालना होगा । आपको वही mobile number डालना है । जिससे आपका India post bank में add है । 


स्टेप.3 mobile number डालने के बाद आपके mobile number पर OTP जायेगा । उसे आपको भरना होगा । इतना करने के बाद आपके Phone pe का अकाउंट बन जायेगा । अब आपको अपना bank account को add करना है । 


स्टेप.4 Phone pe में bank account add करने के लिए आपको अपने Profile पर क्लीक करना है । जेसे आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

india post payment bank se phonepe kaise banaye


स्टेप.5 इसके बाद आपको Add bank account का option मिलेगा । तो आपको उस पर क्लिक कर देना है । 

india post payment bank se phonepe kaise banaye


स्टेप.6 इसके बाद दुनिया में जितने भी bank है । वो सब Show करने लगेगा । तो आपको India post bank आप को ढूंढ लेना है । आप चाहें तो आप search भी कर सकते हैं । 

india post payment bank se phonepe kaise banaye


स्टेप.7 जब आपको India post bank मिल जाएं । तो आपको उस पर क्लिक कर देना है । 

india post payment bank se phonepe kaise banaye


स्टेप.8 इसके बाद में आपको अपना Atm card का number को डालना होगा । फ़िर ATM card के CVV Number , इसके बाद आपको ATM card के Expairy Date डालना होगा । और Submit पर क्लिक कर देना होगा । 


स्टेप.9 इतना करने के बाद आपसे कहा जाएगा । की क्या आप कोई Password को डालना चाहते हैं । तो आपको अपने मन पसंद के password को डालना है ।

india post payment bank se phonepe kaise banaye

 

स्टेप.10 password इसीलिए आपको डालना है । ताकी आपके mobile से कोई और दूसरे लोग पैसा Transfer ना कर सकें । जब भी आप Phone pe App से किसी को पैसा भेजेंगे । तो आपको वो password डालना होगा । जो आपने अभी set किया था । 


Bina atm card ke phone pe kaise chalaye 

दोस्तो अगर आपके पास कोई भी Atm card नही है । या फिर आपके पास कोई भी bank account नही है।  या फिर आपके उम्र नही हुआ है । जिससे आपको Atm card नही मिला है । लेकीन आप Phone pe जेसे Upi App का इस्तेमाल करना चाहते हैं । तो आप बिलकुल कर सकते हैं । 


इसके लिए मेने पहले से ही पोस्ट लिखा हूं । में इस पोस्ट में इसीलिए नही बता रहा हूं । क्योंकि में जानकारी दे रहा हूं । India Post Bank के बारे में इस Tytle में कुछ दुसरा add नही कर सकते हैं । इसीलिए आपको नीचे में दिए गए लिंक पर क्लिक करे और अपना समस्या का हल करें । 


Read more - ek account se dusre account me paise transfer kaise kare 


Read more - Bina atm ke Patyam kaise chalaye 


Read more - Aadhar card se phone pe kaise chalaye 


Read more - Jio phone se dusre phone me Recharge kaise kare


Read more - mobile recharge se paise kamaye wala Apps 


Read more - Bina atm card ke Recharge kaise kare 


Read more - Bina atm card ke Phone pe kaise chalaye 


India Post Bank se paise transfer kaise karen 

दोस्तो अब ये सवाल आता है । की मेने तो India post bank में अकाउंट ओपन कर लिया । लेकीन पैसे Transfer कैसे करना है । तो में आपको ये भी बता देंगे । की आप india post bank से या Phone pe से पैसे कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं । 


स्टेप.1 अगर आप Phone pe या India post bank के App से पैसे Transfer करना है । तो आपको उस App को open करना है । जब आप open करेंगे । तो आपको अपना MPIN डालना होगा । जो आपने रखा होगा । 

india post payment bank se phonepe kaise banaye


स्टेप.2 जब आप Mpin डालेंगे । तो आपका App Open हो जायेगा । तो आपको बहुत सारे Option मिलेगा । तो आपको Send money पर क्लिक करना है । जो आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

india post payment bank se phonepe kaise banaye


स्टेप.3 send money पर क्लिक करने के बाद भी आपको बहुत से option मिलेगा । तो आपको Fund Money के option पर क्लिक करना है । जो सबसे उपर में दिखाई देगा । 

india post payment bank se phonepe kaise banaye


स्टेप.4 इसके बाद आपको Bank account को add करना होगा । की आप कोण से bank account में पैसे Transfer करना चाहते हैं । 


स्टेप.5 जिस bank account में आप ट्रांसफर करना चाहते हैं । उस bank account का number और IFSC code और किसके नाम से bank account है इतना आपको डालना होगा । 

india post payment bank se phonepe kaise banaye


स्टेप.6 इसके बाद आप कीतना पैसा भेजना चाहते हैं । वो Amount आपको डालना होगा । और Send पर क्लिक कर देना होगा । 


स्टेप.7 इतना करने के बाद में आपको फिर से Password मांगा जाएगा । तो आपको अपना password को डालना होगा । और आपका पैसा Send हो जाएगा । उस अकाउंट में जिसमे आप भेजना चाहते हैं । 

india post payment bank se phonepe kaise banaye


( Note ) अगर आप गलत Bank account डालते हैं । और आप गलत Bank account में पैसे Transfer करते हैं । तो इसमें हमारा जिमेदारी नही है । इसीलिए आप पैसा भेजते समय bank account का अच्छे से जांच कर ले । 


दोस्तो हमारा उद्देश यह है कि लोगो को सही जानकारी देना । ताकी लोगो के समस्या दूर हो सकें । ताकी लोग हमारे साथ जुड़े । हमारे द्वारा दिए गए जानकारी में आपको कुछ भी परेशानी नहीं होगा । अगर कुछ परेशानी होता है । तो हम आपके मदद करने के लिए तेयार है । 


दोस्तो अगर आप के मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है । या फिर आप हमे कोई अच्छा सुझाव देना चाहते हैं । तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । हम आपके हर सवालों का जवाब देते हैं । 


आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,, जय हिन्द जय भारत ,,,,,,,,,,



1 comment:
Write comment