Sunday, December 10, 2023

bharat gaurav tourist train in Hindi ( भारत गौरव ट्रेन बुकिंग )

 

भारत एक विविधता से परिपूर्ण देश है और यह देश अपनी पौराणिक सभ्यताओं, त्योहारों एवं संस्कृति के लिए पुरे विश्व में जाना जाता है। अपने देशवासियों को अपनी पुरानी संस्कृति से एक बार फिर से परिचित कराने के लिए और पर्यटन को एक नया आयाम देने के लिए भारतीय रेल द्वारा देश भर में भारत गौरव के नाम से टूरिस्ट टूरिस्ट का संचालन किया जा रहा है। 

bharat gaurav tourist train in Hindi ( भारत गौरव ट्रेन बुकिंग )

भारत गौरव रेलगाड़ी को हमारे देश की संस्कृति को दर्शाते स्मारकों में मृतक , कलाओं, वस्त्र, धारण, त्योहारों, जीव, जंतु एवं लोक कला इत्यादि से सोसोजित किया गया है । इन विषेश प्रतक रेलगाड़ियों का देश भर में संचालन प्रस्तावित है। 

bharat gaurav tourist train in Hindi ( भारत गौरव ट्रेन बुकिंग )

दोस्तों अयोध्या से रामेश्वरम तक रामायण सर्किट के जरिए विदेश यात्रा कराने वाली पहली भारतीय ट्रेन शुरू किया गया है । जिसका नाम है Bharat Gaurav Tourism Train और इसकी शुरुआत 21 जून से हो रही है। रामायण सर्किट से जुड़ी यह पहली ऐसी ट्रेन है । 


Read more - Self healing Glass Smartphone Protection 


जो देश के बॉर्डर को क्रॉस करते हुए नेपाल पहुंचेगी । यह ट्रेन भारत और नेपाल के उन ऐतिहासिक हिस्सों से होकर गुजरेगी जहां प्रभु श्रीराम के चरण पड़े और उनके जीवन के अहम पड़ाव रहे। 


Bharat Gaurav Tourism Train Route 

दोस्तों ट्रेन की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगी। यात्रा का पहला पड़ाव राम जन्मभूमि यानी अयोध्या होगा। अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन बक्सर जाएगी जहां पर्यटक ऋषि विश्वामित्र का आश्रम और गंगा किनारे बना रामघाट देख सकेंगे। यहां जहां श्री जानकी जन्म स्थान जयनगर होते हुए जनकपुर तक जाएगी ।


Read more - गोबर से चलने वाले ट्रैक्टर 


जहां रात्रि विश्राम होगा और राम जानकी मंदिर का दर्शन प्राप्त किया जा सकेगा। जनकपुरी से सीतामढ़ी ले जाकर दर्शन कराया जायेगा । ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा जहां से पर्यटक बसों द्वारा काशी के प्रसिद्ध मंदिरों सहित सीता समाहित स्थल प्रयाग श्रंग वीरपुर चित्रकूट की यात्रा करेंगे ।


इस दौरान काशी प्रयाग में चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा। चित्रकूट से चलकर यह ट्रेन नासिक पहुंचेगी जहां पंचवटी वह त्रंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा। नासिक के बाद प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा जहां अंजनी पर्वत स्थित श्री हनुमान जन्म स्थान व अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जायेगा ।


हमपी के बाद रामेश्वरम इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा। रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर धनुष्कोड़ी के दर्शन का लाभ प्राप्त होगा। रामेश्वरम से चलकर यह ट्रेन कांचीपुरम पहुंचेगी जहां शिव कांची विष्णु कांची, कामाक्षी माता मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा। इनका अंतिम पड़ाव तेलंगाना राज्य में स्थित बद्रचलम होगा जिसे दक्षिण की अयोध्या के नाम से जाना जाता है। 


भारत गौरव ट्रेन कितने राज्य होते हुए चलेगी ? 

भारत गौरव ट्रेन ओरिजिनेट किए जानें एवं कुछ प्रमुख वक्त सर्किट इस प्रकार से हैं। उत्तर में दिल्ली और गोरखपुर पूर्व में कोलकाता और गुवाहाटी  , पश्चिम में मुंबई दक्षिण में त्रिवेंद्रम और हैदराबाद मध्य भारत में इंदौर और बिलासपुर इसी क्रम में प्रस्तावित कुछ प्रमुख सर्किट इस प्रकार हैं। 


Read more - Ganga Vilas Cruise Booking Online 


श्री जगन्नाथ मंदिर यात्रा 

वाराणसी, बैजनाथ धाम , पुरी , भुवनेश्वर , कोनार्टक , गया , 


ज्योतिर्लिंग भक्ति यात्रा 

उज्जैन, ओमकारेश्वर सोमनाथ द्वारका त्रयंबकेश्वर विश्वेश्वर, भीमाशंकर 


नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी 

गुवाहाटी, काजीरंगा, ईटानगर, शिवसागर, दीमापुर, कोहिमा, उनाकोटी, अगरतला उदयपुर, शिलांग, चेरापूंजी, 


श्री रामायण यात्रा

अयोध्या, जनकपुर, सीतामढ़ी नेपाल बक्सर, वाराणसी प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट नासिक हमपी , रामेश्वरम, भद्राचलम, नागपुर और दिल्ली 


गुरु कृपा यात्रा 

श्री केशगढ़ साहिब, आनंदपुर, श्री कीरतपुर साहिब , श्री फतेहगढ़ साहिब, सरहिंद श्री अकाल तख्त, अमृतसर श्री दमदमा साहिब बठिंडा, श्री हजूर साहिब नंदेव  , श्री गुरु नानक झिरा साहिब बिदार , श्री हरमंदिर साहिब, पटना 


गर्वी गुजरात 

स्टेचू ऑफ यूनिटी , चंपानेर , सोमनाथ , द्वारका नागेश्वर मंदिर, द्वारका अमदाबाद, मोटेरा पाटन, 


तीर्थंकर जैन सर्किट

अयोध्या , पावापुरी , कुंडलपुर, राजगीर , पारसनाथ , वानार्सी  , सोनागिरी 


अंबेडकर यात्रा 

नाकपुर , वाराणसी  , सारनाथ , बोधगया, राजगीर नालंदा इसी क्रम में और भी चर्चित और प्रचलित टूरिस्ट सर्किट दिए किए गए हैं। 


भारत गौरव ट्रेन की सुविधा 

सभी श्रेणी के यात्रियों की सुविधा को देखते हुए आईआरसीटीसी भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन में एसी और स्लीपर दोनों प्रकार की श्रेणियों में यात्रा से उपलब्धियों होगी । यात्रियों को स्वादिष्ट भोजन प्रदान करने के लिए इन विशेष रेलगाड़ियों के किचन में सभी आवश्यक उपकरण स्थापित होंगे। 


ट्रेन में यात्री सुरक्षा व सुविधा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरा, सुरक्षा गार्ड और हाउसकीपिंग सर्विसेज की भी व्यवस्था होगी। इन विशेष रेलगाड़ियों में प्रत्येक यात्रा में लगभग 700 यात्रियों के जाने की सुविधा होगी । 


Bharat Gaurav Train kitne km ka Yatra Karega

यह ट्रेन 18 दिन के बाद दिल्ली वापस पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 8000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी । 


ट्रेन में मिलनी वाली सुविधा 

दोस्तों 14 कोच वाली इस ट्रेन में 11 एयर कंडीशनर थ्री टियर कोच रहेंगे जिसमें पैंट्री कार वह रेस्टोरेंट कार की सुविधा भी उपलब्ध होगी। ट्रेन में मिलने वाला खाना पूरी तरह से शुद्ध शाकाहारी होगा। ट्रेन में मनोरंजन के लिए इन्फोटेनमेंट सिस्टम और सुरक्षा के लिए सीसी टीवी कैमरे लगे होंगे । इसकी देखरेख के लिए हर कोच में एक अलग स्टाफ की नियुक्ति होगी। हर कोच को साफ सुथरा रखना आईआरसीटीसी की प्राथमिकता में शामिल होगा। इस ट्रेन में करीब 600 यात्री सफर कर सकेंगे। 


Bharat Gaurav Train Ticket Booking Price 

पुरे रामायण सर्किट में यात्रा करने के लिए एक यात्री को ₹62370 का भुगतान करना होगा। इसकी कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शुद्ध शाकाहारी भोजन बस द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण Ac होटल में ठहरने की व्यवस्था, गाइड, इंश्योरेंस आदि की सुविधा भी शामिल है। 


आईआरसीटीसी ने इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए और ग्राहकों के लिए इस से अधिक आकर्षक बनाने के लिए पेटीएम व रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है जिससे टूर की राशि का भुगतान आसान किस्तों में किया जा सकता है। 


भारत गौरव ट्रेन बुकिंग कीमत को किस्त में भी पे कर सकते हैं? 

भुगतान के लिए कुल राशि को 3 से 6, 9 , 12 अट्ठारह वे 24 महीने की किस्तों में पूरा किया जा सकेगा। किस्तों में भुगतान की यह सुविधा डेबिट वे क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी। इस ट्रेन में सफर करने के लिए पैसेंजर को कोविड-19 का सर्टिफिकेट देना अनिवार्य है ।


भारत गौरव ट्रेन संपर्क सूत्र 

अगर आप इस ट्रेन में यात्रा करना चाहते हैं । या फ़िर किसी भी प्रकार के कोई संपर्क सूत्र या बुकिंग चाहते हैं । तो आप bharat gorav train के ऑफिशियल वेबसाइट से जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । या फ़िर आप नीचे में दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं । 


 www.irctctourism.com 


दोस्तों उम्मीद करता हूं कि ये जानकारी आपको अच्छा लगा होगा । क्या आप भी Bharat Gaurav Train में सफर करना चाहते हैं । या फ़िर आप कब सफर करना चाहते हैं । हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । अगर आपके पास कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं । 


ऐसे ही दुनियां भर के जानकारी और टेक्नोलॉजी , सिम कार्ड से जुडी कोई जानकारी प्राप्त करना आप पसंद करते हैं । तो आप हमारे ब्लॉग पर जरूर विजिट करें । क्योंकि हम लोगो सही जानकारी प्रोवाइड करते हैं । आज के लिए इतना ही हमारे ब्लॉग के साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी लोगो को दिल से धन्यवाद ,,,,,,,,,,,,,,,,,



No comments:
Write comment